ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को लेने चाहिए ये न्यूट्रिशनल स्नैक्स

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान मां अपने साथ अपने बच्चे के हिस्से का भी भोजन ग्रहण करती है और बच्चों के लिए पोषक-तत्वों से भरपूर भोजन की काफी जरूरत होती है। इसलिए महिलाओं को ब्रेस्टफीडिंग के दौरान ये हेल्दी स्नैक्स लेने चाहिए।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Aug 05, 2016

ब्रेस्टफीडिंग के दैरान हेल्दी स्नैक्स

ब्रेस्टफीडिंग के दैरान हेल्दी स्नैक्स
1/5

ब्रेस्टफीडिंग कराने में काफी ऊर्जा लगती है। इस कारण ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को ज्यादा भूख लगती है और उन्हें अधिक भोजन व पोषक-तत्वों की जरूरत भी होती है। ऊर्जा की इस अधिक जरूरत को पूरा करने के लिए कई बार महिलाएं मनचाहा भोजन ही बहुत अधिक मात्रा में करती हैं। जबकि ऊर्जा की अधिक जरूरत को पूरा करने के लिए जरूरी है पोषक-तत्वों से भरपूर भोजन किया जाए। जिसके लिए ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को अधिक भोजन करने की जगह छोटे-छोटे समय के अंतराल में ये हेल्दी स्नैक्स लेने चाहिए।

बादाम

बादाम
2/5

बादाम में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है इसलिए ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को चार से पांच बादाम रोज जरूर खाने चाहिए। साथ ही इसमें फैट बिल्कुल भी नहीं होता और फाइबर काफी मात्रा में होते हैं। सुबह के नाश्ते में हल्के नमक में भुंजे हुए बादाम खाएं औऱ दिन भर की प्रोटीन की मात्रा को पूरा करें।

दही

दही
3/5

दही कैल्शियम और प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत है और ये शरीर को ठंडा रखने में भी मदद करता है। इस कारण ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को रोज दिन में एक कटोरी दही जरूर खाना चाहिए। दही में अनार, केला और सेब डालकर खाएं। इससे दही के पोषक-तत्वों में और अधिक बढ़ोतरी होगी जो महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। नोट- दुकानों में मिलने मिलने वाले मीठे और फ्लेवर दही ना लें।

उबले अंडे

उबले अंडे
4/5

अंडे में मौजूद पोषक-तत्वों के बारे में तो हर किसी को जानकारी है। ये प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन्स का सबसे बड़ा स्रोत है। साथ ही अंडे खाने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी कम होता है। हार्वड यूनिवर्सिटी की 2003 की रिसर्च के अनुसार, अंडे खाने से महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम होता है। इसी तरह 2005 में आई एक स्टडी के मुताबिक, जो महिला एक हफ्ते में 6 अंडे खाती हैं उनमें 44 फीसदी तक स्तन कैंसर का खतरा घट जाता है।

हेल्दी सेंडविच

हेल्दी सेंडविच
5/5

नाश्ते में हेल्दी सेंडविच लेने से पूरे दिन भर के पोषक-तत्वों की जरूरत पूरी हो जाती है और ये काफी स्वादिष्ट भी होते हैं। हेल्दी सेंडविच बनाने के लिए ब्राउन ब्रेड, उबले हुए मीट के पतले टुकड़े, टमाटर और गाजर व पीनट बटर का इस्तेमाल करें। इस हेल्दी सेंडविच में विटामिन और प्रोटीन की काफी मात्रा होती है।

Disclaimer