इन प्राकृतिक उपायों से दूर करें कपड़ों के दाग

अगर आप भी कपड़ों पर लगे दाग-धब्‍बों को दूर करने के उपायों की तलाश में हैं तो यहां दिये उपाय आपके लिए मददगार हो सकते हैं।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Sep 24, 2015

प्राकृतिक उपायों से हटायें कपड़ों से दाग

प्राकृतिक उपायों से हटायें कपड़ों से दाग
1/6

कपड़े आपको कितने प्यारे हैं, इस बात से भला हम कैसे इनकार कर सकते है? कितने शौक से आप अपने लिए कपड़ों का चुनाव करती हैं। जरा-सी चूक हुई नहीं कि अपने साफ-सुथरे कपड़ों पर दाग नजर आने लगता है। और यह दाग आपके कपड़ों की सुंदरता को खराब कर देता है। हालांकि कुछ तरह के धब्‍बे पानी या साबुन से धोने से छूट जाते हैं, लेकिन कुछ धब्‍बे इतने‍ जिद्दी होते हैं कि बार-बार रगड़ने पर भी टस से मस नहीं होते। और उन्‍हें हटाने के लिए केमिकलों को प्रयोग करना ही पड़ता हैं। लेकिन केमिकल का इस्‍तेमाल आपके कपड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आप भी कपड़ों पर लगे दाग-धब्‍बों को दूर करने के उपायों की तलाश में हैं तो यहां दिये उपाय आपके लिए मददगार हो सकते हैं।

कारगर है बेकिंग सोडा

कारगर है बेकिंग सोडा
2/6

बेकिंग सोडा कपड़ों से दाग हटाने के साथ बदबू हटाने में भी काफी कारगर होता है। बेकिंग सोडा में थोड़ा-सा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे कपड़े पर लगे निशान के ऊपर लगाएं और टूथब्रश से स्क्रब करें। फिर पानी से अच्‍छी तरह से धो लें। आप वॉशिंग मशीन में वॉशिंग पाउडर के साथ थोड़ा-सा बेकिंग सोडा भी डाल सकती हैं।

चमक बढ़ायें सफेद सिरका

चमक बढ़ायें सफेद सिरका
3/6

सफेद सिरका कपड़ों से दाग-धब्‍बे हटाने के साथ कपड़ों की चमक बढ़ाने और मुलायम बनाने में भी मदद करता है। सफेद कमीज पर अंडरआर्म्स के पसीने के निशानों को हटाने के लिए सफेद सिरके को स्प्रे बोतल में डालकर उस जगह पर स्प्रे कर दें। या आप कपड़े धोते समय वॉशिंग मशीन में दो चम्मच सफेद सिरका भी डाल सकते हैं। सब्‍जी के पीले दाग को साफ करने के लिये कपड़े धोने वाले घोल में 1 चम्‍मच सिरका डालें। इस घोल में कपड़े को डुबो दें और कुछ देर के बाद धोलें।

दाग को साफ करें नीबू का रस

दाग को साफ करें नीबू का रस
4/6

नींबू का रस कपड़ों पर लगे निशान पर आप सीधा लगा सकती हैं। इसके लिए आपको एक ताजा नींबू का टुकड़ा चाहिये। इसके रस को कपड़े पर निचोड़ दें और ऊपर से कुछ बूंद सिरके की डालें। इससे दाग बहुत ही आसानी से साफ हो जाएगा।

बेबी पाउडर का जादू

बेबी पाउडर का जादू
5/6

यह करी और तेल के दाग पर जादू की तरह काम करता है। बस आपको इतना करना हैं कि पर्याप्‍त मात्रा में पाउडर को दाग पर छिड़ककर, तेल को सोखने तक इंतजार करना है। क्‍योंकि एक बार तेल कपड़े की सतह पर पहुंचने पर दूर करने में बहुत आसान हो जाता है।

अच्‍छा रिमवूर है नमक

अच्‍छा रिमवूर है नमक
6/6

यह रेड वाइन के कारण लगने वाले दाग को हटाने का बहुत अच्‍छा उपाय है, क्‍योंकि नमक शराब को पूरी तरह से सोखने में मदद करता है। यह रेस्‍तरां या बार में आसानी से उपलब्‍ध हो जाता है। इसलिए इन फैले हुए दागों को हटाने का सबसे अच्‍छा रिमवूर है। साथ ही रेड वाइन पर व्‍हाइड वाइन डालना भी एक अच्‍छा उपाय हो सकता है। और अगर आपके कपड़ों पर पसीने के दाग रह जाते हैं, तो एक कप गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक डालकर पसीने के दाग पर लगाकर ब्रश या हाथ से रगड़ दें। दाग अपने आप खत्म हो जाएंगे।Image Source : Getty

Disclaimer