इन 5 चीजों को जांचकर ही खरीदें वेजाइनल वॉश

गर्मी में पसीने की समस्‍या आम है, इसका बुरा असर शरीर के गुप्‍तांगों पर अधिक पड़ता है, ऐसे में अगर आप इनकी सफाई के लिए वेजानइल वॉश खरीद रही हैं तो इन बातों का ध्‍यान रखें।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: May 10, 2016

वजाइना की देखभाल है जरूरी

वजाइना की देखभाल है जरूरी
1/6

गर्मी में पसीने से हर किसी की हालत खराब होती है। ऐसे में आसानी से समझा जा सकता है कि वजाइना की क्या हालत होती होगी। शरीर की सुंदरता और स्वास्थ्य का ख्याल रखना जिस तरह से हर महिला की जरूरत होती है उसी तरह से योनि का ख्याल रखना भी सबसे जरूरी होता है। अगर इसकी साफ-सफाई पर ध्यान नहीं दिया गया तो ये पसीने से संक्रमित भी हो सकता है। साथ ही इससे योनि में सूखापन या रैशेज की भी समस्या हो सकती है।

यूज़ करें वेजाइनल वॉश

यूज़ करें वेजाइनल वॉश
2/6

गर्मी में पसीने के कारण योनी को संक्रमण से बचाने के लिए कई विशेषज्ञ वेजाइनल वॉश का इस्तेमाल करने की हिदायत देते हैं। वेजाइनल वॉश योनि को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। गर्मी में योनि को केवल पानी और साबुन से धोना काफी नहीं होता। खासकर तो तब जब आपका शरीर पसीने से तर-बतर हो रहा है। ऐसे में इस स्थिति में वेजाइनल को साफ करने के लिए वेजाइनल वॉश का इस्तेमाल करें। लेकिन अगर आप मार्केट से वेजाइनल वॉश खरीद रहे हैं तो सबसे पहले ये जरूरी चीजें जरूर चेक कर लें।

तेज सेंट से दूर रहें

तेज सेंट से दूर रहें
3/6

उस वेजाइनल वॉश का इस्तेमाल ना करें जिससे बहुत अधिक सेंट आ रही हो। बहुत अधिक सेंट का मतलब है कि इसमें बहुत अधिक रासायनिक तत्वों का इस्तेमाल किया गया है। इससे वेजाइना में एलर्जी और जलन पैदा हो सकती है। ऐसे में चाहें तो हल्के खुशबू वाला वेजाइनल वॉश खरीदें।

लैक्‍टिक एसिड देखें

लैक्‍टिक एसिड देखें
4/6

कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड होता है। लैक्टिक एसिड के कारण ही दूध का पीएच वैल्यू बैलेंस रहता है। पुराने समय से महिलाएं वेजाइना साफ करने के लिए कच्‍चे दूध का इस्तेमाल करती हैं। इससे वेजाइना का पीएच वैल्‍यू बैलेंस रहता है। इसलिये हमेशा वेजाइनल वॉश खरीदते समय यह जरूर देखें की उसमें लैक्टिक एसिड है की नहीं।

ग्‍लीसरीन होना चाहिये

ग्‍लीसरीन होना चाहिये
5/6

ग्लीसरीन ड्राई से ड्राई त्वचा को नमी प्रदान करता है। दरअसल ग्लीसरीन में एक तरह का तत्व हो त है जो ड्रायनेस को कम कर नमी भरने का काम करता है। इससे वेजाइना में ड्रायनेस की समस्या नहीं होती है।

सोडियम लॉरिल सल्फेट

सोडियम लॉरिल सल्फेट
6/6

सोडियम लॉरिल सल्फेट का इस्तेमाल हर तरह के साबुन और शेंपू में इस्तेमाल किया जाता है। ये आपको बैक्टीरिया से मुक्ती दिलाकर, संक्रमण से बचाने का काम करात है। सो वेजाइनल वॉश में सोडियम लॉरिल सल्फेट एक बार जरूर चेक कर लें। लेकिन इसकी मात्रा का ख्याल रखें। अगर यह अधिक मात्रा में इस्तेमाल किया गया होगा तो वेजाइना में रैशेज हो सकते हैं।

Disclaimer