सेंसिटिव स्किन के 5 कारगर घरेलू नुस्‍खे

एक बार यह पता लगने के बाद की आपकी त्‍वचा सेंसिटिव है या नहीं। आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से इसकी देखभाल कर सकते हैं।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Sep 28, 2015

सेंसिटिव स्किन की देखभाल

सेंसिटिव स्किन की देखभाल
1/7

सेंसिटिव स्किन के लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि किन कारणों से स्किन की सेंसिटिविटी बढ़ जाती है। सेंसिटिव स्किन पर सबसे अधिक प्रभाव मौसम का पड़ता है इसलिए मौसम के अनुसार ही त्‍वचा की देखभाल भी की जानी चाहिए। केमिकल युक्‍त कॉस्‍मेटिक उत्‍पादों से बचना सेंसिटिव स्किन की सुरक्षा का पहला और अनिवार्य नियम है। लेकिन बहुत से लोग इस बात से बेखबर होते हैं कि उनकी स्किन सेंसिटिव या नार्मल किस तरह की है? इसलिए सब से पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि आपकी स्किन कैसी है।

क्‍या है सेंसिटिव स्किन

क्‍या है सेंसिटिव स्किन
2/7

सेंसिटिव स्किन पर मौसम के बदलाव का असर जल्द दिखना, चेहरा धोने के बाद उसमें खिंचाव महसूस होना, त्वचा में जलन या खुजली होना, त्वचा अचानक ज्यादा लाल हो जाना और मुंहासे निकल आना, समय से पहले झुर्रियों का आ जाना आदि इसके लक्षण है। एक बार यह पता लगने के बाद की आपकी त्‍वचा सेंसिटिव है आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से इसकी देखभाल कर सकते हैं। आइए सेंसिटिव त्‍वचा के लिए ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों की जानकारी लेते हैं।

एलोवेरा जैल

एलोवेरा जैल
3/7

यह सेंसिटिव स्किन के लिए सबसे अच्‍छे प्राकृतिक अवयवों में से एक है। जैल विटामिन ई के साथ सुखदायक गुण त्‍वचा की लालिमा और खुजली को ठीक करने में मदद करता है। इसके लिए एलोवेरा पत्‍ती को लेकर उसे काटकर उसे अंदर से जैल निकाल लें। फिर इस जैल को प्रभावित हिस्‍से पर चेहरे और गर्दन पर लगा लें। पूरी रात इसे ऐसे ही लगा रहने दें फिर सुबह पानी सादे पानी से इसे साफ कर लें। इसे लगाने के बाद हल्‍की खुलजी महसूस होना बिल्‍कुल सामान्‍य है।

नमी प्रदान करे शहद

नमी प्रदान करे शहद
4/7

शहद में सूदिंग प्रभाव के साथ एंटी-बैक्‍टीरियल गुण भी होते हैं। साथ ही यह किसी भी तरह की जलन के बिना सेंसिटिव स्किन को नमी प्रदान करने में मदद करता है। त्‍वचा पर शहद लगाने से त्‍वचा एकदम से चमकदार बनती है। एक बाउल में दो बड़े चम्‍मच शहद लेकर उसमें दो चम्‍मच दालचीनी पाउडर मिलाकर अच्‍छे से मिक्‍स कर दें। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अच्‍छे से पानी से साफ कर दें। यह उपाय कोमल त्वचा पाने के लिए बहुत फायदेमंद है।

मॉइस्‍चराइजिंग फेस पैक पका हुआ केला

मॉइस्‍चराइजिंग फेस पैक पका हुआ केला
5/7

पका हुआ केला खाने में अच्‍छा नहीं लगता लेकिन आप इससे मॉइस्‍चराइजिंग फेस पैक बना सकते हैं। यह त्‍वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है और नमी प्रदान करता है, जिससे आपको त्‍वचा में शुष्‍की और खुजली महसूस नहीं होती। एक पका केला लेकर उसमें एक चम्‍मच शहद और दो चम्‍मच दही मिलाकर अच्छे से मिक्‍स कर चेहरे और गर्दन पर लगा लें। 15 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें और फिर इसे पानी से धो लें।

एंटीसेप्टिक गुणों के लिए हल्दी

एंटीसेप्टिक गुणों के लिए हल्दी
6/7

हल्‍दी पाउडर में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण त्‍वचा संबंधी आम समस्‍याओं जैसे रैशेज को दूर करने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें मौजूद कुरकुमीन नामक तत्‍व त्‍वचा को आंतरिक रूप से चमक देते है। सेंसिटिव त्‍वचा पर आप हल्‍दी का फेस पैक बना कर लगा सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक बड़ा चम्‍मच हल्‍दी पाउडर में कुछ बूंदे शहद और 2 बड़े चम्‍मच शहद मिलायें। इन सब को अच्‍छी तरह मिक्‍स करके इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्‍छी तरह से लगा लें। सूखने पर इसे पानी से धो लें।

त्‍वचा को ड्राई होने से बचायें ग्रीन टी

त्‍वचा को ड्राई होने से बचायें ग्रीन टी
7/7

ग्रीन टी एंटी-ऑक्‍सीडेंट से भरपूर होने के कारण त्‍वचा को जवां बनाये रखने में मदद करती है। इसमें कैफीन की मात्रा बहुत कम होने के कारण यह त्‍वचा को ड्राई होने से बचाता है और त्‍वचा को मुलायम बनाता है। आप ग्रीन टी के बैग को फ्रिज में स्‍टोर करके बाद में पूरी तरह से ठंडा करके उपयोग कर सकते हैं। या पानी को उबाल लें और उसमें ग्रीन टी की पत्तियों को मिला लें। एक बार उबाल आने के बाद इसे ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने के बाद इसमें कुछ बूंदे शहद की मिलाकर इसे कॉटन की मदद से चेहरे और गर्दन पर लगाये। 10 मिनट ऐसा ही लगा रहने के बाद इसे पानी से धो लें। Image Source : Getty

Disclaimer