नियत तिथि का पता लगाने के उपाय

जानिए, एक गर्भवती को अपनी नियत तिथि का पता लगाने के लिए क्‍या करना चाहिए।

एजेंसी
Written by: एजेंसीPublished at: May 03, 2013

नियत तिथि का पता

नियत तिथि का पता
1/4

गर्भावस्था में महिला को न सिर्फ अपना, बल्कि अपने होने वाले शिशु के स्वास्थ्य का भी खयाल रखना होता है। साथ ही हर गर्भवती की इच्‍छा होती है यह जानने कि उसकी नियत तिथि कौन सी है। ऐसा कौन सा समय है जब वह स्वस्थ शिशु की मां बनेगी। आइए हम आपको बताते हैं कि नियत तिथि का पता कैसे लगाया जाए।

गर्भाशय का आकार

गर्भाशय का आकार
2/4

गर्भावस्‍था के 12 सप्‍ताह बाद गर्भाशय के ऊपरी हिस्‍से (इसे फुंडुस या बुघ्‍न कहते हैं) को महसूस किया जा सकता है। जैसे-जैसे भ्रूण का विकास होता है पेट का आकार बढ़ता जाता है, लेकिन प्रेग्‍नेंसी के 18 सप्‍ताह बाद श्रोणि को पूरी तरह से महसूस किया जा सकता है। जैसे-जैसे भ्रूण का विकास होगा आपके पेट का आकार बढ़ता जाएगा और आप नियत तारीख को निश्‍चित कर सकते हैं।

अंतिम मासिक धर्म

अंतिम मासिक धर्म
3/4

अपनी नियत तारीख की गणना करने का सबसे आम तरीका अपने अंतिम माहवारी के पहले दिन से 40 हफ्तों को जोड़ना। एक अन्य विधि, अपने आखिरी सामान्य माहवारी (LNMP) के पहले दिन से, 7 दिनों को जोड़ना, और फिर 3 महीने पीछे की ओर की गणना के द्वारा निकालना। उदाहरण के लिए यदि अपने (LNMP) 10 फरवरी को शुरू होता है तो उसमें 7 दिनों को जोड़ लें, और इसमें से 3 महीनों को घटा लें। इस हिसाब से आपकी से नियत ति‍थि मिल जाएगी, जो 17 नवंबर होगी।

अल्ट्रासाउंड परीक्षण

अल्ट्रासाउंड परीक्षण
4/4

सही ढंग से नियत तारीख के बारे में जानने के लिए आपको गर्भावस्था की अवधि के बारे में जानना बहुत जरूरी है। अल्ट्रासाउंड परीक्षण से आप अपनी इस समस्‍या का हल निकाल सकती है, खासकर तब जब यह गर्भावस्‍था के 20 सप्‍ताह से पहले किया गया हो। अल्‍ट्रासांउड एक सटीक संकल्‍प प्रदान करता है। अल्ट्रासाउंड परीक्षण के दौरान एक छोटा सा साधन गर्भवती महिला के पेट पर लगाया जाता हैं। यह साधन ध्वनि तरंगों को बाहर भेजता है। कंप्‍यूटर ध्वनि तरंगों धर्मान्तरित कर भ्रूण की तस्वीर के रूप में टीवी स्क्रीन पर पता चलता है। आप अल्ट्रासाउंड परिणामों की मदद से अधिक सही नियत तारीख की भविष्यवाणी कर सकती हैं।

Disclaimer