सरसों के तेल से होते हैं ऐसे 5 फायदे, जानकर चौंक जाएंगे आप

सरसों के तेल को सभी तेल में सबसे स्वच्छ और पवित्र कहा जाता है।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Oct 16, 2017

तेल के फायदे

तेल के फायदे
1/5

सरसों के तेल को सभी तेल में सबसे स्वच्छ और पवित्र कहा जाता है। सरसों के तेल को पाठ-पूजा में इस्तेमाल करने के साथ ही घर के कई तरह के कामों में भी इसका उपयोग किया जाता है। सरसों का तेल खाने को पोषक तत्वों से भरने के साथ ही खाने का स्वाद भी बढ़ाता है। सरसों का तेल कई बीमारियों को दूर करने में भी कारगार साबित हुआ है। आज हम आपको सरसों के तेल के 5 फायदे बता रहे हैं।

कान दर्द के लिए

कान दर्द के लिए
2/5

जिन लोगों को कान में अक्सर दर्द की शिकायत रहती है या जब कभी अचानक कान में दर्द उठता है तो उस स्थिति के लिए सरसों का तेल बहुत फायदेमंद साबित हुआ है। दर्द के वक्त इसे कान में डालने से तुरंत राहत मिलती है। इसके अलावा सरसों के तेल में लहसुन डाल कर गर्म कर के भी कान में डाला जा सकता है।

दातों के लिए

दातों के लिए
3/5

दांतों के पीलेपन और सड़न के लिए भी सरसों का तेल किसी वरदान से कम नहीं है। सरसों के तेल में नमक मिलाकर दांत साफ करने से दांतों का पीलापन दूर होता है। इससे दांत दर्द, पायरिया आदि रोगों से भी आराम मिलता है।

भूख बढ़ाने के लिए

भूख बढ़ाने के लिए
4/5

फास्ट फूड के आदि आजकल के लोगों में भूख ना लगने की समस्या बहुत आम हो गई है। ऐसे में अगर आप किसी घरेलू नुस्खे का उपयोग करना चाहते हैं तो सरसों को तेल सबसे अच्छा उपचार है। सरसों के तेल में बना खाना खाने से भूख बढ़ती है। साथ ही ये हमारे पेट में एपिटाइजर का काम करता है और भूख बढ़ाता है।

चेहरे पर ग्लो

चेहरे पर ग्लो
5/5

डल और मुरझाइ स्किन के लिए भी सरसों का तेल काफी अच्छा माना जाता है। बेसन, हल्दी, पीसा हुआ कपूर और सरसों के तेल को आपस मिलाकर अच्छी तरह पेस्ट बना लें। इसे रात को सोते वक्त चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे का रंग तो साफ होगा ही साथ ही त्वचा में चमक भी आएगी।

Disclaimer