हींग खाने का ये गलत तरीका दे सकती हैं 5 गंभीर बीमारियां!

हींग खाने के फायदों के बारे में तो आपने अक्सर सुना होगा, लेकिन क्या आपने हींग से होने वाले नुकसान के बारे में सुना है? हींग खाने से आपके होंठों में सूजन, पेट में गैस व अतिसार, सिरदर्द, चक्कर जैसी समस्याएं सामने आ सकती हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Apr 12, 2018

जानियें क्या है हींग के नुकसान

जानियें क्या है हींग के नुकसान
1/8

आप अक्सर अपने खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए हींग का इस्तेमाल करते होंगे। इसके अलावा हींग कई परेशानियों में घरेलू इलाज बन कर भी आपको फायदे पहुंचाती है। ये तो बात हुई आपके स्वास्थ्य पर हींग के पड़ने वाले सकारात्मक प्रभावों के बारे में लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हींग के कुछ नुकसान भी होते हैं? शायद नहीं। तो आइये जानते हैं कुछ ऐसे स्वास्थ्य संबंधी नुकसानों के बारे में, जो हींग के इस्तेमाल से होते हैं।

होंठों में सूजन

होंठों में सूजन
2/8

हींग का सेवन करने के बाद कुछ लोगों के होंठों में असामान्य सूजन आ सकती है। होंठ पहले से बड़े या फूले हुए लगने लगते हैं। होंठों में झनझनाहट भी महसूस हो सकती है। हींग का ये साइड इफेक्ट कुछ देर के लिए ही होता है, और कुछ घंटों में अपने आप सामान्य हो जाता है। लेकिन ऐसी स्थिति बनी रहे, और सूजन चेहरे या गले तो फैल जाए, तो प्रभावित व्यक्ति को तुरंत डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

पेट में गैस या अतिसार

पेट में गैस या अतिसार
3/8

हींग को घरेलू या हर्बल उपचार के रूप में इस्तेमाल करने पर, इससे पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। हींग के सेवन से कुछ रोगियों को पेट में गैस व अतिसार जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा कुछ लोगों को, हींग के सेवन से पेट में जलन भी होने लगती है। पेट में ज्यादा गैस व जलन होने से डकार व उबकाई की समस्या भी सामने आती है। इस समस्या से बचने के लिए एक आसान तरीका है। हींग को हर्बल उपचार के तहत खाने से पहने, हल्का फुल्का स्नैक खा लीजिए।

स्किन रैशिज

स्किन रैशिज
4/8

कुछ लोगों को हींग के साइड इफेक्ट्स के रूप में स्किन रैशिज यानि त्वचा पर चकत्तों की समस्या हो जाती है। स्किन रैशिज होने पर प्रभावित व्यक्ति की त्वचा लाल हो सकती है और उसमें खुजली की समस्या महसूस हो सकती है। यदि ये समस्या थोड़ी देर के लिए रहे तो कोई बात नहीं, लेकिन अगर त्वचा पर सूजन आ जाए और दिक्कत बढ़ जाए को डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

सिर दर्द या चक्कर आना

सिर दर्द या चक्कर आना
5/8

हींग की ज्यादा मात्रा का सेवन करने से व्यक्ति के सर में दर्द हो सकता है और चक्कर भी आ सकते हैं। हींग के नकारात्मक प्रभावों से होश में रहने में दिक्कत, ध्यान न लगा पाना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। वैसे, ये प्रभाव थोड़ी देर तक बने रहते हैं, और कुछ देर देखभाल करने से ठीक हो जाते हैं।

हाई या लो ब्लडप्रेशर

हाई या लो ब्लडप्रेशर
6/8

हाई या लो ब्लडप्रेशर यानि हाईपरटेंशन या हाईपोटेंशन भी ऐसी स्थितियां हैं, जिनका संबंध हींग के सेवन से है। हींग का सेवन करने से ब्लड प्रेशन नियंत्रण पर नकारात्मक असर पड़ सकता है। अगर आपको ब्लड प्रेशन की दिक्कत है तो हींग के सेवन से परहेज करें, या फिर, बहुत कम मात्रा में इसका सेवन करें। इसे भी पढ़ें: लिवर में गंदगी से होती हैं गंभीर बीमारियां, इस तरह 10 मिनट में करें लिवर साफ

प्रेगनेंसी और ब्रेस्ट फीडिंग

प्रेगनेंसी और ब्रेस्ट फीडिंग
7/8

अगर आप प्रेगनेंट हैं तो हींग का सेवन बहुत असुरक्षित है। हींग की तासीर गर्म होती है, इसलिए, प्रेगनेंसी में हींग खाने से मिसकैरेज होने का खतरा रहता है। अगर आप नवजात को अपना दूध पिलाती हैं तो भी आपके लिए हींग अच्छी नहीं है। आपके दूध के जरिये हींग का असर बच्चे तक पहुंच सकता है। और बच्चों के लिए हींग नुकसानदायक होती है क्योंकि इससे कुछ निश्चित खून संबंधित समस्याएं हो सकती हैं।

लकवा

लकवा
8/8

अगर आपको कभी लकवा मार चुका है, या फिर एंठन से जुड़ी गंभीर समस्या रह चुकी है तो हींग के सेवन से बचें। इससे आपको दौरा पड़ने का डर होता है। इसके अलावा, किसी भी तरह की सेंट्रल नर्वस सिस्टम से संबंधित समस्या में भी हींग खाना खतरनाक हो सकता है। इसे भी पढ़ें: ब्रेकफास्ट में केला खाने से मिलते हैं ये 2 चमत्कारिक लाभ

Disclaimer