खूबसूरत और जवां दिखने के प्राकृतिक उपचार

खूबसूरत त्वचा पाने और बढ़ती उम्र की समस्याओं को रोकने के लिए प्राकृतिक उपायों को अपनाएं। यह उपाय झुर्रियों और त्वचा संबंधी अन्य समस्याओं से भी राहत दिलाते हैं।

Anubha Tripathi
Written by: Anubha TripathiPublished at: Jul 15, 2014

प्राकृतिक तरीके आजमायें

प्राकृतिक तरीके आजमायें
1/10

आप अपनी त्‍वचा को निखारने के लिए मंहगे ब्रांडों पर हजारों रूपये खर्च करते हैं, लेकिन क्‍या कभी आपने इनके लिए घरेलू तरीके अपनाने के बारे में विचार किया है। यदि नही तो इन तरीकों को आजमाइए और घर बैठे पाइए निखरी हुई कोमल त्‍वचा।

अंडा सबसे अच्‍छा

अंडा सबसे अच्‍छा
2/10

अंडा त्‍वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है और जिनकी त्‍वचा तैलीय है उनके लिए अंडे की जर्दी वरदान की तरह है। तैलीय त्वचा वालों को चेहरे पर अण्‍डे का सफेद भाग लगाना चाहिए और शुष्क त्वचा वालों को अण्डे की जर्दी। अण्डे को चेहरे पर लगाने से त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और झुर्रियां नही होती।

क्रीम से मसाज

क्रीम से मसाज
3/10

चेहरे पर निखार लाने के लिए क्रीम लगायें। क्रीम को लेकर अपने हाथों से नीचे से ऊपर की तरफ मसाज करें। इससे आपकी त्वचा में निखार तो आयेगा ही साथ ही त्वचा के डेड सेल्स भी निकल जायेंगे।

रस का प्रयोग

रस का प्रयोग
4/10

नींबू, सेब और अनानास का रस त्‍वचा में चमक लाने का सबसे अच्छा घरेलू उपचार हैं। क्योंकि फलों में एस्ट्रिसन्जेंट के साथ ब्लीचिंग के गुण भी होते हैं। प्राकृतिक तौर पर खूबसूरती पाने के लिए चेहरे पर फलों का रस लगाकर 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें, उसके बाद चेहरे को धो लीजिए।

ब्लैक हैड्स गुडबाय

ब्लैक हैड्स गुडबाय
5/10

अगर चेहरे पर ब्‍लैक हैड्स है तो चिंता की कोई बात नही क्‍योंकि सभी उम्र के लोगों में यह समस्या बहुत आम है जिसका इलाज बहुत आसान है। ब्लैंकहैड्स निकालने के लिए एक बड़े चम्मच पीसी हुई काली मिर्च लें और इसमें दही मिला लें। इस मिश्रण को 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगायें और चेहरा धो लें।

आहार का रखें खयाल

आहार का रखें खयाल
6/10

एक बहुत पुरानी कहावत है शायद सुनी होगी कि आप जैसा खाते हैं वैसे ही दिखते हैं। इसलिए अपने खाने में फाइबर फल, पत्तेदार सब्जियां और एंटीऑक्सीडेंट वाले आहार को शामिल करें। इसके अलावा विटामिन-ई और विटामिन-सी भी बहुत जरूरी हैं। इस बात को हमेशा ध्‍यान रखना चाहिए कि स्‍वस्‍थ आहार के बिना कोई भी प्राकृतिक सौंदर्य उपचार सफल नही हो सकता।

दूध का प्रयोग

दूध का प्रयोग
7/10

एक टमाटर के रस को दो बड़े चम्मच दूध के साथ मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगायें और 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें, फिर चेहरा पानी से धो लें। विशेषज्ञों का भी मानना है कि इस क्लीनजर से ना सिर्फ त्वचा आयल फ्री होती है बल्कि डेड सेल्स भी निकल जाते हैं।

क्लींजिंग ऑयल

क्लींजिंग ऑयल
8/10

सेंसटिव स्किन को साफ करने के लिए ऑलिव ऑयल, कैस्टर ऑयल को मिलाएं। इस मिश्रण को हथेली पर रगड़ कर गर्म करें और चेहरे पर लगाएं। इसके बाद भीगे कपड़े को गर्म पानी में भीगोएं और कपड़े को अच्छे से निचोड़ कर चेहरे पर तब तक रखें जब तक कपड़ा ठंडा ना हो जाए। इस प्रक्रिया को एक बार से फिर से दोहराएं और पाएं नर्म व चमकदार त्वचा।

शहद मास्क

शहद मास्क
9/10

शहद त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। शहद की थोड़ी सी मात्रा को त्वचा पर लगाएं और दस मिनट बाद चेहरे को धो लें। इससे त्वचा स्मूद व सॉफ्ट रहेगी।

चॉकलेट पैक

चॉकलेट पैक
10/10

त्वचा संबंधी समस्याओं से बचने के लिए चॉकलेट का प्रयोग कर सकते हैं। चॉकलेट पैक के प्रयोग से चेहरे में चमक बनी रहती है और झुर्रियां व स्ट्रेच मार्क जैसी समस्या दूर रहती है। कोकोआ पाउडर में शहद व मैश किया हुआ एवोकाडो मिलाकर एक पेस्ट बनाए। इस मास्क को चेहरे व शरीर के अन्य हिस्सों पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें।

Disclaimer