पुरुष रोज करें ये 5 काम, 50 साल तक भी नहीं आएगा बुढ़ापा!

प्रकृति का नियम है बचपन, जवानी और बुढ़ापा। इस नियम के अनुसार बुढ़ापा आना निश्चित हैं। लेकिन उचित आहार, दिनचर्या में बदलाव और योग और एक्‍ससाइज की मदद से इसे दूर रखा जा सकता हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jun 05, 2017

पुरुषों के लिए जवां रहने के उपाय

पुरुषों के लिए जवां रहने के उपाय
1/6

जवां दिखाना कौन नही चाहता, हर किसी की चाहत होती है कि वह सदा जवां रहें, और यह चाहत पुरूष की भी होती है। व‍ह भी बुढ़ापे को दूर करने के उपाय के बारे में जानना चाहते है। हालांकि  प्रकृति का नियम है बचपन, जवानी और बुढ़ापा। इस नियम के अनुसार बुढ़ापा आना निश्चित हैं। लेकिन उचित आहार, दिनचर्या में बदलाव और योग और एक्‍ससाइज की मदद से इसे दूर रखा जा सकता हैं। वैज्ञानिकों का मानना हैं कि जब तक शरीर की कोशिकाओं का पुनर्निर्माण ठीक तरह से होता रहता है तब तक शरीर युवा बना रहता है और बुढ़ापा दूर रहता है। लेकिन जब इस प्रक्रिया में कोई विध्‍न आती हैं तो कोशिकाओं के पुनर्निर्माण की गति धीमें होने लगती हैं, तब शरीर बूढ़ा होने लगता हैं। आइए हम आपको बताते है कि कैसे पुरूष बुढ़ापे को अपने से दूर रख सकते है।

तनावमुक्त जीवनशैली

तनावमुक्त जीवनशैली
2/6

मानसिक तनाव सभी रोगों की जड़ है। अगर मानसिक स्वास्थ्य अच्छा नहीं है, तो हम कुंठित रहते हैं और बुढ़ापा भी जल्‍दी आता है। इसलिए आप तनाव मुक्त रहने के लिए अच्छे दोस्तों के साथ रहें, अच्‍छा संगीत सुनें, अच्छा साहित्य पढ़ें और खुद को व्यस्त रखें। फिर देखें कि बुढ़ापा आप से कितनी दूर भागता है।

रेगुलर एक्‍सरसाइज

रेगुलर एक्‍सरसाइज
3/6

रोजाना हल्की एक्‍सरसाइज करने से हम कई प्रकार के रोगों से दूर, फुर्तीले और बुढ़ापे से दूर रह सकते है। सुबह खुली हवा में पैदल टहलना एक अच्‍छी एक्‍सरसाइज है क्‍योंकि सुबह की हवा में ऑक्सीजन की मात्रा अधिक होती है।

पर्याप्‍त नींद

पर्याप्‍त नींद
4/6

नींद कम आने के कारण लोग मानसिक बीमारियों और बुढ़ापे का शिकार हो जाते हैं। बुढ़ापे को दूर करने में पर्याप्‍त नींद का विशेष महत्व दिया है। इसलिए आपकी सेहत, सुंदरता और बुढ़ापे को दूर रखने के लिए रात में सात से आठ घंटे की नींद लेना बेहद जरुरी होता है।

संतुलित आहार

संतुलित आहार
5/6

बुढ़ापे को दूर रखने में आहार की महत्‍वपूर्ण भूमिका होती है। जरुरत से ज्यादा भोजन करना, सेहत के लिए हानिकारक होता है। आयुर्वेद में कहा गया है कि भोजन करते समय आमाशय का एक तिहाई हिस्सा भरना चाहिए बाकि खाली रखना चाहिए जिससे अन्न का पाचन व्यवस्थित होता है। भोजन में विटामिन, प्रोटीन, मिनरल की भरपूर मात्रा होनी चाहिए, गरिष्ठ भोजन, तेल, घी, शर्करायुक्त पदार्थ न खाएं।

केमिकल थेरेपी

केमिकल थेरेपी
6/6

पुरूष बुढ़ापे को दूर करने के लिए केमिकल थेरेपी का सहारा भी ले सकते है। जैसे एलोवेरा और आंवला। एलोवेरा जूस सर्वगुण सम्पन्न है। एलोवेरा जेल के सेवन से शरीर की अंदुरुनी सफाई होती है जिससे मनुष्य की पाचन प्रणाली दुरुस्त हो जाती है। एलोवेरा जेल में एंटी-एजिंग गुण भी मौजूद होते हैं। यानि एलोवेरा का सेवन करने करने से आप शारीरिक व मानसिक रूप से जवां बने रहे सकते हैं। दूसरा केमिकल आंवला है। आंवला भी बुढ़ापा दूर करना वाला एक महत्‍वपूर्ण केमिकल है। Image Source : Getty

Disclaimer