हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

बेदाग निखार चाहिये तो लगाएं मूंग दाल फेस पैक

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jul 13, 2017
मूंग की दाल केवल सेहत के लिए ही नहीं बल्कि त्‍वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। इसे बने मास्‍क का इस्‍तेमाल कर हम चेहरे में निखार ला सकते हैं।
  • 1

    मूंग की दाल से पाएं बेदाग निखार

    मेरे पड़ोस में रहने वाली गीता की त्‍वचा में दिनों-दिन निखार आ रहा था। एक दिन मेरे से रहा नहीं गया और मैंने गीता से उसके निखार का राज जानना चाहा। तो उसने बोला कि इस निखार के पीछे का कारण जानकर शायद तुम्‍हें यकीन नहीं होगा। क्‍योंकि इस निखार का कारण कोई ब्‍यूटी क्रीम नहीं बल्कि हमारी किचन में मौजूद मूंग की दाल है। जी हां वही मूंग की दाल जिसे देखकर ज्‍यादातर लोग नाक-मुंह सिकोड़ने लगते है। लेकिन प्रोटीन से भरपूर यह दाल न केवल सेहत बल्कि त्‍वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। इससे बने मास्‍क की मदद से मेरी त्‍वचा में इतना निखार आ रहा है। आइए मेरी तरह आप भी गीता से मूंग की दाल से बने फेस मास्‍क को बनाने और लगाने के फायदे के बारे में जानें।

    मूंग की दाल से पाएं बेदाग निखार
    Loading...
  • 2

    त्‍वचा में निखार लाये

    मूंग की दाल से बना स्‍क्रब त्‍वचा की रंगत में निखार लाता है। मूंग की दाल में मौजूद विटामिन ए और सी त्‍वचा को सुरक्षा प्रदान करते हैं, इसके अलावा मूंग की दाल में त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट गुण होते है। त्‍वचा में निखार के लिए 2 चम्मच मूंग दाल को रात भर पानी में भिगोकर रख दें। फिर अगले दिन सुबह इसका पेस्ट बना लें और इस पेस्‍ट में 1 चम्‍मच बादाम का तेल और 1 चम्मच शहद अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट के बाद में चेहरे को पानी से धो लें।

    त्‍वचा में निखार लाये
  • 3

    त्‍वचा को मुलायम बनाये

    अगर आपको भी अपनी त्‍वचा को मुलायम बनाना है तो मूंग की दाल से बना स्‍क्रब इस्‍तेमाल करें। इस स्‍क्रब को बनाने के लिए आपको मूंग की दाल को अच्‍छे से पीसकर इसका पाउडर बना लें। फिर इसमें एक चम्‍मच शहद को मिलाकर बना लें। फिर इस स्‍क्रब से अपने चेहरे की स्‍क्रबिंग करें। फिर कुछ देर ऐसे की छोड़ दें। जब यह सूख जाये तो कॉटन से साफ कर लें और पानी से धो लें। कुछ दिनों के इस्‍तेमाल से ही आपकी त्‍वचा मुलायम हो जायेगी।

    त्‍वचा को मुलायम बनाये
  • 4

    डेड स्किन हटाये

    मूंग की दाल से बना स्‍क्रब आपकी त्‍वचा से डेड स्किन को निकालता है। अगर आपको भी अपनी त्‍वचा से डेड स्किन को निकालना है, तो मूंग की दाल के पेस्‍ट में एक चम्‍मच घी की मिलानी है। फिर इस स्‍क्रब को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा लें। बाद में अपने चेहरे को पानी से धो लें। अगर इस स्‍क्रब को हफ्ते में दो बार भी ट्राई करेंगे तो आपकी त्‍वचा से डेड सेल्‍स और जर्म्‍स निकाल जायेगें।

    डेड स्किन हटाये
  • 5

    टैनिंग का उपचार

    टैनिंग को दूर करने में मूंग की दाल का पैक बेहद ही उपयोगी है। इसके लिए मूंग की दाल के पेस्‍ट में 2 चम्‍मच दही डालकर अच्‍छे से मिला लें। इस पैक को प्रभावित त्वचा पर अच्छी तरह लगायें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो डालें। यह पैक सनबर्न के उपचार में सहायक होता है।
    Image Source : Shutterstock.com

    टैनिंग का उपचार
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर