5 मिनट में करें 5 किलो तक वजन कम

अगर आप वजन कम करने के लिए बहुत दिनों से मेहनत कर रहे हैं तो अब और मेहनत करने की जरूरत नहीं। केवल अपने आपको 5 मिनट का समय दें और अपना 5 किलो तक वजन कम करें।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Feb 21, 2017

वजन कम करने की 5 मिनट की तरकीब

वजन कम करने की 5 मिनट की तरकीब
1/5

अगर कोई आपसे कहे की आप अपना 5 किलो तक वजन केवल 5 मिनट में कम कर सकते हैं तो आपका रिएक्शन कैसा होगा...? आप उस पर पहले हंसेंगे और फिर उसे नजरअंदाज कर देंगे। लेकिन अगर ये सच हो तो ...!!हां ये सच है और इसके लिए आपको केवल 5 मिनट देने की जरूरत है। इस स्लाइडशो में एक नहीं, दो नहीं, तीन नहीं पूरे चार तरीके दिए हैं और उनमें से आपको केवल कोई एक तरीका आजमाकर एक महीने तक फॉलो करने की जरूरत है। इससे आप केवल 5 मिनट में ही अपना 5 किलो तक वजन कम कर पायेंगे।

जोर-जोर से हंसे

जोर-जोर से हंसे
2/5

वजन कम करने का सबसे सरल और असरदार नुस्खा है जोर-जोर से हंसना। एक महीने तक रोजाना सुबह-सुबह 5 मिनट तक जोर-जोर से हसंने से 5 किलो तक वजन कम होता है। कारण- हंसने से आपका पेट कपालभाती करता है। ऐसे में जो फायदा कपालभाती से होता है वही फायदा 5 मिनट तक जोर-जोर से हंसने से भी होता है। इससे वजन भी कम होता है पेट के आसपास की चर्बी भी कम होती है।

तेजी से दौड़ लगाएं

तेजी से दौड़ लगाएं
3/5

सुबह उठकर तेजी से पांच मिनट के लिए दौड़ लगाएं। केवल और केवल 5 मिनट दौड़ें। क्योंकि ज्यादा दौड़ने पर आपको दौड़ने से बोरियत महसूस होने लगेगी। इसलिए केवल 5 मिनट के लिए दौड़ें और वो भी अपनी पूरी ताकत लगाकर। एक महीने तक ऐसा करें। इससे 5 से 10 किलो तक वजन कम हो जाएगा। कारण-  दौड़ने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है जिससे पाचनशक्ति बढ़ती है और खाना तेजी से पचता है। साथ ही बॉडी की कैलोरी भी बर्न होती है।

सीढ़ी उतरे-चढ़े

सीढ़ी उतरे-चढ़े
4/5

अगर आप हंस नहीं सकते... दौड़ नहीं सकते... तो सीढ़ी उतरे-चढ़ें। ये भी केवल 5 मिनट के लिए करें। 5 मिनट में आप बीस से तीस बार सीढ़ी उतर-चढ़ लेंगे। इससे आपको वही फायदा होगा जो आपको दौड़ने से होता है और एक महीने में ही आपका 5 किलो तक वजन कम हो जाएगा।

पानी पिएं

पानी पिएं
5/5

अगर ऊपर दिए गए कोई काम करने में आप असफल हैं तो पूरे दिन में कुल 5 बड़े ग्लास पानी पिएं। एक ग्लास सुबह उठकर, एक-एक ग्लास ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर से पहले और एक ग्लास शाम के वक्त। इससे आप कम मात्रा में भोजन खाएंगे और अधिक पानी पीने से आपका पूरा शरीर भी डिटॉक्स होगा। इससे एक महीने में आपका वजन भी कम हो जाएगा और चेहरे पर भी निखार आएगी।

Disclaimer