ये हैं टूथपिक के कुछ कुदरती विकल्प

दांतों के बीच फंसे खाने को निकालने के लिए अगर आप प्‍लास्टिक के टूथपिक का प्रयोग कर रहे हैं, तो इससे आपके दांतों और मसूड़ों को समस्‍या हो सकती है, इनकी जगह इन कुदरती टूथपिक को प्रयोग करें।

Devendra Tiwari
Written by: Devendra Tiwari Published at: Dec 21, 2015

टूथपिक के विकल्प

टूथपिक के विकल्प
1/6

खाने के बाद दांतों के बीच मौजूद गैप में खाने के रेशे फंस जाते हैं। इनको निकालने के लिए आप टूथपिक का प्रयोग करते हैं। टूथपिक प्लास्टिक का है तो इसकी नुकीली नोक से मसूड़े भी घायल हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप नैचुरल टूथपिक का प्रयोग करेंगे तो इनसे मसूड़ों को चोट भी नहीं लगेगी और साथ ही ये मुंह की कई समस्याओं से निजात भी दिलायेंगे। इनमें किसी तरह का केमिकल भी नहीं होता है जिससे दांतों में किसी तरह के साइड-इफेक्ट का खतरा भी नहीं रहता। तो आइए हम आपको टूथपिक के कुछ कुदरती विकल्पा के बारे में बताते हैं। 

करी पत्ते की डंठल

करी पत्ते की डंठल
2/6

करी पत्तों को मसालों के रूप में प्रयोग कर आप खाने का स्वाद बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा करी पत्ते की टहनी से टूथपिक भी बना सकते हैं। इसके लिए करी पत्ते की डंठल को शहद में डुबोकर एक या दो दिन के लिए रख दीजिए। इसके बाद इन डंठल को आप टूथपिक की तरह प्रयोग कीजिए। इसका किसी तरह का साइड-इफेक्ट भी नहीं होगा।

नीम की पत्तियों की डंठल

नीम की पत्तियों की डंठल
3/6

नीम का प्रयोग किसी भी रूप में किया जाये वह गुणकारी ही होती है और बीमारियों से भी बचाती है। दांतों को स्वस्थ रखने के लिए नीम के दातून के साथ आप इससे टूथपिक भी बना सकते हैं। इसके लिए नीम की पत्तियों की डंठल का प्रयोग करें। नीम मे मौजूद औषधीय गुणों से मुंह की दुर्गंध और मसूड़ों की समस्यायें भी दूर हो जाती हैं। इसके डंठल को चबाने से पीले दांत भी नैचुरली सफेद हो जाते हैं।

नींबू की डंठल

नींबू की डंठल
4/6

नींबू के गुणों के बारे में सभी जानते होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींबू के पेड़ की डंठल से आप टूथपिक बना सकते हैं। यह दांतों के बीच में फंसे खाने के कणों को निकालने में तो मददगार है ही साथ ही इसे चबाने से मुंह की दुर्गंध और दांतों का पीलापन भी दूर हो जाता है।

दालचीनी की डंठल

दालचीनी की डंठल
5/6

दालचीनी का प्रयोग मसालों और सौंदर्य के लिए तो आपने बहुत किया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दालचीनी की डंठल को कुदरती टूथपिक की तरह भी प्रयोग कर सकते हैं। इसमें ऐसे कई गुण होते हैं जो मसूड़ों की तकलीफ दूर करने के साथ मुंह की बदबू को भी दूर करता है।

संतरे की डंठल

संतरे की डंठल
6/6

संतरा विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत है। लेकिन संतरे की डंठल को आप नैचूरल टूथपिक भी बना सकते हैं। अगर आपके घर में या आस-पास कहीं संतरे का पेड़ है तो यह बड़े काम का है। संतरे की मीठी गंध जहां मुंह की बदबू को दूर रखती है वहीं इसकी डंठल एक बेहतरीन टूथपिक है। तो अगली बार केमिकलयुक्त टूथपिक की बजाय इन नैचुरल टूथपिक के विकल्पों को जरूर आजमायें। All Images - Getty

Disclaimer