नेल पॉलिश रिमूवर को कुछ इस तरह भी कर सकते हैं इस्‍तेमाल

क्‍या आप जानते हैं कि आपका नेल पॉलिश रिमूवर, जिसे आप ‘थिनर’ कहते हैं, नेल पॉलिश रिमूव करने के अलावा किस-किस काम में आ सकता है? अगर नहीं तो आइए हम आपको बताते है नेल पॉलिश रिमूवर आपके किस-किस काम आ सकता है।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Aug 09, 2016

नेल पॉलिश रिमूवर के अन्‍य उपयोग

नेल पॉलिश रिमूवर के अन्‍य उपयोग
1/6

बहुत सी चीजें ऐसी होती है जिनका आप बहुउपयोग कर सकते हैं। आपके ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स में भी कई ऐसी चीजें हैं, जो आपके घर के अन्‍य कामों के लिए भी उपयोगी हो सकती हैं। जीं हां आपके ब्‍यूटी बॉक्‍स में पड़े नेल पॉलिश रिमूवर, जिसका इस्‍तेमाल आप अब तक सिर्फ नेल पॉलिश हटाने के लिए करती है यह आपके बहुत काम आ सकता है। तो आइए हम आपको बताते है नेल पॉलिश रिमूवर आपके किस-किस तरह से काम आ सकता है।

जूतों को साफ करने में मददगार

जूतों को साफ करने में मददगार
2/6

लगभग सभी लोगों को चमड़े के जूते बहुत पसंद होते है, लेकिन कई बार आपके पसंदीदा जूतों पर दाग लग जाते हैं। लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आप अपने नेल पॉलिश रिमूवर के इस्‍तेमाल से जूतों के दाग-धब्‍बों को साफ कर सकते हैं। नेल पॉलिश रिमूवर से आप अपने लैपटॉप या अपने कम्प्यूटर सिस्टम के कीबोर्ड को भी चमका सकते है। इसके अलावा इसकी मदद से आप जरुरत पड़ने पर परमानेंट मार्कर से लिखा गया साफ कर सकते हैं।

रेजर को साफ करें

रेजर को साफ करें
3/6

आमतौर पर रेजर बाथरूम में पड़ा रहने के कारण बहुत सारे कीटाणुओं और नमी से घिरा रहता है। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपका रेजर साफ और कीटाणुरहित रहें तो आप रेजर को साबुन और पानी की जगह नेल पॉलिश रिमूवर से साफ करें। इसके लिए आप थोड़े से नेल पॉलिश रिमूवर को कॉटन पर लगाकर रेजर को साफ करें।

कपड़ों से स्याही के दाग दूर करें

कपड़ों से स्याही के दाग दूर करें
4/6

कपड़ों पर लगे स्‍याही के दाग को छुड़ाना बहुत मुश्किल होता है। लेकिन नेल पॉलिश रिमूवर से आप स्याही के धब्बे आसानी से निकाल सकती हैं। रिमूवर लगाने के बाद डिटर्जेंट से कपड़े को धो लें। तो अगली बार जब आपके कपड़ों पर स्याही के दाग लग जाये तो अपने पेन को दोष देने की जरूरत नहीं है।

जमीन, दीवार और क्रॉकरी पर लगे दाग से छुटकारा

जमीन, दीवार और क्रॉकरी पर लगे दाग से छुटकारा
5/6

जमीन पर दाग लगने पर स्पंज में थोड़ा सा नेल पॉलिश रिमूवर लेकर और उस जगह डालें जहां पर दाग हो, फिर पोछे से पोछ लें। ऐसा करने से दाग खत्म हो जाते हैं। साथ ही नेल रिमूवर की कुछ बूंदों को स्पंज में डूबोकर क्रॉकरी पर लगे दाग पर लगाने से हल्दी और करी के दाग आसानी से दूर हो जाते हैं। लेकिन इसके बाद क्रॉकरी को पानी से अवश्य धो लें। इसके अलावा घर की दीवार पर पड़े चाय के निशान को लेकर भी परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि स्पंज में नेल रिमूवर लगाकर दीवार को रगड़कर साफ कपड़े से पोंछ लें। ऐसा करने से आप चाय के निशानों से आसानी से निजात पा सकती हैं। Image : rackcdn.com

फेवी क्विक छुड़ाने में मददगार

फेवी क्विक छुड़ाने में मददगार
6/6

कई बार ऐसा होता है कि फेवी क्विक की मदद से सामान को जोड़ते समय फेवी क्विक हमारे हाथों में चिपक जाती है और लाख कोशिश करने के बावजूद भी वह छूटती नहीं हैं। ऐसे में परेशान न हो क्‍योंकि नेल पॉलिश रिमूवर की मदद से आप इसे आसानी से निकाल सकते हैं। इसके लिए कॉटन में नेल रिमूवर लगागर अपने हाथों में लगा लें और तब तक इंतजार करें जब तक फेवी क्विक सॉफ्ट ना हो जाए। और तो कई बार हमारी ग्लू ट्यूब के आगे ग्लू जम जाती है। इससे ग्लू को निकालने में बहुत परेशानी होती है। इसे भी आप नेल पॉलिश रिमूवर की मदद से हटा सकते है। Image Source : Getty

Disclaimer