पौष्टिक सब्जियां, जो दूर करें सर्दियां

इस मौसम में अपने आहार में विटमिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट तत्व युक्‍त सब्जियों को शा‍मिल करना चाहिए। आइए जाने ऐसी ही कुछ सब्जियों के बारे में हमारे इस स्‍लाइड शो में।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jan 03, 2014

शीतकालीन सब्जियां

शीतकालीन सब्जियां
1/8

सर्दी में वायरस और बैक्‍टी‍रिया बहुत तेजी से पनपते हैं। बीमारियों से बचने के लिए ऐसे में आपको अधिक सावधानी की जरूरत होती है। जिन लोगों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है, उन पर ठंडक का असर ज्‍यादा होता है। इससे बचने के‍ लिए मौसम के हिसाब से अपने आहार में जरूरी परिवर्तन लाना चाहिए। इस मौसम में अपने आहार में विटमिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट तत्व युक्‍त सब्जियों को शा‍मिल करना चाहिए। आइए जाने ऐसी ही कुछ सब्जियों के बारे में हमारे इस स्‍लाइड शो में।

गाजर

गाजर
2/8

सर्दियों में हमें विटामिन व न्यूट्रिशंस से भरपूर कई प्रकार की चीजें खाने को मिलती हैं, गाजर इन्हीं में से एक है। गाजर में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स होते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, सी, कैल्शियम और पैक्टीन फाइबर होता है, जो सर्दियों में कॉलेस्ट्रोल का लेवल बढ़ने नहीं देता। रोजाना गाजर का जूस पीने से सर्दी व जुकाम से रक्षा होती है। गाजर का जूस शरीर की रोग प्रतिरोधक प्रणाली को मजबूत बनाता है जिससे आप इस मौसम में बैक्‍टीरिया और वायरस से बचे रहते हैं।

चुकंदर

चुकंदर
3/8

चुकंदर का सबसे बड़ा गुण शरीर में रक्‍त बढ़ाना होता है। लौह तत्व के अलावा चुकंदर में कई विटामिन भी भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके नियमित सेवन से शरीर में विटामिन ए, बी, बी 1, बी 2, बी 6 व विटामिन सी की जरूरत पूरी हो जाती है। साथ ही इसमें सोडियम पोटेशियम, फॉस्फोरस, क्लोरीन, आयोडीन और आयरन भी होता है। चुकंदर का सेवन शरीर से अनेक हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में बेहद लाभदायी है।

पालक व अन्‍य साग

पालक व अन्‍य साग
4/8

सर्दियों को तो यूं ही साग का मौसम कहा जाता है। इस मौसम में साग खाने का अपना ही आनंद और लाभ है। पालक व अन्‍य साग इस मौसम में भरपूर मात्रा में उपलब्‍ध होते हैं और लोग चाव से इनका सेवन भी करते हैं। पालक में खनिज लवण जैसे कैल्शियम, आयरन तथा विटामिन ए, बी, सी आदि प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसी गुण के कारण इसे 'जीवन रक्षक आहार' भी कहा जाता हैं। पालक के सूप या जूस से आपका दिन गर्म बन सकता है।

शकरकंदी

शकरकंदी
5/8

सर्दियों में गर्मागर्म शकरकंदी की चाट भला किसे अच्‍छी नहीं लगती। सर्दियों में कंदयुक्‍त आहार बहुत ही फायदेमंद होते हैं क्‍योंकि इनसे शरीर का तापमान सही बना रहता है। शकरकंदी डायट्री फाइबर, कार्बोहाइड्रेट एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, बी विटामिन फोलेट, बीटा केरोटीन आदि से भरपूर होती है। इन सभी तत्‍वों के कारण शकरकंदी खाना न सिर्फ सेहत के लिए अच्‍छा होता है बल्कि यह कैंसर और दिल से जुड़ी बीमारियों से भी बचाती है।

बंदगोभी

बंदगोभी
6/8

सर्दियों में पाई जाने वाली एक और अमूल्‍य सब्‍जी है बंदगोभी या पत्‍ता गोभी। इसमें प्रोटीन, वसा, नमी, फाईबर तथा कर्बोहाइड्रेट भी अच्छी मात्रा में होता है। इसमें क्लोरीन तथा सल्फर भी पाया जाता है और अपेक्षाकृत आयोडीन का प्रतिशत भी अधिक होता है। पत्तागोभी में टारट्रोनिक अम्ल होता है, जो शरीर में शर्करा और कार्बोहाइड्रेट को वसा में बदलने से रोकता है। इसमें विटामिन सी और विटामिन बी की मात्रा भी होती है।

शलजम

शलजम
7/8

शलजम स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक सब्‍जी है। प्राकृतिक गुणों से भरपूर शलजम की हरी पत्तियों में कैल्शियम एवं विटामिन ए का भरपूर मात्रा में होता है। यह विटामिन सी और विटामिन के का भी अच्‍छा स्रोत है। इसके सेवन से सर्दियों में शरीर में सुस्‍ती व भारीपन दूर होता है।

हरी मेथी

हरी मेथी
8/8

सर्दी का मौसम अपने साथ ढ़ेर सारी हरी सब्जियां भी लेकर आता है। इन्‍हीं में से एक है मेथी। तो क्यों न इस सर्दी में मेथी के गुणों का पूरा-पूरा लाभ उठाया जाए। मेथी न केवल स्वास्थ्य बल्कि सौंदर्य के लिहाज से भी काफी फायदेमंद होती है। इसमें कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन और विटामिन सी काफी मात्रा में होता है।

Disclaimer