आंखों को जवां दिखाने के प्राकृतिक तरीके

आंखों को चमकदार और युवा बनाने में पर्याप्‍त नींद और पोषक तत्‍वों के साथ-साथ मेकअप टिप्‍स और प्राकृतिक उपायों को बहुत बड़ा हाथ होता है।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Oct 23, 2015

क्‍यों करनी चाहिए आंखों की अतिरिक्‍त देखभाल

क्‍यों करनी चाहिए आंखों की अतिरिक्‍त देखभाल
1/7

दुनिया की खूबसूरती दिखाने वाली ये आंखें, हमारी खुद की सुंदरता को भी दर्शाती हैं। बड़ी, चमकती और सुंदर आंखे हर दिल का अरमान होती हैं। यहां तक कि आपकी आंखें, आपकी उम्र का आईना होती है। वास्‍तव में, विभिन्‍न शोधो से यह भी सामने आया है कि जब आप किसी अजनबी से अपनी उम्र के बारे में पूछते हैं तो वह आपकी आंखों को देखकर ही उम्र का अंदाजा लगता है। आंखों को चमकदार और युवा बनाने में पर्याप्‍त नींद और पोषक तत्‍वों के साथ-साथ मेकअप टिप्‍स और प्राकृतिक उपायों को बहुत बड़ा हाथ होता है। लेकिन आंखों को जवां और खूबसूरत दिखाने के लिए आपको मेकअप से पहले इन निम्न तरीकों को अपनाना चाहिए।

डार्क सर्कल दूर करें

डार्क सर्कल दूर करें
2/7

डार्क सर्कल के कारण भी आंखों की खूबसूरती कम होने लगती है। 40 के बाद, त्‍वचा अपनी लोच और महीनपन को खोने लगती है, जिससे वह थकी लगने लगती है और ब्‍लड वेसल के माध्‍यम से आंखों के आस-पास डार्क सर्कल दिखने लगते है। इसलिए सबसे पहले डार्क सर्कल को दूर करने के लिए प्राकृतिक उपाय करने चाहिए। इसके लिए आप आंखों के आस-पास बादाम के तेल की मा‍लिश कर सकते है या आंखों के आस-पास खीरे या आलू का रस लगा सकते हैं।

आयरन युक्त आहार लें

आयरन युक्त आहार लें
3/7

आयरन की कमी से आंखों में सूजन और डार्क सर्कल आने लगते हैं। लेकिन आप अपने आहार में पालक, राजमा और डार्क चॉकलेट जैसे आयरन युक्‍त आहार को शामिल कर इस समस्‍या से बच सकते हैं।

नमक का सेवन कम करें

नमक का सेवन कम करें
4/7

बहुत ज्‍यादा नमकीन आहार खाने से आंखों में सूजन आने लगती है। जिससे आंखे उम्र से पहले बूढ़ी लगने लगती है। इसलिए सूजन को रोकने के लिए आपको एक दिन में 2300 मिलीग्राम यानी एक टेबल स्‍पून से ज्‍यादा नमक का सेवन नहीं करना चाहिए।

ब्रसेल्स स्प्राउट्स खायें

ब्रसेल्स स्प्राउट्स खायें
5/7

आंखों की रोशनी को सुरक्षित रखने और मोतियाबिंद के विकास को रोकन के लिए अपने आहार में ब्रसेल्स स्प्राउट्स और ऑलिव ऑयल को शामिल करें। इन दोनों ही एंटी एजिंग का पॉवरहाउस है। ब्रसेल्स स्प्राउट्स में पाया जाने वाला लुटीन नामक पोषक तत्‍व मोतियाबिंद और उम्र से संबधित मैकुलर डिजनरेशन के खतरे को कम करने में मदद करता है। साथ ही ऑलिव ऑयल में मौजूद हेल्‍दी फैट आपके शरीर को आवश्‍यक पोषक तत्‍वों को अवशोषित करने में मदद करता है।

ग्रीन टी से आंखों को करें रिलेक्‍स

ग्रीन टी से आंखों को करें रिलेक्‍स
6/7

आई बैग को टी बैग से दूर करें। जी हां ठंडी ग्रीन टी के पाउच आंखों की सूजन को कम करके आपको आराम महसूस कराते हैं। चाय में मौजूद टैनिन का शांत से सेक रक्‍त वाहिकाओं को कसने और सूजन को कम करने में मदद करता है। साथ ही चाय में मौजूद कैफीन सूजन को कम करने में मदद करता है।

घरेलू पैक भी है मददगार

घरेलू पैक भी है मददगार
7/7

आप आइस आई पैक लगा सकते हैं, इसके लिए एक नैपकिन में आइस क्यूब लपेटकर अपनी आंखों पर रखें। आंखों के चारों तरफ आइस क्यूब लगाने से आंखों की सूजन और थकान दूर होती हैं। गुलाब जल आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए आप गुलाब जल 2 कॉटन बॉल डुबोएं और इन्हें अपनी थकी हुई आंखों पर रखें। ऐसा 10 मिनट तक के लिये करें। आंखों के आस-पास की त्‍वचा काफी नाजुक होती है, इस जगह पर चंदन पाउडर का लेप लगाने से आपकी आंखों की सूजन और थकान दूर होती है क्‍योंकि चंदन पेस्ट से त्वचा को ठंडक मिलती है। इन उपायों की मदद से भी आप पा सकते हैं जवां आंखें।  Image Source : Getty

Disclaimer