हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

अंडा नहीं खाते तो खाइये ये 5 चीजें, मिलेंगे कई जरूरी प्रोटीन्स और विटामिन्स

By:Anurag Gupta, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 13, 2018
कुछ लोग शाकाहार के कारण और कुछ लोग एलर्जी के कारण अंडा नहीं खाते हैं। आमतौर पर माना जाता है कि अंडा प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। एक अंडे में लगभग 13 ग्राम प्रोटीन होता है। प्रोटीन हमारे शरीर और दिमाग के विकास के लिए जरूरी है। ये प्रोटीन्स हमें खाने-पीने की चीजों से मिलते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि जो लोग अंडा नहीं खाते हैं उन लोगों के प्रोटीन की जरूरत पूरी नहीं की जा सकती है। बल्कि कई आहार तो ऐसे हैं जिनमें अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है और उन्हें शाकाहारी लोग भी खा सकते हैं।
  • 1

    पनीर

    पनीर, योगर्ट, चीज़ आदि कुछ डेयरी प्रोडक्ट्स में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। चीज़ के मुकाबले पनीर और योगर्ट में कैलोरी भी कम होती है इसलिए इसे खाने से आपके डाइट प्लान पर भी ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा। गाय के दूध से बने 100 ग्राम पनीर में 18.3 ग्राम प्रोटीन होता है जो अंडे से कहीं ज्यादा है। पनीर से भी कई तरह की स्वादिष्ट डिशेज बनाई जा सकती हैं।

    पनीर
    Loading...
  • 2

    चना और बीन्स

    बीन्स में भी प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है इसलिए इसका सेवन भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। चने और बीन्स में प्रोटीन के अलावा कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक और मैग्नीज भी काफी मात्रा में पाया जाता है। एक कप उबले हुए बीन्स में लगभग 15 ग्राम प्रोटीन होता है। बीन्स खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी कम होता है और ये ब्लड शुगर को भी कम करता है।

    चना और बीन्स
  • 3

    दाल

    दालें प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत हैं। इसीलिए छोटे बच्चों को भी चिकित्सक 6 महीने बाद दाल का पानी पिलाने की सलाह देते हैं। एक कप उबली हुई मसूर की दाल में लगभग 18 ग्राम प्रोटीन होता है। दाल में भरपूर डाइजेस्टिव कार्ब्स और फाइबर भी होता है। इनमें मैग्नीज, फॉलेट और आयरन भी भरपूर होता है।

    दाल
  • 4

    अंकुरित अनाज

    अंकुरित अनाज जैसे गेंहूं, चना, मूंग दाल आदि में भी प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। एक कप अंकुरित अनाज में 13 से 16 ग्राम तक प्रोटीन होता है। खास बात ये है कि इनमें कैलोरी बहुत कम होती है और आप इन्हें कच्चा या सलाद में मिलाकर भी खा सकते हैं। अंकुरित अनाज को उबालकर खाने से भी इसमें मौजूद प्रोटीन का फायदा आपको मिलता है।

    इसे भी पढ़ें:- 15 से 20 साल तक के बच्चों को कभी नहीं खाने चाहिए ये 2 फूड

    अंकुरित अनाज
  • 5

    ओट्स

    ओट्स फिटनेस के दीवानों के बीच आजकल ट्रेंडिंग फूड है। ओट्स भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। एक कप सूखे ओट्स में लगभग 13 ग्राम प्रोटीन और 8 ग्राम फाइबर होता है। इसमें ढेरा सारा मैग्नीशियम, जिंक, फॉस्फोरस और फॉलेट भी होता है। ओट्स से भी आप कई तरह की मीठी और नमकीन स्वादिष्ट डिशेज बना सकते हैं।

    इसे भी पढ़ें:- कई बीमारियों का काल हैं सहजन की पत्तियां, गुणों को जानकर हैरान रह जाएंगे आप

    ओट्स
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर