पौष्टिक आहार योजना

भागदौड़ और तनावग्रस्‍त लाइफ में ऐसा डाइट चार्ट बनाइए जो आपकी थकान को कम करे और शरीर में नई ऊर्जा का संचार करे। आइए हम आपको बताते हैं कि कैसा हो आपका डाइट प्‍लान।

Nachiketa Sharma
Written by: Nachiketa SharmaPublished at: Apr 15, 2013

पौष्टिक आहार चुनें

पौष्टिक आहार चुनें
1/5

स्वास्थ्य से संबंधित बीमारियां आपके आहार के कारण होती हैं जो आपके वजन को प्रभावित करती हैं और आपके स्वास्थ्य के प्रति खतरे बढ़ाती हैं। स्वस्थ आहार खाने का फैसला कहने में आसान है परंतु करने में कठिन है क्योंकि कम स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने में आकर्षक होते हैं। लेकिन अगर आपके डाइट चार्ट में पोषणयुक्‍त आहार हैं तो बीम‍ारियां कम होती हैं और शरीर भी स्‍वस्‍थ रहता है।

संयमित आहार खायें

संयमित आहार खायें
2/5

सामान्‍यतया शरीर का 6 कार्य होता है, और यह है - पाचन, हार्मोन नियंत्रण, तंत्रिकातंत्र का संचालन, गुर्दे का संचालन, इन्‍फ्लेमेशन और टॉक्सिन्‍स को बाहर निकालना। इससे ही शरीर का संचालन होता है और ये फंक्‍शन तभी सुचारु तरीके से काम करते हैं जब आदमी नियमित और पोषणयुक्‍त आहारों का सेवन करता है।

वजन घटाने वाले आहार

वजन घटाने वाले आहार
3/5

अपना डाइट चार्ट बनाते वक्‍त यह ध्‍यान रखें कि उसमें मोटापा बढ़ाने वाले आहार बिलकुल न हों। वजन बढ़ने से कई बीमारियां होती हैं, मधुमेह मोटे लोगों को ज्‍यादा होता है। फास्‍ट फूड और जंक फूड खाने से बचें। हरी पत्‍तेदार सब्जियों और ताजे फलों का ज्‍यादा सेवन करें।

वा‍स्‍तविक आहार

वा‍स्‍तविक आहार
4/5

पोषणयुक्‍त आहार का सेवन न करने से कई रोगों के होने का जोखिम होता है। उच्च रक्तचाप, मधुमेह, अधिक वज़न, हृदय तथा रक्तवाहिका संबंधी रोग और कैंसर जैसी बीमारियां केवल अनुचित खान-पान के कारण होती है। डब्‍ल्‍यूएचओ का अनुमान है कि दुनिया में लगभग तीन लाख लोग आहार में फल और सब्‍जी की कमी के कारण मर जाते हैं।

मौसम के अनुसार

मौसम के अनुसार
5/5

बदलते मौसम में अपने डाइट चार्ट को भी बदलिए, हमेशा मौसम के अनुसार ही खाइए। ठंड के मौसम में हरी सब्जियों का ज्‍यादा मात्रा में प्रयोग करें। गर्मी के मौसम में खाने के साथ सलाद, सूप, रोटी और हरी सब्जियों को शामिल करें। रात को हमेशा हल्‍का खाने की कोशिश करें।

Disclaimer