योगा करने से पहले कभी ना खाएं ये 5 जीजें, हो सकती हैं जानलेवा

By:Atul Modi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 12, 2018
योग सिखाने वाले गुरू बताते हैं कि योग करने से कम से कम 2 घंटे पहले तक कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके पीछे कई वाजिब कारण होते हैं, जैसे आप जो और जैसा खाते हैं उसका सीधा असर शरीर पर पड़ता है और खराब खाने से न तो योग का फायदा होता है।
  • 1

    योगा क्लास से पहले क्या न खाएं

    योग सिखाने वाले गुरू बताते हैं कि योग करने से कम से कम 2 घंटे पहले तक कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके पीछे कई वाजिब कारण होते हैं, जैसे आप जो और जैसा खाते हैं उसका सीधा असर शरीर पर पड़ता है और खराब खाने से न तो योग का फायदा होता है, बल्कि शरीर को नुकसान भी हो सकता है। चलिए जानें ऐसी कुछ चीज़ें जिन्हें योगा क्लास से पहले कभी नहीं खाना चाहिए और इनकी जगह आप क्या खा सकते हैं।   
    Images source : © Getty Images

    योगा क्लास से पहले क्या न खाएं
    Loading...
  • 2

    नट्स का सेवन

    जहां एक और नट्स बेहद पौष्टिक और हेल्दी होते हैं, इनमें वसा और प्रोटीन भी काफी मात्रा में होता है और इसका सेवन योग से पहले करने पर ये रक्त संचार को बाधित कर सकते हैं। तो योग करने से पहले इन खाद्य का सेवन करने से बेहतर है कि आप ताजा रास्पबेरी खाएं।  
    Images source : © Getty Images

    नट्स का सेवन
  • 3

    तला हुआ भोजन

    हम सभी जानते हैं कि तला हुआ भोजन जैसे फ्रैंच फ्राइज़ आदि को पचने में बहुत अधिक समय लगता है। तो अगर आप योग करने से दो घंटे पहले तक भी इनका सेवन करते हैं तो ये असहजता का कारण बनते हैं। इनके सेवन से बेहतर होगा कि आप ककड़ी या खीरे आदि का सेवन कर लें।  
    Images source : © Getty Images

    तला हुआ भोजन
  • 4

    चीज़, मीट और मछली


    चीज़ हालांकि प्रोटीन और वस का एक अच्छा शाकाहारी विकल्प है, लेकिन वसा और प्रोटीन की उच्च मात्रा होने के कारण ये पचने में काफी समय लेता है। तो योग से पहले इसकी जगह आप एक डार्क चॉकलेट खा सकते हैं। वहीं मीट और मछली भी वसा और प्रोटीन से भरी होती हैं और धीमी गति से पचती हैं, योग से पहले इसकी जगह आप सेब खा सकते हैं।
    Images source : © Getty Images

    चीज़, मीट और मछली
  • 5

    एवोकाडो या फिर तीखा खाना


    आमतौर पर एवोकाडो को सूपरफूड माना जाता है, और ये होता भी है, लेकिन योग करने से पहले इसका सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके पाचन में शरीर को समय लगता है और यह योगाभ्यास के लिए सही नहीं है। इसकी जगह आप खट्टे फलों या उबली सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा मसालेदार और तीखे खाद्य भी योग करने से पहले नहीं खाने चाहिए।  
    Images source : © Getty Images

    एवोकाडो या फिर तीखा खाना
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK