आम से ऐसे पायें बेदाग और चमकदार त्‍वचा

फलों के राजा आम को सभी पसंद करते हैं, लेकिन खाने में यह जितना स्‍वादिष्‍ट होता है उससे कहीं अधिक फायदेमंद होता है, इस स्‍लाइडशो में हम आपको बता रहे हैं आम सौंदर्य के लिए कितना फायदेमंद है।

Gayatree Verma
Written by:Gayatree Verma Published at: Feb 16, 2016

आम के आम, गुठलियों के दाम

आम के आम, गुठलियों के दाम
1/5

पेड़ों पर कैरियां लगनी शुरू हो गई हैं और कुछ ही दिनों में पके आम बाजार में मिलने शुरू हो जाएंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं ये आम खाने में जितने ज्यादा स्वादिष्ट और रसीले होते हैं उतने ही त्वचा को बेदाग बनाने और निखारने के लिए भी उपयोगी होते हैं। आम के फेसपैक से पिंपल की समस्या ठीक हो जाती है। आइये इस स्लाइड शो में जानें कि चेहरे को स्‍वस्‍थ और चमकदार बनाने के लिये आम का फेस पैक कै से बनाएं।

एंटी एजिंग मास्‍क

एंटी एजिंग मास्‍क
2/5

एंडीऑक्सीडेंट, आम में काफी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है इस कारण इसे एंटी एंजिंग फल भी माना जाता है। मेंगो मास्क से आप त्वचा को जल्दी बूढ़ा होने से बचा सकते हैं। मेंगो मास्क के लिए आम के पल्‍प को सीधे अपने चेहरे पर लगाएं। इसका फर्क आपको कुछ ही दिनों में महसूस होने लगेगा।

पिंपल हटाएं

पिंपल हटाएं
3/5

पिंपल की समस्या से हर किसी को दो-चार होना पड़ता है। गर्मी में ये समस्या और अधिक हो जाती है। अगर आपको भी इसकी समस्या है तो कच्चे आम के जूस का इस्तेमाल करें। कच्‍चे आम का जूस एस्‍ट्रीजेंट के रूप में पिंपल हटाने के लिये प्रयोग किया जा सकता है। इससे झाइयां भी दूर हो सकती हैं। बाजार में मिल रहे कैमिकल एस्ट्रीजेंट का इस्तेमाल से करने बेहतर है कच्‍चे आम का एस्‍ट्रीजेंट प्रयोग करें।

त्वचा टोन करे

त्वचा टोन करे
4/5

अगर त्वचा ढीली पड़ गई हो तो मेंगो और हनी फेस पैक यूज़ करें। आम और शहद का मेल त्‍वचा को टोन कर उसे निखरने में मदद करेगा। इसके लिए थोड़ा सा पके आम का पल्‍प लें और उसमें एक चम्‍मच शहद और बादाम तेल मिलाएं। इस पेस्‍ट को चेहरे पर पंद्रह मिनट के लिए लगाकर धो लें। इससे त्‍वचा बिल्‍कुल फ्रेश दिखेगी।

ब्‍लैकहेड हटाएं

ब्‍लैकहेड हटाएं
5/5

अगर ब्लैकहेड की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सारे उपाय कर चुके हैं तो अब आम का उपाय अपनाइए। पके हुए आम के पल्‍प को मिल्‍क पावडर और शहद के साथ मिक्‍स करें और स्‍क्रब बनाएं। इसे चेहरे पर गोलाई में हल्‍के हाथों से रगड़ें और चमकदार त्‍वचा पाएं।

Disclaimer