सावधान! नेल पॉलिश लगाने से पहले ये जरूर पढ़ें आप

अगर आप भी नाखूनों को खूबसूरत बनाने के लिए नेल पॉलिश लगाती हैं तो सावधान हो जाये! क्‍योंकि आपका रोजाना नेलपॉलिश बदल-बदल कर लगाना आपके नाखूनों को खराब कर सकता है?

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Dec 02, 2016

नेल पॉलिश लगाने के नुकसान

नेल पॉलिश लगाने के नुकसान
1/5

हाथों की खूबसूरती में नाखूनों का भी अहम रोल होता है। नेल पॉलिश आपके हाथों को और भी खूबसूरत बनाती है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि नेल पॉलिश लगाने के कुछ नुकसान भी होते हैं। अगर आप भी नाखूनों को खूबसूरत बनाने के लिए नेल पॉलिश लगाती हैं तो सावधान हो जाये! क्‍योंकि आपका रोजाना नेलपॉलिश बदल-बदल कर लगाना आपके नाखूनों को खराब कर सकता है? कहीं आप ये तो नहीं सोच रहे है कि इससे क्या नुकसान हो सकते हैं। इसलिए जब भी आप नेल पॉलिश लगाएं तो ये सावधानी जरूर बरते।

नाखूनों को ब्रेक नहीं मिलता

नाखूनों को ब्रेक नहीं मिलता
2/5

हमेशा नेल पॉलिश लगाये रखने से नाखूनों को ब्रेक नहीं मिलता, जिससे नाखूनों की परत पतली होकर टूटने लगती हैं। इसलिए कुछ दिनों के लिए नेल पॉलिश न लगाएं। और रोजाना 10-15 मिनट के लिए अपने नाखूनों को गर्म पानी में डुबोकर रखें ताकि वे हाइड्रेट हो सकें।

नेल पॉलिश रिमूवर से नुकसान

नेल पॉलिश रिमूवर से नुकसान
3/5

अगर आप 2-3 दिनों में नेल पॉलिश बदलती रहती हैं तो आप इसे हटाने के लिए ढेर सारे रिमूवर का भी इस्तेमाल करती होगी। नेल पॉलिश रिमूवर में एसिटोन होता है जो नाखूनों में मौजूद नैचुरल ऑयल और नमी को सोख लेता है और नाखूनों के आसपास की त्वचा सूख जाती है।

एलर्जी का डर

एलर्जी का डर
4/5

नेल-पॉलिश में मौजूद केमिकल त्वचा या आंखों के संपर्क में आने पर सेहत पर बुरा प्रभाव डालते हैं। नेल पॉलिश में फर्मल्डिहाइड नाम का एक केमिकल होता है जो नेल पॉलिश को चिपचिपा बनाने के लिए प्रयोग में लिया जाता है। त्वचा के संपर्क में आने पर इस केमिकल से खुजली की समस्या हो जाती है। इस एलर्जी के बढ़ने पर आपको गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

केमिकल की मौजूदगी

केमिकल की मौजूदगी
5/5

नेल पॉलिश में मौजूद टाल्युईन केमिकल, इसमें मौजूद सभी तत्वों को मिलाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके कारण सिर दर्द, त्वचा संबंधी समस्याएं आदि हो सकती हैं। अगर यह केमिकल बहुत अधिक मात्रा में शरीर में पहुंच जाए तो लीवर और किडनी तक को डैमेज कर देता है। तो अगली बार जब भी नेल पॉलिश लगाएं, कोशिश करें कि वह आपकी आंख, नाक, मुंह और त्वचा से दूर ही रहे. और जितना जल्दी हो सके, इसे हटा भी दें। Image Source : Getty

Disclaimer