नरम और रसीले होंठों के लिए घर पर ही बनायें कुदरती बाम

प्राकृतिक उपायों द्वारा लिप बाम बना कर अपने होठों को मुलायम और सुन्‍दर बनाया जा सकता हैं। इस स्‍लाइड शो में हम आपको कुछ ऐसे ही लिप बाम बताने जा रहे हैं जो आप आसानी से घर में ही बना सकती हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jan 09, 2014

होंठों के लिए लिप बाम

होंठों के लिए लिप बाम
1/8

सर्दियों में त्‍वचा में नमी की कमी हो जाती है जिसके कारण त्‍वचा रूखी और बेजान होने लगती है, यही हाल होंठों को भी होता है। लेकिन अगर आप चाहे तो प्राकृतिक उपायों द्वारा लिप बाम बना कर अपने होठों को मुलायम और सुन्‍दर बना सकते हैं। इस स्‍लाइड शो में हम आपको कुछ ऐसे ही लिप बाम बताने जा रहे हैं जो आप आसानी से घर में ही बना सकती हैं।

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल
2/8

होंठों को कोमल बनाने के लिए वैसे तो वैसलीन की मसाज फायदेमंद होती है। लेकिन कई लोगों को इससे आराम नहीं मिलता हैं। इसलिए ऑलिव ऑयल डालकर आप इसे और अधिक प्रभावी बना सकते हैं। वैसलीन में ऑलिव ऑयल मिलाकर दिन में दो से तीन बार होंठों पर लगाने से भी फटे होठों को आराम मिलता है।

शहद

शहद
3/8

होंठों को चमकदार और मुलायम बनाने के लिए शहद से बना लिप बाम बहुत उपयोगी होता है। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना बस थोड़ा-सा शहद उंगली पर लेकर होंठों की दरारों में धीरे-धीरे मलें।

नारियल का तेल

नारियल का तेल
4/8

कुदरत का एक अनमोल उपहार हमें नारियल तेल के रूप में मिला है। वैसे नारियल तेल को शरीर के किसी भी हिस्‍से पर लगा सकते हैं लेकिन यह होंठों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। नारियल का तेल दिन में कई बार लगाने से होंठ कोमल होते हैं।

ककडी या खीरा

ककडी या खीरा
5/8

ककड़ी या खीरा दोनों ही होंठों के लिए बहुत कारगर होते हैं। इसके लिए सूखे होंठों पर ककड़ी का एक पतला टुकड़ा लगाने से फायदा होता है। या फिर सोने से पहले होंठों खीरे का जूस लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। इससे भी होंठ मुलायम होते हैं।

ग्लिसरीन

ग्लिसरीन
6/8

होंठों के लिए ग्लिसरीन से बना लिप बाम बहुत अच्‍छा होता है। यह होंठों की त्‍वचा को नमी तो देता ही है साथ ही उन्‍हें कोमल बनाता है। वैसे तो बाजार में मिलने वाले बहुत से लिप बाम में ग्लिसरीन होता है।

एलोवेरा

एलोवेरा
7/8

औषधीय गुणों के कारण एलोवेरा न केवल त्‍वचा के लिए बल्कि होंठों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। एलोवेरा के पौधे से निकलने वाले सेमीलिक्विड जेल की थोड़ी सी मात्रा होंठों पर लगाने से यह होंठों को सूखने से बचाती है। इससे होंठ नम होते है और फटते भी नहीं।

मेहंदी

मेहंदी
8/8

फटे होंठों की समस्‍या से निजात पाने के लिए आप मेहंदी से बना लिप बाम अपने होंठों पर लगा सकते हैं। इसके लिए एक छोटा चम्‍मच मेहंदी की जड़, 60 ग्राम बादाम का तेल और 15 ग्राम वैक्‍स लें। मेहंदी की जड़ को कूटकर दस दिन तक बादाम के तेल और वैक्‍स में मिलाकर रख दें। इस तेल को छानकर अपने होंठों पर लगाए।

Disclaimer