इन 5 वजह से है एलोवेरा स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक

एलोवेरा को बहुत ही अच्‍छा माना जाता है और सौंदर्य को निखारने के लिए इसका सबसे अधिक प्रयोग होता है, लेकिन क्‍या आप इसके साइड-इफेक्‍ट के बारे में जानते हैं, नहीं तो हम बता रहे हैं।

Rahul Sharma
Written by: Rahul SharmaPublished at: Mar 29, 2017

एलोवेरा के साइड-इफेक्‍ट

एलोवेरा के साइड-इफेक्‍ट
1/5

ऐलोवेरा का अपयोग अनेक स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने व सौंदर्य उत्पादों में होता है। आमतौर पर इसे मुंहासों, शुष्क त्वचा, स्ट्रेच मार्क्स, जलने पर या फिर चेहरे के दाग धब्बों आदि को दूर करने के लिए किया जाता है। लेकिन एलोवेरा के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। अगर आप शुद्ध ऐलोवेरा का जरूरत से ज्यादा मात्रा का सेवन करते हैं तो आपको इससे कुछ नुकसान भी हो सकते हैं।

पोटेशियम का स्तर कम होना

पोटेशियम का स्तर कम होना
2/5

अगर ऐलोवेरा का जरूरत से अधिक मात्रा में या गलत तरीके से सेवन किया जाए तो इससे शरीर का पोटैशियम स्तर घट सकता है। ऐसा होने से दिल की धड़कन अनियमित हो सकती हैं और कमज़ोरी महसूस हो सकती है।

दस्त लग सकते हैं

दस्त लग सकते हैं
3/5

ऐलोवेरा में लैक्सेटिव (laxative) एंथ्राक्विनोन (anthraquinone) आदि तत्व मौजूद होते हैं, इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से दस्त लग सकते हैं। तो ध्यान रहे कि यदि आपको इरेटेबल बोवेल सिंड्रोम (irritable bowel syndrome ) या गैस की समस्या हो तो ऐलोवेरा का सेवन न करें।

गर्भपात हो सकता है

गर्भपात हो सकता है
4/5

यदि आप गर्भवती हैं या फिर अपने शिशु को स्तनपान करा रही हैं तो ऐलोवेरा के सवन से बिल्कुल दूर रहें। गर्भवती महिलाओं द्वारा इसका सेवन करने पर गर्भपात या बच्चे में कोई जन्म दोष हो सकता है। 12 साल से छोटे बच्चों के लिए भी एलोवेरा का सेवन सुरक्षित नहीं माना जाता है।

दवाओं का असर को रोकता है

दवाओं का असर को रोकता है
5/5

ऐलोवेरा में मौजूद लैक्सेटिव शरीर में कुछ दवाओं को अवषोषित होने से भी रोक सकता है। तो यदि आप दवाओं पर हैं तो ऐलोवेरा को किसी भी रूप में लेने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह अवश्य ले लें।

Disclaimer