आपको हमेशा याद रखनी चाहिए ये 5 बेहतरीन सलाह

कोई भी हो तजुर्बेकार सलाह हमेशा काम आती है। आज हम ऐसी ही कुछ सलाहों के बारे में बात करने वाले हैं जो अकसर हमारे बड़े हमें बताते हैं, और ये हमारे लिये बेहद लाभदायक होती हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Nov 25, 2015

बेहतरीन सलाह

बेहतरीन सलाह
1/6

कहते हैं तजुर्बा बहुत कुछ सीखाता है, और ये बात सोलह आने सच भी है। यही कारण है कि हमसे बड़े हमें अकसर कुछ करने से पहले सलाह देते हैं। लेकिन कई बार हमें ऐसे लगता है कि वे जानते ही नहीं कि आज के दौर की वास्तविकता क्या है। परंतु दौर कोई भी हो तजुर्बेकार सलाह हमेशा काम आती है। आज भी हम ऐसी ही कुछ चीज़ों के बारे में बात करने वाले हैं जो अकसर हमारे बड़े हमें बताते हैं, और ये बातें हमारे लिये बेहद लाभदायक होती हैं।

फिट रहने की सलाह

फिट रहने की सलाह
2/6

अक्‍सर हमारे बड़े फिट रहने की सलाह देते हैं। लेकिन क्‍या हम इस बात पर कभी गौर करते हैं। यह सोचने में थोड़ा हास्‍यास्‍पद लग सकता है कि हमारा एक शरीर है, कामकाज का एकमात्र साधन, लेकिन लोग खुद की देखभाल करने के प्रति बहुत आलसी है। फिट बॉडी बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य, आत्‍मविश्‍वास और रोमांटिक प्रयासों के साथ अधिक सफलता का ने‍तृत्‍व करती है। और यह 3 बहुत अच्‍छे कारण बॉडी को फिट रखने के लिए काफी है।

केवल वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करें

केवल वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करें
3/6

हमारे बड़े हमेशा हमें वर्तमान पर ध्‍यान देने की सलाह देते हैं। यह सही भी है क्‍योंकि अतीत अपरिवर्तनीय है, इसलिए उस पर चिंतन करना व्‍यर्थ है लेकिन अतीत की गलतियों को दोहराना नहीं चाहिए। लेकिन भविष्‍य आपके आज के कार्यों का परिणाम है। इसलिए अतीत से सीखकर वर्तमान में बेहतर करें ताकी आप भविष्‍य में सफल हो सकें।

ज़्यादा मुस्कुराएं

ज़्यादा मुस्कुराएं
4/6

आपके चेहरे पर मुस्‍कुराहट होने पर आपके मस्तिष्‍क से सेरोटोनिन नामक का हैपी हार्मोन निकलता है। मुस्‍कुराट खुश होने के लिए मजबूर करने वाला प्राकृतिक तरीका है। कई लोगों खुद को पूरा दिन अच्‍छे मूड में रखने के लिए रोज सुबह पांच मिनट के लिए मुस्‍कुराते हैं। यह बहुत ही शक्तिशाली उपकरण है जिसका उपयोग हम बढ़ती उम्र के साथ के साथ कम करने लगते हैं जबकि इस समय हमें खुशी की जरूरत पहले से कहीं ज्‍यादा होती है। हमेशा याद रखें खुशी मुस्‍कान की ओर ले जाती है और खुशी मुस्‍कुराट का नेतृत्‍व करती है।

जीवन को इतनी गंभीरता से मत लो!

जीवन को इतनी गंभीरता से मत लो!
5/6

छोटी-छोटी बातों पर हंसना सीखें इससे आपको पूरा अस्तित्‍व बहुत आसान हो जाएगा। अपनी गलतियों और असफलताओं से खुश रहें और इस बात पर आभारी रहें कि आपने इससे सबक सीखा है और भविष्‍य में इन्‍हें न दोहराने का प्रण लें। और सबसे महत्‍वपूर्ण बात, जो आपको पसंद हो वहीं करें! लाइफ कोई सख्‍त व्‍यापार नहीं है, इसे खुशी के साथ मिक्‍स किया जा सकता है।

माफ करने की क्षमता का विकास करें

माफ करने की क्षमता का विकास करें
6/6

माफी के माध्‍यम से आप किसी को भी आसानी से विफल बना सकते हैं। शिकायत या ईर्ष्‍या उन लोगों में अधिक दुख लाती है जो किसी लक्ष्‍य के साथ अच्‍छे संबंध को पकड़ने या रोकने की कोशिश करते हैं। गलती आप भी करते हैं तो दूसरे के गलती करने पर आपको दया क्‍यों नहीं आती। गुस्‍से में सब भयानक लगता है जबकि किसी को क्षमा करने से रिश्‍ते को बनाने और मन में ताजगी का अहसास होता है। Image Source : Getty

Disclaimer