टखने की ड्राई स्किन से बचने के लिए घरेलू उपचार

हालांकि बाजार में उपलब्ध बहुत सारे लोशन और क्रीम आपकी इस समस्या को दूर करने का वादा करते हैं। लेकिन, यदि आपको नहीं पता कि उसके साइड इफेक्‍ट है या नहीं। तो, यहां दिये उपाय आपके लिए प्रभावी हो सकते हैं क्‍यों‍कि यह बिना किसी साइड इफेक्‍ट की आपकी टखने त्‍वचा की ड्राईनेस को दूर कर सकते हैं।

Devendra Tiwari
Written by:Devendra Tiwari Published at: Mar 25, 2016

टखने की ड्राईनेस से बचने के उपाय

टखने की ड्राईनेस से बचने के उपाय
1/6

खूबसूरती के लिए केवल अपने चेहरे की देखभाल ही काफी नहीं है। आपका चेहरे अच्‍छा होना चाहिए लेकिन, फटे और गंदे पैर, आपकी खूबसूरती में दाग की तरह है। आपने सुंदर सैंडल पहने हैं लेकिन  ड्राई और डॉर्क टकने के कारण वह आपके पैरों पर सुंदर नहीं लग सकते।  इसलिए आपको अपने टखने की ड्राईनेस को दूर करने के घरेलू उपायों के बारे में सोचने चाहिए। लेकिन इन उपायों को अपनाने से पहले आपको पता होना चाहिए कि आपके टखने की त्‍वचा आखिर डॉर्क और ड्राई क्‍यों हैं। असल में, इस हिस्‍से की त्‍वचा शरीर के अन्‍य हिस्‍सों से अलग होती है। अगर त्‍वचा ड्राई हो जाती है तो यह मोटी होकर अंत में फट जाती है। यह बहुत भयंकर लग सकता है। इसके अलावा आपके टखने कवर जूते पहनने पर होने वाले सतत घर्षण, गीले कपड़े पहनने आदि के कारण या स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं जैसे टखनों पर तनाव या ब्‍लड सर्कुलेशन के कम होने से भी ड्राई हो जाते हैं। लेकिन आप परेशान न हो क्‍योंकि यहां दिये घरेलू उपाय आपकी इस समस्‍या को दूर कर सकते हैं।

नींबू के रस का प्रयोग करें

नींबू के रस का प्रयोग करें
2/6

टखने की सूखी त्‍वचा के लिए सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है। ताजे नींबू को काटकर, इसके रस को सीधे टखने पर लगाये। इस उपाय का नियमित उपयोग ड्राई और डॉर्क त्‍वचा को प्रभावी ढंग से दूर करने में मदद करता है।

बादाम पेस्‍ट

बादाम पेस्‍ट
3/6

टखने की त्‍वचा को मॉश्‍चराइज करने के लिए, बादाम पेस्‍ट एक बढि़या विकल्‍प है। 10-15 बादाम लेकर इसमें पानी मिलाकर पेस्‍ट बना लें। फिर इस पेस्‍ट को अपने टखने पर लगा लें। बेहतर परिणाम के लिए रात भर के लिए छोड़ दें।

ऐलोवेरा जैल

ऐलोवेरा जैल
4/6

टखने और घुटनों की ड्राई स्किन के उपाय ऐलोवेरा जैल के उपयोग के बिना अधूरी हैं। इसे उपाय को करने के लिए आप ऐलोवेरा की पत्तियों को लेकर इसका जैल निकालकर ड्राई टखने पर लगा लें। आधे घंटे तक इससे पैरों पर मसाज करें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

ग्लिसरीन और गुलाब जल

ग्लिसरीन और गुलाब जल
5/6

ग्लिसरीन और गुलाब जल को बराबर मात्रा में मिला लें। आप इसमें शहद की कुछ बूंदे भी उपयोग कर सकते हैं, क्‍योंकि यह एक प्राकृतिक नमी प्रदान करता है। इसे अपने टखने को लगाकर धीरे-धीरे मसाज करें। फिर 45 मिनट के बाद धो लें। नियमित उपयोग से आपको एक हफ्ते के भीतर सकारात्‍मक परिणाम दिखने लगेंगे।

कैस्टर ऑयल

कैस्टर ऑयल
6/6

इस उपाय को रात को करें, विशेष रूप से सर्दियों के दौरान। ठंडी हवा और धूल से आपके टखने ड्राई और डॉर्क हो जाते हैं। लेकिन सोने से पहले हर रात कैस्‍टर ऑयल से मसाज करने से आपकी यह समस्‍या आसानी से दूर हो सकती है। मसाज करने के बाद मोजे पहनने से आपके पैर नर्म और चिकने हो जाते हैं। Image Source : Getty

Disclaimer