रोज करें रसोई की इन 6 चीजों से मालिश, गायब होगा माइग्रेन

भागदौड़ भरी जिंदगी में बढ़ते तनाव के चलते माइग्रेन होना बहुत ही आम समस्या हो गई है।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Oct 18, 2017

माइग्रेन

माइग्रेन
1/6

भागदौड़ भरी जिंदगी में बढ़ते तनाव के चलते माइग्रेन होना बहुत ही आम समस्या हो गई है। माइग्रेन को दूर करने के लिए लोग कई तरह के हथकंडे अपनाते हैं। लेकिन बावजूद इसके इस समस्या से छुटकारा नहीं मिल पाता है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बता रहे हैं जिनके नियमित सेवन से आप माइग्रेन की समस्या से निजात पा सकते हैं।

ठंडे पानी से मालिश

ठंडे पानी से मालिश
2/6

माइग्रेन में ठंडे पानी से मालिश करने से बहुत आराम मिलता है। इसे करने के लिए एक तौलिए को ठंडे पानी में भिगोकर गर्दन और कंधों की मालिश करें। इसके अलावा आप बर्फ के टुकड़ो से मालिश भी कर सकते है। ऐसा करने से आपको तुंरत दर्द से आराम मिल जाएगा। आप चाहे तो पानी में नारियल का तेल भी मिला सकते हैं।

देसी घी

देसी घी
3/6

देसी घी की मालिश भी सिर में दर्द या माइग्रेन में बहुत आरामदायक साबित होती है। माइग्रेन में अगर आप रोजाना गाय के देसी घी की दो बूंदे नाक में डालेंगे तो आपको जल्दी आराम मिलेगा। महज 1 हफ्ते तक भी ऐसा करने से आपका माइग्रेन दूर हो जाएगा।

कपूर

कपूर
4/6

घी या तेल को कपूर में मिला कर सिर दर्द और सिर के आसपास दर्द वाली जगहें पर हल्की सी मसाज करें। इससे आपको माइग्रेन के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा।

नींबू का छिलका

नींबू का छिलका
5/6

अगर आप नींबू के छिलकों को बेकार समझकर फेंक देते हैं तो अब ऐसा ना करें। नींबू के छिलके को पीस कर उसका पेस्ट बना लें। रोजाना इससे सिर की मालिश करने पर माइग्रेन से छुटकारा मिल जाएगा। इसके अलावा इससे बैचेनी और जलन से भी दूर हो जाएगी।

गाजर और खीरा

गाजर और खीरा
6/6

गाजर और खीरे का रस भी माइग्रेन में फायदेमंद है। गाजर और खीरे के रस को मिला कर रोजाना सिर, कंधे और गर्दन की मालिश करें। आपकी माइग्रेन की समस्या दूर हो जाएगी।

Disclaimer