कई तरह के स्वास्‍थ्‍यवर्द्धक गुणों से भरपूर है चिया का बीज

चिया के सीड स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से बहुत ही फायदेमंद होता है, इस स्‍लाइडशो में हम आपको बता रहे हैं कि चिया का बीज कितना फायदेमंद होता है।

Devendra Tiwari
Written by: Devendra Tiwari Published at: Jan 18, 2016

गुणकारी है चिया का बीज

गुणकारी है चिया का बीज
1/6

पौधों के बीज देखने में बहुत छोटे होते हैं लेकिन इनके काम बहुत बड़े-बड़े होते हैं। चिया सीड भी देखने में छोटा होता है लेकिन इसे सुपर सीड की श्रेणी में भी रखा गया है। इनके बीजों जब पानी में डाल कर थोड़ी देर के लिये डालकर रखा जाता है तो, यह आकार में काफी बड़े दिखने लगते हैं। इनमें फाइबर और पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो शरीर को अंदर से ताकतवर बनाती है। इसके अलावा इसमें आयरन, प्रोटीन, फाइबर तथा ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है। वजन कम करने से लेकर मधुमेह के उपचार के साथ यह कई बीमारियों में भी फायदा करता है। आप इसे सलाद, दूध, जूस, सूप, पुडिंग आदि में डाल कर खा सकते हैं। इसके बारे में इस स्लाडशो में पढ़ते हैं।

वजन घटाने में कारगर

वजन घटाने में कारगर
2/6

वर्तमान में भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में मोटापा एक महामारी बनता जा रहा है, एक बार अगर कोई मोटापे का शिकार हो गया तो इसे कम करना बहुत मुश्किल होता है। लेकिन चिया सीड के सेवन से मोटापा कम होता है। इसमें मौजूद फाइबर और दूसरे तरल पदार्थ होते हैं जिससे वजन कम होता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट कम होता है, जिससे भूख भी कम लगती है।

मधुमेह से बचाव

मधुमेह से बचाव
3/6

शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने से डायबिटीज होती है। यह ऐसी बीमारी है जिसके रोगी को बहुत एहतियात बरतने की हिदायत दी जाती है। लेकिन अगर चिया के बीजों का प्रयोग किया जाये तो डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी हेागी ही नहीं। मधुमेह रोगी भी चिया सीड का सेवन करके ब्लड शुगर को नियंत्रण में रख सकते हैं। इसमें जैल जैसा पदार्थ होता है जो पाचक एंजाइम और कार्बोहाइड्रेट के बीच में अवरोध करता है, इससे ब्ल्ड शुगर का स्तर नियंत्रण में रहता है।

हड्डियों को मजबूत बनाये

हड्डियों को मजबूत बनाये
4/6

हमारा शरीर जिस ढांचे पर टिका है वह हड्डियां है, इसलिए इसे मजबूत रखना बहुत जरूरी है। हड्डियों के कमजोर होने से उम्र बढ़ने के साथ अर्थराइटिस और दूसरी हड्डी की बीमारियां होने लगती हैं। 28 ग्राम चिया सीड में 18 प्रतिशत कैल्शियम होता है। यह हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है।

प्रोटीन का अच्छा स्रोत

प्रोटीन का अच्छा स्रोत
5/6

मांसपेशियों के विकास के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है। बालों के साथ-साथ त्वचा के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होती है। चिया के बीज में प्रोटीन बहुतायत में होता है। यह शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरी करता है। प्रोटीन इम्यू्निटी को भी मजबूत बनाता है और यह शरीर का पीएच लेवल भी सामान्य रखता है।

दिल को तंदुरुस्त रखे

दिल को तंदुरुस्त रखे
6/6

अस्‍वस्‍थ खान-पान का सबसे बुरा असर दिल पर पड़ता है और इसके कारण दिल का दौरा पड़ने की संभावना अधिक रहती है। चिया के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो कि शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल पहुंचाने में मदद करता है। इससे दिल की बीमारियां नहीं होती और दिल स्‍वस्‍थ रहता है। रोजाना एक चम्मच चिया के बीज का सेवन करने से शरीर को जरूरी पोषण मिलता है।

Disclaimer