प्रेगनेंसी में मुंहासों के लिए प्राकृतिक उपाय

गर्भावस्था के दौरान कई समस्याएं होती हैं जिनमें मुंहांसों की समस्‍या भी एक है, लेकिन इसके लिए कोई दवा लेने से अच्छा है इन घरेलू उपायों को आजमायें।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Oct 16, 2015

प्रेगनेंसी में मुहांसे

प्रेगनेंसी में मुहांसे
1/6

गर्भावस्था में महिलाओं को कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। गर्भावस्था के दौरान बाल झड़ना, उल्टी होना, घबराहट होना तक तो ठीक है। लेकिन जब महिलाओं में मुंहासों की समस्या होने लगती है तो वे काफी परेशान हो जाती हैं। मुंहासों के कारण पूर चेहरा लाल पड़ जाता है। साथ ही इन मुंहासों पर खुजली भी खूब होती है। लेकिन इन सब के लिए कई बार महिलाएं प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने लगती हैं जो कि बहुत गलत है। इन सबके लिए बेस्ट है कि नीचे लिखे हुए घरेलू उपाय अपनाएं।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा
2/6

बेकिंग सोडा त्वचा की ऑयल को ऑब्जर्व कर लेता है। एक चम्मच बेकिंग सोडा में आधा चम्मच पानी डालकर पेस्ट बनाए। इस पेस्ट को जहां-जहां मुहांसे हुए हैं, वहां लगा लें। इसे सूखने दें। सूखने के बाद इसे धो लें।

शहद का प्रयोग

शहद का प्रयोग
3/6

शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो चेहरे की गंदगी साफ करने के साथ ही उसके एक्स्ट्रा ऑयल को ऑब्जर्व कर लेते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए पहले अपने चेहरे के पानी से धो लीजिए और उसके बाद चेहरे पर शहद लगा लीजिए। बीस मिनट बाद चेहरा धो लें।

हल्दी औऱ बेसन

हल्दी औऱ बेसन
4/6

दो बड़े चम्मच और एक छोटी चम्मच हल्दी में कुछ बूंदे शहद डालकर पेस्ट बनाए। इस पेस्ट को स्क्रब की तरह चेहरे पर लगाएं और स्क्रब करें। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें। इसे लगातार करने से चेहरे के मुंहासों के साथ-साथ दाग धब्बे भी दूर हो जाते हैं।

अदरक है फायदेमंद

अदरक है फायदेमंद
5/6

अदरक के दो टुकड़ें लें और उसे पीस लें। अब उसमें एक चम्मच हल्दी और दो बड़े चम्मच शहद डालकर अच्छे से मिला लें। इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए अपने फ्रिज में कम से कम 30 मिनट तक रखें। आधे घंटे बाद चेहरे पर लगा कर चेहरा धो लें। चेहरा साफ हो जाएगा।

घी औषधि भी है

घी औषधि भी है
6/6

घी जितना खाने में स्वास्थवर्द्धक है उतना ही त्वचा की रौनक बढ़ाने के लिए भी कारगर है। रात को सोने से पहले घी को आंखों के चारों तरफ हल्के हाथों से मसाज करें और सुबह चेहरा साफ पानी से धो लें। कुछ दिनों में ही चेहरा चमकदार और साफ हो जाएगा।

Disclaimer