इन 6 घरेलू नुस्खों से छूमंतर होगी मसूड़ों की सूजन, दर्द से मिलेगा छुटकारा

मसूड़ों में दर्द का उपचार सही समय पर न किया जाए तो दांत गिरने की भी संभावना बन जाती है। तुरंत आराम पाने के लिए आप घरेलू उपचार अपना सकते हैं जो कि बहुत सरल और प्रभावकारी भी होते है।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Apr 13, 2017

घरेलू उपचार से करें मसूड़ों की सूजन दूर

घरेलू उपचार से करें मसूड़ों की सूजन दूर
1/7

मसूड़ों की सूजन बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक किसी को भी हो सकती है। मसूड़ों में सूजन जिंजीवाइटिस, पोषक तत्वों की कमी, मुंह में होने वाले इंफेक्‍शन आदि जैसे कई कारणों से हो सकती है। मसूड़ों की समस्‍या होने पर उनका रंग लाल हो जाता है और कभी-कभार उनमें से खून भी आने लगता है। मसूड़ों में होने वाले दर्द आपके स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डालता है क्योंकि इस दौरान आप कुछ खा-पी भी नहीं सकते। और तो और मसूड़ों में दर्द होने पर ब्रश करने व खाना चबाने में भी काफी कठिनाई होती है। मसूड़ों में दर्द होने से दांतों को भी काफी नुकसान होता है।  अगर इसका उपचार सही समय पर न किया जाए तो दांत गिरने की भी संभावना बन जाती है। हालांकि इस समस्‍या से बचने के लिए बाजार में कई तरह के माउथवॉश और पेस्‍ट उपलब्ध हैं, लेकिन तुरंत आराम पाने के लिए आप घरेलू उपचार अपना सकते हैं जो कि बहुत सरल और प्रभावकारी भी होते है।

बबूल की छाल फायदेमंद

बबूल की छाल फायदेमंद
2/7

मसूड़ों की सूजन से छुटकारा पाने के लिए बबूल की छाल काफी पुराना नुस्‍खा है। बबूल की छाल मसूड़ों की सूजन दूर करने में जादू की तरह काम करती है। समस्‍या होने पर बबूल की छाल को पानी में उबालकर उसका माउथवॉश बना लें और उसका इस्‍तेमाल करें। तुरंत राहत पाने के लिए दिन में दो से तीन बार इस घरेलू माउथवॉश से कुल्‍ला करें।

लौंग

लौंग
3/7

मसूड़ों की सूजन दूर करने के लिए यह पारंपरिक उपाय बहुत प्रभावकारी है। लौंग में मौजूद यूगेनोल में एंटीऑक्सीडेंट और सूजन दूर करने के गुण होते है जो सूजन से आराम दिलाने में बहुत प्रभावी होते है। मसूड़े की समस्‍या होने पर लौंग लेकर उसे मसूड़ों पर धीरे-धीरे रगड़ें। इसके अलावा आप लौंग की जोड़ी को मसूड़ों के पास रखकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। लौंग का तेल भी मसूड़ों की सूजन के उपचार में लाभदाय‍क होता है।

कैस्टर ऑयल

कैस्टर ऑयल
4/7

कैस्‍टर ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मसूड़ों की सूजन से राहत दिलाने में एक प्रभावी घरेलू उपचार है। सूजन वाले मसूड़े पर इसे लगाने से दर्द तथा सूजन से आराम मिलता है।

नींबू

नींबू
5/7

विटामिन सी से भरपूर नींबू का सिट्रिक प्रभाव और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मुंह में बैक्‍टीरिया को पनपने से रोकता है। समस्‍या होने पर एक गिलास गुनगुने पानी में एक नींबू निचोड़कर, दांतों में ब्रश करने के बाद इसे माउथवॉश के रूप में उपयोग करना चाहिए।

एलोवेरा

एलोवेरा
6/7

एलोवेरा जैल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण मौजूद होते है। यह मसूड़ों की सूजन को दूर करने, मसूड़ों से खून आने और मुंह के इंफेक्‍शन जैसी समस्याओं को दूर करने में सहायक होती है। समस्‍या से बचने के लिए एलोवेरा जैल को मसूड़ों पर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। फिर पानी से कुल्‍ला कर लें। इस उपचार को तब तक करें जब तक समस्‍या ठीक न हो जाये।

सरसों का तेल

सरसों का तेल
7/7

सरसों के तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण सूजन को दूर करने और मसूड़ों की सूजन से राहत पहुंचाने में सहायक होते है। समस्‍या होने पर सरसों के तेल में थोड़ा नमक मिलाकर, इस पेस्‍ट को मसूड़ों पर लगायें। इस उपचार का बार बार उपयोग करने से आपको जल्द ही इंफेक्‍शन से छुटकारा मिल जाएगा।

Disclaimer