इस्‍तेमाल की हुई इन चीजों को कभी न खरीदें

जिम उपकरण, टेबल और बर्तन पुराने खरीदना बेहतर हो सकता है। लेकिन कुछ इस्‍तेमाल चीजों को आप दोबारा इस्‍तेमाल नहीं कर सकते है, क्‍योंकि इससे आपके स्‍वास्‍थ्‍य को खतरा हो सकता है, आइए जानें कैसे।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Jan 29, 2016

इस्‍तेमाल की हुई इन चीजों को न खरीदें

इस्‍तेमाल की हुई इन चीजों को न खरीदें
1/6

पैसा बचाने और सामान्‍य रूप चीजों को कम बर्बाद करने की कोशिश के लिए पुराने स्‍टोर, गेराज सेल और कबाड़ी बाजार से खरीदारी करना एक अच्‍छा उपाय है। ऐसा करने से न केवल आप लैंडफिल से एक आइटम बचाते हैं बल्कि आमतौर पर खुदरा कीमत के एक अंश का भुगतान भी कर सकते हैं। बेशक पुरानी कुछ चीजें दूसरों की तुलना में बेहतर काम करती है जैसे जिम उपकरण, टेबल और बर्तन को पुराना खरीदना बेहतर हो सकता है। क्‍योंकि न केवल आप इसे आसानी से साफ कर सकते हैं बल्कि साफ होने के बाद यह नई जैसी भी दिखाई देने लगती है। इसी तरह इस्‍तेमाल कपड़ों का भी उत्कृष्‍ट मूल्‍य हो सकता है। लेकिन कुछ वस्‍तुओं का आप दोबारा इस्‍तेमाल नहीं कर सकते है, क्‍योंकि इससे आपके स्‍वास्‍थ्‍य को खतरा हो सकता है। आइए ऐसे की कुछ चीजों के बारे में जानें, जिन्‍हें पुराना नहीं खरीदना चाहिए।

नॉन स्टिक कुकवेयर

नॉन स्टिक कुकवेयर
2/6

नॉन स्टिक कुकवेयर एक ऐसी आइटम है जिसके लिए आपको पैसों की बचत नहीं करनी चाहिए। नॉन स्टिक कुकवेयर की कोटिंग कुछ समय के बाद निकल जाती है, जिससे इसे साफ करना बहुत मुश्किल हो जाता है और इससे हानिकारक केमिकल भी निकालने लगते हैं। हालांकि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस ब्रांड का प्रोडक्‍ट खरीद रहें हैं लेकिन इसे लंबे समय तक चलने के लिए आपको इसकी अतिरिक्‍त देखभाल की जरूरत होती है। लेकिन औसत रूप से इसे हर तीन से चार साल बाद बदल लेना चाहिए।

हैट

हैट
3/6

हैट यानी टोपी को साफ करना बहुत मुश्किल होता है। और हो सकता है पुराने मालिक के सिर की डैंड्रफ और बाल अभी भी टोपी के अंदर हो। इसलिए गेराज बिक्री की तुलना में अपने लिए बेसबॉल टोपी कहीं और से खरीदें।

जूते

जूते
4/6

कई वेबसाइटों ने इस्‍तेमाल जूतों को न खरीदने की सलाह दी है क्‍योंकि पहले पहनने वाले व्‍यक्ति के पैरों के हिसाब से जूतों का गठन होता है। विशेष रूप से रानिंग जूते तो पुराने पहनने ही नहीं चाहिए क्‍योंकि यह असुविधा या चोटों का कारण हो सकता है। ड्यूक हेल्‍थ के अनुसार, एथ‍लेटिक जूतों को खरीदने से पहले उसके सोल और फिटिंग की अच्‍छे से जांच कर लेनी चाहिए।

क्रिब (बच्‍चे का बिछौना)

क्रिब (बच्‍चे का बिछौना)
5/6

पुराने क्रिब का इस्‍तेमाल भी बच्‍चे के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए खतरनाक हो सकता है, क्‍योंकि बच्‍चों के लिए क्रिब का इस्‍तेमाल हर कोई अलग-अलग तरीके से करता है। इसलिए अपने बच्‍चे के लिए क्षतिग्रस्‍त बिस्‍तर का इस्‍तेमाल कर खतरे में नहीं डाल सकते। न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, असुरक्षित क्रिब से 2007 और 2010 के बीच 150 लोगों की मृत्यु हुई है।

हेलमेट

हेलमेट
6/6

सुरक्षा की बात आने पर आपको इस्‍तेमाल की चीजों को नहीं खरीदना चाहिए। यहीं बात हेलमेट पर भी लागू होती है क्‍योंकि हेलमेट में मामूली खरोंच और डिंग से भी उसकी सुरक्षा रेटिंग गिर जाती है। इसलिए आपको पुराना हेलमेट खरीदने से बचना चाहिए और आपको अच्‍छी कंपनी का ही हेलमेट खरीदना चाहिए। Image Source : Getty

Disclaimer