ब्रेकफास्ट ना करने वाले इन 5 बीमारियों के लिए रहें तैयार!

आज हम आपको बता रहे हैं कि जो लोग ब्रेकफास्ट नहीं करते वो किन बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Jun 23, 2017

ब्रेकफास्ट और बीमारियां

ब्रेकफास्ट और बीमारियां
1/5

भागदौड़ भरी जिंदगी में आजकल लोगों के पास सुबह का नाश्ता करने तक का समय नहीं है। सुबह के जाम और देर होने के डर से अक्सर लोग आॅफिस, कॉलेज और स्कूल के लिए बिना ब्रेकफास्ट किए ही निकल जाते हैं। जबकि ये बात हम सब जानते हैं कि सुबह का नाश्ता हमारे दिन का सबसे महत्तवपूर्ण भोजन होता है। जिसे ना करने से हम कई तरह के रोगों के शिकार हो सकते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कि जो लोग ब्रेकफास्ट नहीं करते वो किन बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।

तनाव भरा जीवन

तनाव भरा जीवन
2/5

जी हां, कभी-कभी तो नहीं लेकिन जो लोग अक्सर ब्रेकफास्ट नहीं करते हैं वो बुरी तरह से तनाव की गिरफ्त में आ सकते हैं। सुबह नाश्ता न करने से लंच तक भूख तेज लगने लगती है, जिससे अधिकतर लोग जो मिलता है खा लेते हैं। कमजोरी और स्ट्रेस के चलते डिप्रेशन बढ़ने लगता है।

दिमाग पर बुरा असर

दिमाग पर बुरा असर
3/5

सुबह का नाश्ता बार बार छोड़ना हमारे दिमाग पर बहुत बुरा असर डालता है। सुबह के नाश्ते से दिमाग काफी हद तक फ्रेश होता है, जो छोड़ने के चलते नहीं हो पाता है। इसके साथ ही यदि आप नाश्ता नही करेंगे तो इससे ब्रेन को न्यूट्रीशन नहीं मिल पाएगा। इससे दिमाग के फंक्शन्स पर बहुत बुरा असर पड़ता है।

वजन का बढ़ना

वजन का बढ़ना
4/5

सुबह का नाश्ता छोड़ने वाले लोगों में वजन बढ़ने की समस्या बहुत जल्दी विकसित होती है। जो सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं उनमें 50 प्रतिशत तक मोटापा बढ़ने की संभावना होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि सुबह का नाश्ता ना करने से दिन में ज्यादा भूख लगती है और वो ज्यादा खाते हैं। जो वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है।

नहीं रहती एनर्जी

नहीं रहती एनर्जी
5/5

सुबह का नाश्ता छोड़ने वाले लोगों में अधिकतर एनर्जी की कमी रहती है। ब्रेकफास्ट न करने से एनर्जी लेवल अपने आप ही कम हो जाता है, जिस वजह से मन किसी भी काम में नहीं लग पाता।

Disclaimer