फ्रोजन शोल्‍डर की समस्‍या में आजमायें ये प्राकृतिक नुस्‍खे

फ्रोजन शोल्‍डर का दर्द धीरे-धीरे और अचानक शुरू होकर पूरे कंधे को जाम कर देता है। अगर आप भी फ्रोजन शोल्‍डर की समस्‍या से परेशान हैं, तो इस स्‍लाइडशो में दिये प्राकृतिक नुस्‍खे आपके लिए मददगार हो सकते हैं।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Oct 29, 2015

फ्रोजन शोल्‍डर की समस्‍या

फ्रोजन शोल्‍डर की समस्‍या
1/6

आधुनिक जीवनशैली के चलते सेहत के प्रति लापरवाह दृष्टिकोण और एक्‍सरसाइज की कमी से पीठ, कमर, गर्दन और कंधे के दर्द जैसी समस्‍याएं होने लगी हैं। फ्रोजन शोल्डर ऐसी ही एक समस्या है। इसका मुख्य कारण है- लंबे समय तक कंप्यूटर पर काम करना और एक्सरसाइज की कमी है। पूरे दिन एक जैसे पॉश्चर में बैठने से जॉइंट्स जाम होने लगते हैं। फ्रोजन शोल्डर  में कंधे की हड्डियों को मूव करना मुश्किल होने लगता है। मेडिकल भाषा में इस दर्द को एडहेसिव कैप्सूलाइटिस कहते है। हर जॉइंट के बाहर एक कैप्सूल होता है। फ्रोजन शोल्डर में यही कैप्सूल स्टिफ या सख्त हो जाता है। यह दर्द धीरे-धीरे और अचानक शुरू होकर पूरे कंधे को जाम कर देता है। अगर आप भी फ्रोजन शोल्‍डर की समस्‍या से परेशान हैं, तो इस स्‍लाइड शो में दिये प्राकृतिक नुस्‍खे आपके लिए मददगार हो सकते हैं।

योग कीजिए

योग कीजिए
2/6

फ्रोजन शोल्‍डर के दर्द और अकड़न से निजात पाने के लिए योग बहुत बेहतर रहता है, इसमें पर्वतासन सबसे अच्छा रहता है जो कंघों की अकड़न दूर करने के साथ-साथ रीढ़ के सभी जोड़ों के बीच का तनाव कम करता है। लेकिन इसे करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना बेहद जरूरी होता है क्योंकि जरा सी लापरवाही आपको जोखिम में डाल सकती है।

स्‍वस्‍थ आहार लें

स्‍वस्‍थ आहार लें
3/6

मसालेदार और तीखे आहार से फ्रोजन शोल्‍डर की समस्‍या बढ़ सकती है। इसलिए ताजा और असंसाधित आहार का सेवन करें। कंधे की सूजन को कम करने के लिए अपने आहार में गर्म सूप, सब्जियों, मसालों और जड़ी-बूटियों को शामिल करें। सोडियम और फैट से भरपूर आहार खाने से बचें। इसके अलावा तले और वसायुक्‍त खाद्य पदार्थों से बचें। शोल्‍डर में लुब्रिकेशन को बढ़ाने के लिए अपने आहार में स्‍वस्‍थ तेलों को शामिल करें।

हीट और कोल्‍ड थेरेपी

हीट और कोल्‍ड थेरेपी
4/6

दर्द से राहत पाने के लिए आपके लिए सबसे अच्‍छा क्‍या काम करता है उसके अनुसार हीट या कोल्‍ड थेरेपी को चुनें। फ्रोजन शोल्‍डर के दर्द को कम करने के लिए कंधे पर ठंडे सेक के लिए 15 मिनट के लिए आइस पैक या गर्म सेक के लिए 15 मिनट के लिए हीटिंग पैड दिन में कई बार लगाने का प्रयास करें।

ऑयल मसाज करें

ऑयल मसाज करें
5/6

फ्रोजन शोल्डर में कंधे के दर्द को कम करना और कंधे में मूवमेंट लाना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए ऑयल मसाज एक बेहतर उपाय हो सकता है। तेल प्राकृतिक रूप से दर्द से राहत प्रदान करते है। फ्रोजन शोल्‍डर के दर्द को कम करने के लिए एक पैन में थोड़ा सा सरसों का तेल लेकर उसमें एक या दो लहसुन की कली मिलाकर गर्म करें। जब लहसुन भूरा हो जाये तो तेल के हल्‍का ठंडा होने पर कंधे के तेल की मालिश करें।

एक्यूपंक्चर और फिजियोथेरेपी

एक्यूपंक्चर और फिजियोथेरेपी
6/6

फ्रोजन शोल्‍डर के दर्द से जल्द आराम पाने के लिए आप एक्यूपंक्चर चिकित्सा का सहारा ले सकते हैं। या फ्रोजन शोल्डर की चिकित्सा का सबसे अच्छा उपाय फिजियोथेरेपी माना जाता है। फिजियोथेरेपी में कंधों में खिंचाव उत्पन्न कर कंधों को दोबारा गतिमान बनाना जाता है। ऐसा करने के लिए कंधों के विभिन्न बिंदुओं को एक्‍सरसाइज द्वारा धीरे-धीरे सामान्य स्थिति में लाने का प्रयास किया जाता है।Image Source : Getty

Disclaimer