ऑफिस के काम को इस तरह से करें शेड्यूल, रहेंगे तनावमुक्त

ऑफिस में काम करते हैं तो तनाव तो होगा ही। लेकिन इस तनाव से बचा कैसे जाएं...? इसके लिए ये पांच टिप्स फॉलो करें।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Apr 18, 2017

सुबह-सुबह काम कर लें

सुबह-सुबह काम कर लें
1/5

ऑफिस में तनाव तब होता है जब आप ऑफिस का काम पूरा नहीं करते। इसलिए सुबह ऑफिस जाकर सबसे पहले अपना आधा काम खत्म करें। इस समय में उस काम को सबसे पहले निपटाएं जो सबसे ज्यादा जरूरी हैं। मुख्य काम को करने के बाद और लंच में जाने से पहले बाकी के काम की पूरी प्लानिंग कर लें।

अच्छे से लंच करें

अच्छे से लंच करें
2/5

काम करने के बाद अच्छे से लंच करें। लंच करने के लिए खुद को पूरा समय दें। मतलब एक से सवा घंटा तो लंच के लिए लें। जिससे की आप आधे घंटे में लंच करें और बाकी के बचे समय में घूमे और अपने शरीर को थोड़ा फ्री कर लें। इससे आप सेहतमंद रहेंगे।

चाय लेते हुए जाएं

चाय लेते हुए जाएं
3/5

लंच के बाद दोबारा अपने वर्कस्टेशन में जाते हुए वक्त एक कप चाय लेते जाएं। क्योंकि कई लोगों को खाने के बाद नींद आने लगती है। ऐसे में अगर आपको नींद या सुस्ती आती भी है तो वो चाय से दूर हो जाएगी और एक ताजगी भी शरीर में आ जाएगी।

दुनिया की थोड़ी सी जानकारी लें

दुनिया की थोड़ी सी जानकारी लें
4/5

वर्कस्टेशन पर जाते ही काम करने ना लगें। अपने आपको बीस मिनट का समय दें। इस बीस मिनट में कोई न्यूज साइट या एंटरटेनमेंट साइट सर्च करें और उसे पढ़ें। इससे आपको दुनिया में घट रही दुनिया की सारी जानकारी मिल जाएगी।

काम को ना टालें

काम को ना टालें
5/5

अब काम शुरू करें। लंच के बाद काम करने का मन नहीं करता। इसलिए लंच के बाद आने वाले काम को कई लोग टाल देते हैं। ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि आज का बचा हुआ काम आपको कल करना पड़ेगा और फिर धीर-धीरे काम बढ़ जाएगा जो आपके तनाव का कारण बन जाएगा।

Disclaimer