गर्मियों में सेहत के लिए वरदान है आड़ू, जानें कैसे

सेब की तरह दिखने वाला आड़ू गर्मियों का फल है। हल्‍की मिठास तो इसकी खूबी है ही, इसके अलावा इसमें मौजूद एंजाइम, विटामिन और फाइबर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: May 30, 2017

आडू के फायदे

आडू के फायदे
1/5

सेब की तरह दिखने वाला आड़ू गर्मियों का फल है। यह अजीब नाम वाला फल अपने बेहतरीन खूबियों के लिए जाना जाता है। हल्‍की मिठास तो इसकी खूबी है ही, इसके अलावा आड़ू में मौजूद एंजाइम, प्राकृतिक विटामिन और फाइबर के उच्‍च स्‍तर के कारण यह आपके शरीर के लिए भी बेदह फायदेमंद होता है। इसमें छिलके में भी प्रचुर मात्रा में‍ विटामिन और मिनरल होते हैं इसलिए इसे छिलके समेत ही खाना चाहिए। आइए जानें ये फल आपकी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद होता है।

वजन कंट्रोल करें

वजन कंट्रोल करें
2/5

अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो इसे अपने डाइट में शामिल करें। आड़ू में 80 प्रतिशत पानी तथा फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसमें कैलोरी की मात्रा तो बहुत कम होती है। अगर आप इसे नाश्ते में खाते हैं तो लंच टाइम तक आपको और कुछ खाने की जरूरत महसूस नहीं होती। इसके अलावा आड़ू में मौजूद फाइबर की मात्रा आपके पेट और लीवर से टॉक्सिन को हटाने में मदद करती है।

एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर

एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर
3/5

फलों के सेवन से उम्र के असर को बेअसर किया जा सकता है। और आड़ू में जरूरी एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो वृद्धावस्था की प्रक्रिया का मुकाबला करने में सक्षम होते हैं। साथ ही आड़ू में विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। यह हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है। इसके अलावा आड़ू में पाये जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट आपको कैंसर से तो बचाते ही हैं साथ ही कुछ अध्‍ययनों के अनुसार ये कीमोथेरेपी के साइड इफेक्ट से बचने की क्षमता को भी बढ़ाते है।

आंखों की सेहत के लिए अच्‍छा

आंखों की सेहत के लिए अच्‍छा
4/5

आंखों को स्वस्थ और विजन पॉवर बढ़ाने के लिए इस फल का सेवन बेहद फायदेमंद रहता है। आड़ू में बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जो शरीर में विटामिन 'ए' के बनने के लिए जरूरी है। विटामिन 'ए' रेटिना को स्वस्थ रखने में बहुत मदद करता है। इसके अलावा विटामिन 'ए' फेफड़ों और ओरल कैंसर से सुरक्षा प्रदान करता है ।

दांतों और हड्डियों में मजबूती

दांतों और हड्डियों में मजबूती
5/5

आड़ू में पाया जाने वाले कैल्शियम और फास्फोरस हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही दांतों को भी मजबूत बनाता है। क्‍योंकि इन्‍हीं दोनों तत्‍वों की मदद से हमारे शरीर में हड्डियों के क्षरण को रोका जा सकता है। कैल्शियम और फास्‍फोरस के साथ ही आड़ू में मौजूद विटामिन सी हमारे दांत ही नहीं बल्कि मसूड़ों को भी स्‍वस्‍थ और मजबूत बनाता है। Image Source : Getty

Disclaimer