आर्मपिट की गांठ के उपचार के घरेलू नुस्‍खे

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:May 06, 2016
अगर आप आर्मपिट की गांठ के कारण स्‍लीवलेस कपड़े पहन नहीं पा रही हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स बता रहें हैं, जिनसे आप अपनी आर्मपिट की गांठ को दूर कर कभी भी स्‍लीवलेस पहन सकती हैं।
  • 1

    आर्मपिट के गांठ के लिए घरेलू उपाय

    पार्टी में जाने के लिए हेमा ने जैसे ही स्‍लीवलेस ड्रेस पहनी, वह अपनी आर्मपिट में गांठ को देखकर निराश हो गई। क्‍योंकि पार्टी में जाने के लिए इसे इतनी जल्‍दी हटाया नहीं जा सकता। आर्मपिट में गांठ, आर्मपिट में एक या एक से अधिक लिम्‍फ नोड्स के बढ़ने के कारण होता है। लिम्‍फ नोड्स कई विभिन्‍न कारणों जैसे वायरल या बैक्टीरियल संक्रमण, एलर्जी, कवक विकास, आदि, जो सभी काफी हानिरहित, के कारण होता है। लेकिन कई बार आर्मपिट में गांठ कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि के कारण हो सकता है या अधिक गंभीर विकारों का लक्षण हो सकता है। इसलिए जब आप आर्मपिट में गांठ को नोटिस करें तो कोई भी अन्‍य कदम उठाने से पहले अपने डॉक्‍टर से परामर्श जरूर लें। हालांकि अगर आपको लगता है कि आर्मपिट में गांठ सिर्फ संक्रमण, कवक विकास, स्‍वच्‍छता की कमी के कारण है तो यहां दिये कुछ घरेलू उपाय इसे दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं।  
    Image Source : wordpress.com

    आर्मपिट के गांठ के लिए घरेलू उपाय
    Loading...
  • 2

    गर्मी पानी से सिकाई और मसाज

    गर्म पानी से सिकाई करने से सूजन और दर्द कम होता है और बैक्‍टीरिया को दूर करने में मदद मिलती है। इसके लिए आप एक साफ कपड़े को गर्म पानी में डुबोकर इसे कुछ मिनटों के लिये बगल की गांठ पर रखें। इसके अलावा मसाज से भी फायदा मिलता है। मसाज से ब्‍लड सर्कुलेशन अच्‍छा होता है और सूजन नहीं होती। जीं हां अगर आर्मपिट में ब्‍लड सर्कुलेशन सही तरीके से हो रहता है तो गांठ बनने का मौका ही नहीं मिलता। इसके लिए आप विटामिन ई युक्‍त तेल या नारियल के तेल से आर्मपिट की मसाज करें।

    गर्मी पानी से सिकाई और मसाज
  • 3

    हॉट एंड कोल्‍ड बॉथ

    हॉट एंड कोल्‍ड बॉथ लेने से भी आर्मपिट की गांठ को दूर किया जा सकता है। गर्म पानी से बैक्‍टीरिया मर जाते हैं और ब्‍लड सर्कुलेशन होने लगता है। वहीं ठंडे पानी से सूजन कम होती है। इसके लिए दिन में कम से कम एक बार हॉट या कोल्‍ड बॉथ लें। शॉवर से ऐसा करेगें तो आपके लिए बहुत अच्‍छा रहेगा।

    हॉट एंड कोल्‍ड बॉथ
  • 4

    नींबू का रस और पानी

    नींबू के रस में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो त्‍वचा में चमक लाता है। साथ ही यह त्‍वचा पर किसी भी प्रकार की गांठ पड़ने से रोकता है। नींबू का सेवन अपने आहार में नियमित रूप से करें  और गांठ से छुटकारा पाएं। इसके अलावा पानी से भी आर्मपिट की गांठ को दूर किया जा सकता है। पानी, शरीर को हाईड्रेट रखता है और इससे गांठ की सूजन भी कम होने लगती है। बॉडी हाईड्रेट रहने से ब्‍लड सर्कुलेशन अच्‍छी तरह होता है। जिससे किसी भी गांठ से निजात पाई जा सकती हैं।

    नींबू का रस और पानी
  • 5

    प्‍याज और हल्‍दी

    प्‍याज का नियमित सेवन भी आर्मपिट की त्‍वचा को साफ और गांठ रहित रखने में मदद करता है। प्‍याज में मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-माइक्रोबिल गुणों के कारण यह बैक्‍टीरिया को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा हल्‍दी में भी एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-माइक्रोबिल गुण होते हैं जो सूजन को कम करते हैं जिससे धीरे-धीरे गांठ ठीक हो जाती है। आप चाहे तो इस जगह पर हल्‍दी का पेस्‍ट हल्‍का गर्म करके लगा सकते हैं या फिर अपने आहार में डाइट को शामिल करें।

    प्‍याज और हल्‍दी
  • 6

    विटामिन ई का सेवन

    विटामिन ई की मदद से आर्मपिट गांठ सहित विभिन्‍न प्रकार के त्‍वचा रोग से राहत पाई जा सकती हैं। इसलिए अपने आहार में विटामिन ई युक्‍त आहार जैसे दूध, सब्जियां, मछली आदि को शामिल करें।
    Image Source : Getty

    विटामिन ई का सेवन
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK