सर्दियों में भूल कर भी ना करें अपने बालों के साथ ये 5 ज्यादतियां!

सर्दियों के मौसम में हम लोग अक्सर अपने बालों के साथ कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिनके दुष्परिणाम हमें बाद में झेलने पड़ते हैं।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Jan 03, 2017

सर्दियों में रखें बालों का ध्यान

सर्दियों में रखें बालों का ध्यान
1/5

घने और मजबूत बाल हमारी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। जब बात तो महिलाओं की तो लम्बे और सुंदर बाल उनके व्यक्तित्व को ही बदल देते हैं। आजकल सर्दियों का मौसम है। ऐसे मौसम में हॉट लुक देना गर्मियों के मुकाबले थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है। क्या आप जानते हैं हम सर्दियों के मौसम में अनजाने में अपने बालों के साथ ऐसी कितनी गलतियां कर बैठते हैं जिनका रोना हमें बाद में रोना पड़ता है।

कंडीश्नर का इस्तेमाल

कंडीश्नर का इस्तेमाल
2/5

सर्दियों के मौसम में ज्यादा देर तक नहाना एक चुनौती साबित होता है। ऐसे में नहाते वक्त हर कोई जल्दी करता है। लेकिन हम यहां आपको सावधान कर रहे हैं कि अपने बाल धोते वक्त कभी जल्दी ना करें। अक्सर लोग शैम्पू तो आराम से कर लेते हैं लेकिन कंडीश्नर लगाने के बाद सही से धोते नहीं है। जिससे कैमिकल हमारे बालों में ही चिपके रहते हैं और हमारे बाल टूटने लगते हैं।

गीले बालों को ना बांधे

गीले बालों को ना बांधे
3/5

नहाने के बाद जब लम्बे बाल हमारी पीठ पर लगते हैं तो बहुत ठण्ड लगती है। जिसके चलते अक्सर महिलाएं अपने बालों को तौलिये या फिर रबड़ से बांध लेती हैं। जबकि गीले बालों को बांधने और कंघी करने से हेयरफॉल और डैंड्रफ की समस्या पैदा हो जाती है।

आॅयल लगाकर ना सोंए

आॅयल लगाकर ना सोंए
4/5

अक्सर लोगों ये गलतफहमी पाल पर बैठे रहते हैं कि अगर वह रातभर अपने बालों में तेल लगाकर अगले दिन धोएंगे तो उनके बाल बहुत मजबूत होंगे। जबकि ऐसा कुछ नहीं है। बल्कि रातभर बालों में तेल लगाकर सोने से बालों की जड़ें कमजोर होती है और वह झड़ने लगते हैं। सिर धोने के सिर्फ 1 या 2 घंटे पहले ही आॅयल लगाना चाहिए।

ड्रायर ना लगाएं

ड्रायर ना लगाएं
5/5

सर्दियों के मौसम में गीले बालों को सुखाने के लिए महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो ये बहुत खतरनाक है। क्योंकि जब बालों को जरूरत से ज्यादा हीट मिलती है तो बाल झड़ने के साथ ही रफ भी हो जाते हैं।

Disclaimer