मजेदार और दिलचस्प एक्सरसाइज से भरा है ये न्यू फिटनेस ट्रेंड...

बंजी फिटनेस बाकी सभी फिटनेस तरीकों से बिल्कुल अलग है। आपने अब तक सभी ऐसे फिटनेस एकरसाइज देखे या सुने होंगे जिन्हें आप जमीन के ऊपर करते हैं। लेकिन बंजी फिटनेस वास्तव में जमीन से ऊपर यानी हवा में रहकर किए जाते हैं। यही इसकी खासियत है। सो, आइए बंजी फिटनेस के बारे में विस्तार से जानें।

Meera Roy
Written by: Meera RoyPublished at: Apr 09, 2017

डर भगाएं

डर भगाएं
1/5

सबसे पहली बात यह है कि जिन्हें ऊंचाई या हवा से डर लगता है, उनके लिए यह एक्सरसाइज बेहद उपयोगी है। असल में इसे करते हुए आप हवा में लटके होते हैं, जिससे आपके अंदर का डर पूरी तरह खत्म हो जाता है। साथ ही कूदने की क्षमता का विकास होता है। इसमें बमुश्किल ही आपके पैर जमीन को छू पाते हैं। इसलिए यह दिलचस्प और लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बने रहते हैं।

कम्पलीट वर्कआउट

कम्पलीट वर्कआउट
2/5

आप सोच सकती हैं कि हवा में लटके हुए आपके पूरे शरीर को वर्कआउट का कैसे लाभ हासिल हो सकता है। लेकिन सही मायनों में गौर करें तो यह एक कम्पलीट वर्कआउट है। इसके लिए आपको सिर्फ इतना करना होता है कि हवा में लटके हुए आपको अपनी पाॅजीशन बदलनी है। हालांकि इस एक्सरसाइज के दौरान आप जमीन कुछ इंच की ही दूरी पर होते हैं। लेकिन चूंकि आप जमीन से दूर होते हैं इसलिए इसको करना किसी चुनौती से कम नहीं होता।

कम समय, ज्यादा लाभ

कम समय, ज्यादा लाभ
3/5

इस एक्सरसाइज को सामान्यतः अन्य एक्सरसाइजों की तरह घंटों-घंटों करने की जरूरत नहीं होती। लेकिन इसके बावजूद कम समय में इसके काफी ज्यादा लाभ होते हैं। आपके पूरे दिन को खास बनाने में बंजी फिटनेस का खास योगदान हो जाता है। दरअसल इसे करते हुए आप अन्य एक्सरसाइजों की तरह अपना पसीना नहीं बहा रहे होते हैं बल्कि कुछ अलग करने का आभास होता है जो कि आपको अंदर से खुशी का अहसास कराता है। साथ ही फिट रहने के लिए प्रेरित भी करता है।

हावभाव पर पकड़

हावभाव पर पकड़
4/5

इस एक्सरसाइज को करते हुए आप अपने शरीर के हावभाव पर पकड़ बना रहे होते हैं। दरअसल हवा में रहते हुए खुद को नियंत्रित रखना काफी मुश्किल होता है। यदि कोई सीख ले तो जाहिर है, इससे उसके शरीर में कई तरह के परिवर्तन होते हैं। साथ ही उसका खुद के शरीर पर पूरी तरह कंट्रोल बन जाता है जो कि उसके लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

इंस्ट्रक्टर के साथ ही करें

इंस्ट्रक्टर के साथ ही करें
5/5

इस एक्सरसाइज में यूं ही अपने हाथ आजमाने की कोशिश न करें। दरअसल यह एक्सरसाइज अन्य एक्सरसाइजों की तरह नहीं होते। इसे करते हुए आपका रक्त प्रवाह बिगड़ सकता है। आप गिर सकते हैं। आप चोटिल हो सकते हैं। इसी तरह की अन्य परेशानियां भी हो सकती है। अतः इसकी शुरूआत करने से पहले ही इंस्ट्रक्टर की राय जरूर लें और किसी विशेषज्ञ के देखरेख में ही यह एक्सरसाइज करें।

Disclaimer