फार्टिंग से बचने के घरेलू नुस्खे

मुख द्वारा बाहर निकलने को डकार कहा जाता है वहीं गुदा मार्ग से निकलने पर पाद (फार्ट) अथवा अधोवायु कहा जाता है। दोनों ही परिस्थितियों में आपके लिए बड़ी असहज स्थिति हो सकती है। विशेषकर अधोवायु की स्थिति में। आइए जानें आप कैसे इसे दूर कर सकते हैं।

Bharat Malhotra
Written by: Bharat MalhotraPublished at: Jan 09, 2014

फार्टिंग

फार्टिंग
1/8

कई बार खानपान और जीवनशैली के कारण पेट में गैस हो जाती है। यह अतिरिक्‍त वायु मुख और गुदा, दो मार्गों से बाहर निकलती है। मुख द्वारा बाहर निकलने को डकार कहा जाता है वहीं गुदा मार्ग से निकलने पर पाद (फार्ट) अथवा अधोवायु कहा जाता है। दोनों ही परिस्थितियों में आपके लिए बड़ी असहज स्थिति हो सकती है। विशेषकर अधोवायु की स्थिति में। आइए जानें आप कैसे इसे दूर कर सकते हैं।

पुदीना

पुदीना
2/8

पुदीना फार्ट के लिए उत्तरदायी गैस को दूर करने में अहम भूमिका निभाता है। पुदीना पाचन तंत्र पर सकारात्‍मक प्रभाव डालता है और इसे दुरुस्‍त करता है। पेट में अतिरिक्‍त गैस होने पर आप पुदीने की चाय पीकर फौरन राहत पा सकते हैं।

अदरक

अदरक
3/8

पेट की अतिरिक्‍त गैस को दूर करने में अदरक बेहद उपयोगी होता है। पेट की गैस को दूर करने के लिए गुनगुने दूध के साथ अदरक का सेवन करें। इससे अदरक के फायदे और बढ़ जाएंगे।

गर्म पानी और नींबू

गर्म पानी और नींबू
4/8

गुनगुना पानी पीने से आपको गैस में काफी आराम मिलता है। इसमें नींबू मिलाकर पीने से भी गैस दूर होती है और अधोवायु से राहत मिलती है ।

नींबू का रस और अदरक

नींबू का रस और अदरक
5/8

नींबू के रस और अदरक का सेवन एक साथ करने से आपको बड़ी राहत मिलती है। भोजन के बाद अगर आप नींबू के रस में अदरक डुबोकर चूसें तो इससे पेट में अतिरिक्‍त वायु नहीं बनती।

मधुरिका तला और शहद

मधुरिका तला और शहद
6/8

एक चम्‍मच शहद में एक बूंद मधुरिका लता का तेल मिला लीजिए। हर भोजन के बाद इसका सेवन करने 'फार्ट' से राहत मिलती है।

काली मिर्च और अदरक

काली मिर्च और अदरक
7/8

एक-एक चम्‍मच काली मिर्च, सूखा अदरक और हरी इलायची के दानों को मिलाकर ग्राइंड कर लीजिए। इसमें आधा चम्‍मच पानी मिलाकर पेस्‍ट बना लीजिए। भोजन के एक घंटे बाद  इसका सेवन करने से हाजमा ठीक रहता है।

इन आहार से बचें

इन आहार से बचें
8/8

अगर आपको अधोवायु की समस्‍या है, तो आपको बीन्‍स, गोभी, फूल गोभी, ब्रोकली और खमीर युक्‍त खाद्य पदार्थों, जैसे ब्रेड और चीज आदि से दूर रहना चाहिए। इसके साथ कार्बोनेटेड ड्रिंक भी गैस का कारण बनते हैं।

Disclaimer