पुरुषों को जरूर पता होने चाहिए ग्रूमिंग से जुड़े ये 7 सवाल और उनके जवाब

पुरुष साफ-सुथरा दिखकर न केवल महिलाओं को आकर्षित कर सकते हैं बल्कि कई लोगों के बीच में अपनी अलग छवि भी बना सकते हैं, ऐसे में अगर उनके सौंदर्य सवालों का हल मिल जाये तो और भी आसानी होगी।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Oct 11, 2018

ग्रूमिंग को लेकर सवाल

ग्रूमिंग को लेकर सवाल
1/8

साफ-सुथरा दिखने से आपके व्‍यक्तित्‍व में निखार आता है और आप कई लोगों के बीच में अपनी अलग छवि बनाने में कामयाब हो जाते हैं। महिलायें भी ऐसे पुरुषों को अधिक पसंद करती हैं जो अपने सौंदर्य के प्रति सजग रहते हैं। ग्रूमिंग को लेकर पुरुषों के मन में भी कई सवाल आते हैं जिनका जवाब पाकर वे आसानी से अपने लुक को और भी बेहतर बना सकते हैं।

कितनी बार बालों को धोना चाहिए ?

कितनी बार बालों को धोना चाहिए ?
2/8

पुरुष हो या महिला अपने बालों के लुक के कारण अपनी छवि लोगों के सामने जरूर छोड़ते हैं, यानी आपके बाल आपकी सुंदरता को बढ़ाते हैं। अगर उम्रदराज पुरुष अपने बालों को ठीक से संवारते हैं तब उनकी उम्र कम लगने लगती है। इसलिए बालों का विशेष ध्‍यान रखना चाहिए। आप अपने बालों को हर रोज धो सकते हैं, उसे शैंपू कर सकते हैं, और कंडीशनर भी लगा सकते हैं। लेकिन गीले बालों में कंघी न करें।

मुझे माइस्‍चरॉइजर क्‍यों करना चाहिए ?

मुझे माइस्‍चरॉइजर क्‍यों करना चाहिए ?
3/8

पुरुष अपनी शेविंग के लिए जिस शेव लोशन का प्रयोग करते हैं उसमें एल्‍कोहल होता है जिसके प्रयोग के बाद त्‍वचा में जलन हो सकती है। इसके अलावा यह त्‍वचा को शुष्‍क भी कर देता है। इससे बचने के लिए पुरुषों को दिन में कम से कम दो बार माइस्‍चरॉइजर का प्रयोग करना चाहिए। माइस्‍चरॉजर को धोने के बाद त्‍वचा की जलन कम हो जाती है और यह त्‍वचा के पीएच में संतुलन बनाये रखने में मदद करता है।

मुझे फेस स्‍क्रब का प्रयोग क्‍यों करना चाहिए ?

मुझे फेस स्‍क्रब का प्रयोग क्‍यों करना चाहिए ?
4/8

चेहरे पर स्‍क्रब करना बहुत जरूरी है, यह त्‍वचा से समाप्‍त हो चुकी कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। महिलाओं की तुलना में पुरुषों को स्‍क्रब करने से अधिक फायदा मिलता है। क्‍योंकि पुरुषों की त्‍वचा अधिक मोटी होती है और स्‍क्रब करने में अधिक समस्‍या नहीं होती। इसके अलावा कील मुहांसों की समस्‍या भी इससे दूर हो जाती है।

चेहरे के लिए सही उत्‍पाद का चयन कैसे करें ?

चेहरे के लिए सही उत्‍पाद का चयन कैसे करें ?
5/8

सही उत्‍पाद का चयन करने के लिए आप महिलाओं की मदद ले सकते हैं, क्‍योंकि उनके पास सौंदर्य उत्‍पादों की अधिकता होती है बल्कि इसके बारे में उनकी जानकारी भी आपसे बेहतर होती है। अगर आप कोई उत्‍पाद खरीदने जा रहे हैं तो इससे पहले अपनी त्‍वचा प्रकार के बारे में जानें। अगर आपकी त्‍वचा तैलीय है तो आपके लिए दूसरे उत्‍पाद होंगे और अगर आपकी त्‍वचा सूखी है दूसरे उत्‍पाद आपके लिए होंगे।

चेहरे को धोने का बेहतर तरीका क्‍या है ?

चेहरे को धोने का बेहतर तरीका क्‍या है ?
6/8

अगर आप ऐसी जगह पर काम कर रहे हैं ज‍हां पर त्‍वचा पर अलग परत जम जाती है तो इसे साफ करने के लिए एक कठोर उत्‍पाद का प्रयोग करना पड़ेगा। लेकिन सामान्‍य त्‍वचा को धोने के लिए सामान्‍य साबुन का प्रयोग कर सकते हैं। कुछ लोगों की त्‍वचा इन रसायनों के प्रति संवेदनशील होती है और इसके कारण एलर्जी हो सकती है। सामान्‍यतया चेहरे को साफ करने के लिए हल्‍का फेसवॉश जिसमें सिलियाक एसिड (मुहांसे होने पर) हो, चाय की पत्‍ती के तेल और पुदीने के प्रयोग से चेहरे को धुलें।

मुझे डैंड्रफ से कैसे झुटकारा मिल सकता है ?

मुझे डैंड्रफ से कैसे झुटकारा मिल सकता है ?
7/8

महिलाओं की तरह पुरुषों के बालों में डैंड्रफ की समस्‍या बहुत ही सामान्‍य है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू नुस्‍खों का सहारा ले सकते हैं। बालों पर नींबू और तेल के साथ सिरका का प्रयोग करें, इसका पेस्‍ट बनाकर बालों में लगाकर 15 मिनट बाद बालों को धो लें, इससे डैंड्रफ की समस्‍या से छुटकार मिल जायेगा।

बालों के गिरने की समस्‍या क्‍यों होती है ?

बालों के गिरने की समस्‍या क्‍यों होती है ?
8/8

बालों के गिरने की समस्‍या के लिए पूरी तरह से खानपान पर निर्भर करता है। अगर खाने में पौष्टिक तत्‍वों खासकर प्रोटीन की कमी हो तो बालों के गिरने की समस्‍या बढ़ सकती है। इससे बचने के लिए प्रोटीनयुक्‍त आहार का सेवन कीजिए साथ ही खाने में ताजे फल और हरी सब्जियों को शामिल करें। शरीर में पानी की कमी न होने दें, रोज 10-12 गिलास पानी पियें। बालों में तेल से मसाज कीजिए।

Disclaimer