अपने बाथरूम में इन चीजों को कभी न करें स्‍टोर

अक्सर लोग मेकअप से लेकर कई जरूरी चीजों को बाथरूम में रखना पसंद करते हैं। लेकिन बाथरूम में कुछ चीजों को रखना सेहत के लिहाज से अच्‍छा नहीं होता। आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से जानें कैसे।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Oct 14, 2015

बाथरूम में इन चीजों को न करें स्‍टोर

बाथरूम में इन चीजों को न करें स्‍टोर
1/6

घर में चीजों को रखने के लिए जगह ढूंढ़ना महत्‍वपूर्ण है, लेकिन चीजों के लिए सही जगह ढूंढना आपके और आपके परिवार के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण होता है। क्‍योंकि कुछ स्‍वास्‍थ्‍य जोखिम दूसरों की तुलना में अधिक स्‍पष्‍ट होते हैं और कुछ जर्म्‍स का प्रसार कर बड़े जोखिम का कारण बन सकता है। जीं हां हम बात कर रहे हैं बाथरूम में रखे जाने वाले चीजों के बारें में। अक्सर लोग अपने बाथरूम में सामान रखना पसंद करते हैं। इनमें मेकअप से लेकर कई जरूरी चीजें होती हैं लेकिन क्या आपको पता है कि बाथरूम में इन चीजों को रखना गलत है। इसलिए अपने और अपने परिवार के स्‍वास्‍थ्‍य को बनाये रखने के लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि कौन सी चीजें आपको बाथरूम में नहीं रखनी चाहिए।

मेकअप का सामान

मेकअप का सामान
2/6

कई लोग अपने मेकअप के सामान को बाथरूम में स्‍टोर करते है। अगर आप भी अपने मेकअप के सामान को बाथरूम में स्‍टोर करते हैं तो सावधान हो जाये क्‍योंकि ऐसा करने से आप अपने मेकअप सामान की लाइफ को कम कर रहे है। बाथरूम का तापमान हर समय नमी से भरपूर रहता है। इसलिए मेकअप को रूम टेम्‍प्रेचर पर ही स्‍टोर करना चाहिए।

दवाये

दवाये
3/6

दवाये भी बाथरूम में स्‍टोर नहीं करनी चाहिए, क्‍योंकि बाथरूम के तापमान में उतार-चढ़ाव और बहुत ज्‍यादा नमी किसी भी दवा के लिए अच्‍छी नहीं होती। और इस तरह से दवा को स्‍टोर करने से दवा का प्रभाव कम हो सकता है। इसलिए दवा को स्‍टोर करने के लिए जरूरी है कि कमरे के तापमान में ही दवाओं का कैबिनेट हो।

इलेक्ट्रॉनिक आइटम

इलेक्ट्रॉनिक आइटम
4/6

अगर आपको शॉवर लेते समय म्‍यूजिक सुनने के लिए अपने मोबाइल या आइपॉड को बाथरूम में ले जाते हैं। तो बहुत ज्‍यादा नमी के कारण आपके इलेक्‍ट्रॉनिक्स खराब हो सकते हैं। इसलिए अगर आपको बाथरूम में म्‍यूजिक सुनने का शौक हैं तो ऐसे इलेक्ट्रॉनिक आइटम का इस्‍तेमाल करें जो विशेष तौर पर बाथरूम में लगाने के लिए बनाया गया हो।

रेजर ब्लेड

रेजर ब्लेड
5/6

अगर आप बचे हुए रेजर के ब्‍लेड को बाथरूम में स्‍टोर करते हैं तो इस्‍तेमाल करने से पहले ही अपने ब्‍लेड को खराब न करें। जीं हां बाथरूम में इन्‍हें स्‍टोर करने से इसमें जंग लग जाये और यह आपके किसी काम के नहीं रहेंगे। शेविंग के ब्‍लेड्स को बाथरूम के बाहर किसी बॉक्‍स में स्‍टोर करके रखें।

तौलिया

तौलिया
6/6

अक्‍सर हम नहाने के बाद तौलिये को सुखने के लिए बाथरूम में ही छोड़ देते हैं। लेकिन तौलिये को बाथरूम में कभी न सुखाये। तौलिये को बाथरूम में सुखाने से बाथरूम के तापमान में बैक्‍टीरिया आसानी से पनपने के कारण तौलिये पर भी बैक्‍टीरिया तेजी से बढ़ते है। क्‍या आप जानते हैं लोगों में त्‍वचा के संक्रमण का यह भी एक आम कारण है। इसलिए अपने तौलिये को हमेशा धूप में ही सुखाये। Image Source : Getty

Disclaimer