पास्‍ता बनाते वक्‍त हर बार आप दोहराते हैं ये 6 गलतियां

बच्‍चे हो या बड़े सभी पास्‍ता खाना पसंद करते हैं। लेकिन लोग इसे बनाते समय हर बार कुछ गलतियां कर देते हैं, जिससे इसका स्‍वाद बिगड़ जाता है। आइए ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में जानते हैं।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: May 26, 2016

पास्‍ता बनाते समय इन गलतियों से बचें

पास्‍ता बनाते समय इन गलतियों से बचें
1/7

रमा की बेटी अंजू को पास्‍ता बहुत पसंद है, लेकिन वह पास्‍ता घर की बजाय बाहर खाना पसंद करती है। क्‍योंकि जब भी रमा घर में पास्‍ता बनाती है, वह हमेशा मैश हो जाता है। इसलिए अंजू को यह पसंद नहीं आता है। अंजू की तरह ज्‍यादातर लोग पास्‍ता बनाते समय कुछ गलतियां बार-बार करते हैं। पास्‍ता एक इटालियन डिश है, लेकिन आज ये भारत में घर-घर में बहुत प्रसिद्ध है। बच्‍चे हो या बड़े सभी इसे खाना पसंद करते हैं। लेकिन लोग इसे बनाते समय हर बार कुछ गलतियां कर देते हैं। आइए ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में जानते हैं।

बहुत छोटे बर्तन का प्रयोग

बहुत छोटे बर्तन का प्रयोग
2/7

अक्‍सर पास्‍ता को उबालने के लिए हम छोटे बर्तन का इस्‍तेमाल करते हैं, लेकिन पास्‍ता को सही से उबालने और स्‍टार्च निर्वहन के लिए बहुत ज्‍यादा पानी की आवश्‍यता होती है। ऐसा न करने पर पास्‍ता आपस में चिपक जाते हैं। इसलिए पास्‍ता को हमेशा बड़े बर्तन और खूब सारे पानी में उबालें।

पास्‍ता के पानी में नमक न डालना

पास्‍ता के पानी में नमक न डालना
3/7

आप चिकन और सब्जियों को पानी में नमक डाले बिना नहीं उबालते तो पास्‍ता के साथ ऐसा क्‍यों करते हैं। पास्‍ता को नमक के पानी में उबालने से पास्‍ता नमकीन हो जाता है, जिससे उसमें वास्‍तव में फ्लेवर आ जाता है, अन्‍यथा वह आटे के स्‍वाद की तरह लगता है। इसलिए पास्‍ता को उबालते समय पानी में एक चम्‍मच नमक जरूर डालें।

पानी में तेल न मिलाना

पानी में तेल न मिलाना
4/7

पास्‍ता को उबालते समय इसके पानी में थोड़ा सा ऑयल मिलाने से पास्‍ता आपस में जुड़ता नहीं है। लेकिन पास्‍ता को उबालते समय हम हमेशा ऐसा करना भूल जाते है जिससे पास्‍ता चिपचिपा होकर आपस में जुड़ जाता है।

पैकेट पर दिये कुक समय का पालन करना

पैकेट पर दिये कुक समय का पालन करना
5/7

हम पास्‍ता को उबालने के लिए पैकेट पर दिये हुए समय का कठोरता से पालन करते हैं। लेकिन पास्‍ता पैकेट पर दिये कुछ ही मिनटों के नाम पर समय से पहले तैयार हो जाता है। ऐसे में ज्‍यादा देर तक उबालने से वह अपना निर्धारित आकार खो देता हैं। इसलिए पास्‍ता को उबालते समय पैकेट पर दिये समय का पालन सख्‍ती नहीं करना चाहिए, बल्कि पास्‍ता को नर्म होने तक ही उबालें।

उबले पूरे पानी को फेंक देना

उबले पूरे पानी को फेंक देना
6/7

पास्‍ता के निर्वहन से निकालने वाले स्‍टार्च (यह पानी को मोटा और चिपचिपा बनाता है) हम लोग फेंक देते हैं। लेकिन इसे सहेज कर रखें क्‍योंकि इसे सॉस में मिलाकर पास्‍ता में शामिल करने से पास्‍ता का स्‍वाद कई गुणों बढ़ जाता है। यह सॉस को गाढ़ा और क्रीमी बनाता है।

पास्ता को उबालने के बाद दोबारा धोना

पास्ता को उबालने के बाद दोबारा धोना
7/7

आप पास्‍ता को उबालने के बाद छानकर फिर से इसे पानी में भिगो देते हैं, लेकिन ऐसा करने से पास्‍ता से सारा चिपचिपा स्‍टार्च निकल जाता है। इससे आपके पास्‍ता पर स्‍वादिष्‍ट सॉस चिपकता नहीं है, और आपका पास्‍ता वैसा टेस्‍टी नहीं लगता, जैसे उसे लगना चाहिए। Image Source : Getty

Disclaimer