प्राकृतिक तरीके जो रखेंगे आपको सदा जवां

खूबसूरत और जवां दिखने की चाहत हर किसी की होती है। वैसे तो खूबसूरती और तंदरुस्ती के लिए लगातार मेहनत और देखभाल करनी होती है। हम बता रहे हैं कुछ ऐसे ही उपाय।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Feb 27, 2014

जवां बने रहने के प्राकृतिक तरीके

जवां बने रहने के प्राकृतिक तरीके
1/11

जवां दिखने की चाह किसे नहीं होती। हर कोई जवां बने रहना चाहता हैं और इसके लिए मेहनत भी करता है। कोई जवां रहने के लिए मंहगे प्रसाधनों पर पैसा खर्च करता है तो कोई दवाओं पर। लेकिन इन सबसे दूर सही खानपान और सेहत की तरफ थोड़ा ध्‍यान देकर बढ़ती उम्र को कम किया जा सकता है। आइए इस स्‍लाइड शो के जरिए जानते हैं सदा जवां रहने के उपाय।

व्‍यायाम करें

व्‍यायाम करें
2/11

नियमित रूप से व्‍यायाम करके भी आप सदा जवां बने रह सकते हैं। व्‍यायाम से शरीर की सारी मांसपेशियां सक्रिय हो जाती है और अतिरिक्त चर्बी जलाने में मदद मिलती है। व्यायाम से शरीर में एंडोरफिन्स नामक रसायन मुक्त होता है और शरीर को राहत मिलती है। इसके लिए जरूरी है कि आप नियमित रूप से सुबह-शाम टहलें, साइक्लिंग या जॉगिंग भी करें। इसके अलावा आप स्विमिंग भी कर सकते हैं।

ब्लूबेरी

ब्लूबेरी
3/11

जवां आप तभी लग सकते हैं जब आपके चेहरे से आपकी उम्र का पता ही न चले। ब्लूबेरी खाने से ऐसा हो सकता है। ब्‍लूबेरी में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट मुक्त कण को बेअसर करता है और कोशिकाओं को क्षतिग्रस्‍त होने से बचाता है। ब्‍लूबेरी एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि में सबसे ऊपर होने के कारण धीमी उम्र से संबंधित मानसिक गिरावट और हानिकारक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम करता हैं।

सनस्क्रीन

सनस्क्रीन
4/11

सूर्य से निकलने वाली अल्ट्रावॉयलेट किरणे त्‍वचा को नुकसान पहुंचाती है। यह त्‍वचा की कोशिकाओं को नष्‍ट करती है जिससे समय से पहले बुढ़ापा आने लगता हैं। इसलिए इससे बचने के लिए धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाने की सलाह दी जाती है। यह न सिर्फ त्वचा को सूर्य की किरणों से बचाता है बल्कि त्वचा की पूरी तरह से सुरक्षा करने में भी मदद करता है। साथ ही त्‍वचा कैंसर से बचाव में भी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है।

चुकंदर

चुकंदर
5/11

चुकंदर का जूस सेहत के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही चुकंदर के सेवन से त्वचा में निखार आता है। शरीर में हीमोग्‍लोबिन का निर्माण होता है और रक्त साफ होता है।

अलसी

अलसी
6/11

सुपर फूड अलसी में ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है। इसके अलावा अलसी मे पाया जाने वाला तेल त्वचा को स्वस्थ रखता है एवं सूखापन दूर कर एग्जिमा आदि से बचाता है। अलसी का सेवन त्वचा पर बढ़ती उम्र के असर को कम करता है।

आंवला

आंवला
7/11

आप सदा जवां दिखना चाहते हैं तो अपने आहार में आंवला को शामिल करें। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आंवला चेहरे पर पड़ने वाली बारीक लकीरें, झुर्रियां और बुढ़ापे के असर कम करने में सहायक होता है। आंवले का रस नियमित रूप से पीने से चेहरा चमकदार और दागधब्‍बे रहित रहता है साथ ही यह एक्ने और मुंहासों से भी निजात दिलाता है।

अदरक

अदरक
8/11

एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्‍व उम्र के असर को कम करने में मददगार होते हैं और यह दोनों अदरक में पाए जाते हैं। अदरक का सेवन करने से त्‍वचा आकर्षित और चमकदार होती है। सुबह खाली पेट अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा गुनगुने पानी के साथ लेने से त्‍वचा में निखार आता है और आप जवां दिखेंगे।

मजबूत बोन

मजबूत बोन
9/11

हड्डियों के कमजोरी से भी आपको उम्र से पहले बुढ़ापा आने लगता हैं। उम्र के साथ हर वर्ष औसतन एक प्रतिशत तक बोन मिनरल्‍स नष्‍ट होता है। बोन मिनरल्‍स नष्‍ट होने से हड्डियां कमजोर होती है और हड्डी टूटने की संभावना अधिक रहती है। वेट बियरिंग एक्‍सरसाइज जैसे साइक्लिंग, वॉक, तैराकी या वेट ट्रेनिंग से हड्डियां मजबूत होती है। साथ ही डॉक्‍टर की सलाह पर विटामिन डी सम्‍लीमेंट्स भी ले सकते हैं।

योग

योग
10/11

त्‍वचा को जवां और एंजिग की समस्‍याओं को दूर करने का सबसे कारगर प्राकृतिक नुस्‍खा है योग। योग से उम्र का असर धीमा हो जाता है। इससे सिरदर्द और तनाव दूर होता है और एकाग्रता बढ़ती है।

Disclaimer