ऑफिस में स्‍वस्‍थ रहने के उपाय

ऑफिस में हम ज्‍यादातर समय बिताते है, ऐसे में ऑफिस में स्‍वास्‍थ्‍य की अनदेखी करना भारी पड़ सकता है। कुछ ऐसे तरीके अपनाने चाहिए, जिससे ऑफिस का काम भी होता रहे और सेहत पर भी इसका बुरा असर न पड़े। आइए जानें ऐसे ही उपायों के बारे में।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Apr 20, 2013

काम को रोमांचक बनाए

काम को रोमांचक बनाए
1/6

हमारी जिंदगी का एक बड़ा हिस्‍सा ऑफिस में गुजरता है। रोजाना करीब 8 से दस घंटे हम ऑफिस में ही रहते हैं। ऐसे में ऑफिस में स्‍वास्‍थ्‍य की अनदेखी करना हमें भारी पड़ सकता है। हमें कुछ ऐसे तरीके अपनाने चाहिए, जिससे हमारे ऑफिस का काम भी प्रभावित न हो और हमारी सेहत पर भी इसका बुरा असर न पड़े।

ब्रेकफास्‍ट करना न भूलें

ब्रेकफास्‍ट करना न भूलें
2/6

नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता है। परन्‍तु आमतौर पर लोग जल्‍दी की वजह से सुबह नाश्‍ता नही करते। और अक्‍सर नाश्‍ता न करने की वजह से अक्‍सर ऑफिस में कुछ न कुछ खाया जाता है। इसके चलते सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। अच्‍छा रहेगा अगर आप सुबह घर से नाश्‍ता करके जाएं। डॉ. अंजलि भार्गव के अनुसार, सुबह का नाश्ता न करना अवांछित वजन को बढ़ाता है।

ब्रेक तो बनता है यार

ब्रेक तो बनता है यार
3/6

काम के दबाव के चलते अक्‍सर लोग ऑफिस में ब्रेक नहीं लेते। इस दौरान वे कई-कई घंटे सीट से चिपके रहते हैं। जानकार भी मानते हैं कि लगातार कुर्सी से चिपककर बैठे रहना सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए एक घंटे से अधिक अपनी कुर्सी से चिपककर न बैठें। बीच-बीच में टहलते रहें।

कॉफी यानी राहत की चुस्‍की

कॉफी यानी राहत की चुस्‍की
4/6

पहले यह माना जाता था कि डार्क कॉफी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। लेकिन अमेरिकन केमिकल सोसायटी के एक अध्ययन में इस प्रचलित धारणा को झुठलाया गया है। इसमें कहा गया है कि डार्क कॉफी पेट में बनने वाले एसिड के उत्‍पादन को कम करती है। इसलिए एक दिन में दो से तीन कम कॉफी बहुत सामान्य है।

पेट को खुश रखें

पेट को खुश रखें
5/6

ऑफिस में भूख लगने पर जंक फूड या समोसे कचौड़ी खाने से अच्छा है हेल्दी स्नैक्स खाना। घर से ही ऐसा खाना तैयार और पैक करके लाएं, जो सेहतमंद होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी हो।

हल्‍की एक्‍सरसाइज भी हो जाए जनाब

हल्‍की एक्‍सरसाइज भी हो जाए जनाब
6/6

ऑफिस में चेयर पर बहुत देर तक एक ही स्थिति में न बैठें। अगर उठने का मन न भी हो, तो चेयर पर बैठे-बैठे ही सिंपल स्टैचिंग कर सकते हैं। हाथों और पैरों की स्ट्रेचिंग से आपको स्ट्रेस दूर करने में मदद मिलेगी।

Disclaimer