गर्दन की झुर्रियों को '1 हफ्ते' में दूर करते हैं ये मास्‍क

सुराहीदार गर्दन चेहरे को और भी आकर्षक बना देती हैं। लेकिन अगर गर्दन में झुर्रियां पड़ने लगें तो सुंदरता फीकी पड़ने लगती है। आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से गर्दन की झुर्रियों को दूर करने वाले प्राकृतिक मास्‍क की जानकारी लेते हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jul 05, 2017

गर्दन की झुर्रियों से तुरंत राहत देते हैं ये मास्‍क

गर्दन की झुर्रियों से तुरंत राहत देते हैं ये मास्‍क
1/6

सुडौल व तने हुए कंधे और सुराहीदार गर्दन चेहरे को और भी आकर्षक बना देते हैं। लेकिन अगर गर्दन में झुर्रियां पड़ने लगें तो सुंदरता फीकी पड़ने लगती है। गर्दन पर उम्र का प्रभाव भी जल्दी पड़ता है। चेहरे की तरह गर्दन भी धूल, मिट्टी व धुएं की चपेट में आती है। इससे गर्दन पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं और इसकी त्वचा कांतिहीन हो जाती है। अतः आपको अपना अच्छा ख्याल रखना चाहिए, जिससे ना सिर्फ आपको चेहरे की बल्कि गले की झुर्रियों से भी छुटकारा मिले। आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से गर्दन की झुर्रियों को दूर करने वाले प्राकृतिक मास्‍क की जानकारी लेते हैं।

एंटी-ऑक्‍सीडेंट से भरपूर ऑलिव ऑयल

एंटी-ऑक्‍सीडेंट से भरपूर ऑलिव ऑयल
2/6

ऑलिव ऑयल एंटी-ऑक्‍सीडेंट और विटामिन ई और ए से भरपूर होने के कारण त्‍वचा की हानिकारक फ्री रेडिकल्‍स के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है। इस्‍तेमाल का तरीका- एक चम्‍मच ऑलिव ऑयल को आधा चम्‍मच आर्गेनिक शहद मिलाकर इसमें कुछ बूंदे ग्लिसरीन की मिलायें। फिर इस मिश्रण से गर्दन की त्‍वचा पर ऊपर की दिशा में मसाज करें।

अंडे की सफेदी का मास्‍क

अंडे की सफेदी का मास्‍क
3/6

गर्दन की झुर्रियों को दूर करने के लिए अंडे की सफेदी का पैक भी काफी फायदेमंद साबित होता है। इसके त्वचा-पौष्टिक घटक हाइड्रो लिपिड ढीली त्वचा को लिफ्ट करने में मदद करता है। साथ ही अंडे में मौजूद प्रोटीन से आपके चेहरे को प्रोटीन मिलता है जिससे झुर्रियां दूर होती हैं। इस्‍तेमाल का तरीका- एक अंडा लेकर उसका सफेद भाग निकाल लें। अब इस सफेद भाग के ऊपर एक चम्मच बादाम का तेल डालें और इसे तब तक फेंटें जब तक इस मिश्रण का कोई एक रंग ना हो जाए। अब इसे गले के उस स्थान पर लगाएं जहां आपको झुर्रियां दिख रही हैं।

मेथी का मास्‍क

मेथी का मास्‍क
4/6

मेथी के बीज से लेकर छाल, पत्‍ते और यहां तक की मेथी का हर हिस्‍सा फाइन लाइन को दूर करने में मददगार होता है। इस्‍तेमाल का तरीका- मेथी के दानों को पानी में उबालकर उसे ठंडा कर लें और उससे अपना चेहरा साफ करें। या मेथी के हरे पत्तों को अच्छे से पीसकर उसका पेस्ट बना लें और इसे अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर सूखने दें। और फिर अपना चेहरा पानी से धो लें। एक हफ्ते के भीतर ही आपको अपनी त्‍वचा में कसाव दिखाई देने लगेगा।

केले का मास्‍क

केले का मास्‍क
5/6

केले में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन, मिनरल और एंटी-ऑक्‍सीडेंट होते हैं जो त्‍वचा के कोलेजन के उत्‍पादन को बढ़ाता हैं। इस्‍तेमाल का तरीका - इसके लिए 1 पका हुआ केला लीजिये और इसे अच्छी तरह मसल लीजिये। अब इसमें 1 चम्मच शहद और 10 बूंद जैतून के तेल की डालकर अच्छी तरह मिला लीजिए। फिर इस केले के मास्‍क को चेहरे व गर्दन पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दीजिए और फिर सादे पानी से धो लीजिए। ऐसा सप्ताह में 2 बार करने से गर्दन की झुर्रियां खत्म हो जाती हैं।

शहद का मास्‍क

शहद का मास्‍क
6/6

शहद झुर्रियों एवं फाईन लाइन्स के लिए एक कारगर औषधि है। त्‍वचा को मॉइश्‍चराइज करने के अलावा शहद त्‍वचा की गहरी परतों में व्याप्त हो जाता है। साथ ही शहद में मौजूद विटामिन बी और पोटेशियम त्‍वचा की लोच में सुधार करने का काम करता है। इस्‍तेमाल का तरीका- गर्दन की त्‍वचा पर कार्बनिक शहद से कुछ देर मसाज करें। एक चम्मच शहद लिजिए तथा अपने चेहरे पर पांच मिनट तक मालिश कीजिए। 20 मिनट रहने दे, पानी से धो ले। झुर्रियों और फाइन लाइन झुर्रियों को कम करने के लिए प्रतिदिन दोहराएं। Image Source : Getty

Disclaimer