सर्दियों में अपनाएं ये टिप्स, शिशु रहेगा स्वस्थ

सर्दी के ठंड का असर सबसे ज्यादा बच्चों पर पड़ता है। ऐसे में बच्चों कूी सुरक्षा के टिप्स जानना आपके लिए जरूरी है। इन टिप्स के बारे में इस लेख में पढ़ें।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Dec 15, 2017

सर्दी औऱ बच्चे

सर्दी औऱ बच्चे
1/6

सर्दियां शुरू होते ही बच्चों में सर्दी-खांसी की समस्या होना आम है। लेकिन पिछले कई सालों में सर्दियों में कई नई-नई बीमारियों ने भी पैर पसारने शुरू कर दिए जिस कारण बच्चों की अतिरिक्त केयर करना जरूरी है। क्योंकि बच्चे अपनी समस्या सही तरीके से बता नहीं पाते हैं और उनके उपचार के दौरान उनसे परहेज कराना भी बड़ा मुश्किल काम होता है। ऐसे में बच्चों की सुरक्षा से जुड़े टिप्स की ये जानकारी आपके लिए ठंड के मौसम में काफी फायदेमंद रहेंगी।

सतर्क रहें

सतर्क रहें
2/6

ठंड में बीमारियां  कब अपने पैर पसारने शुरू कर देती हैं मालुम ही नहीं पड़ता। ऐसे में सतर्कता ही इन बीमारियों से बचने का बेहतर उपाय है। ठंड से बचाने के लिए बच्चों को अच्छे से कवर करके रखें और उनके खान-पान में गर्म और इम्युनिटी बढ़ाने वाली डाइट को महत्व दें। इसके अलावा भी कुछ सावधानियां बेहद जरूरी हैं जैसे- हाइजीन का खास ध्यान रखा जाए, दिन में कई बार बच्चों को हाथ धुलने की आदत डलवाएं, अधिक से अधिक पेय और गर्म पेय का सेवन कराएं।

बीमारियों से दूर रखें

बीमारियों से दूर रखें
3/6

इसके अलावा इन्फ्लूएंजा और स्वाइन फ्लू की वैक्सीन भी बच्चों को जरूर दें जिससे वह इस मौसम में बीमारियों से दूर रहें। फ्लू की वैक्सीन ठंड शुरू होने के दौरान ही लगवा दें।

खान-पान का ध्यान रखें

खान-पान का ध्यान रखें
4/6

ठंड की खासियत है कि इसमें हर तरह के खाद्य पदार्थ औऱ सब्जियां मिलती हैं। इस मौसम का ये फायदा उठाने से चूकिए मत और अपने बच्चे को खूब सारी हरी-हरी सब्जियां खिलाइए।

दवा का ध्यान रखें

दवा का ध्यान रखें
5/6

बच्चों की शरीर की जरूरतें, बड़ों की तुलना में अलग होती हैं। ऐसे में उनकी समस्या का खुद उपचार करने के बजाय डॉक्टर के इलाज को तरजीह दें। सर्दी-खांसी के लिए अपनी समझदारी से सिरप, दवा या नेजल ड्रॉप दे सकती हैं। लेकिन सर्दी-खांसी बढ़ने लगे तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।

सनस्क्रीन लगाएं

सनस्क्रीन लगाएं
6/6

ठंड में सबसे ज्यादा मजा आता है धूप में बैठने और खेलने में। लेकिन इसका नुकसान होता है कि स्कीन टैन हो जाती है। तो अपने बच्चे को धूप में बैठाने से पहले उनको सनस्क्रीन लगाना ना भूलें क्योंकि उनकी स्कीन आपसे भी ज्यादा नाजुक है।

Disclaimer