बच्चों को मखाना खिलाने से उनकी सेहत को मिलते हैं ये 9 फायदे, पूरी होती है पोषक तत्वों की कमी

बच्चों को मखाना खिलाने से कई फायदे होते हैं। यहां जानें बच्चों को मखाने से होने वाले कुछ फायदे।

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jul 23, 2021

बच्चों के लिए मखाने के फायदे

बच्चों के लिए मखाने के फायदे
1/10

माता-पिता बच्चों के खान-पान को लेकर अक्सर चिंतित रहते हैं और हों भी क्यों नहीं। बच्चे संवेदनशील होते  हैं उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। इसलिए उन्हें हमेशा हेल्दी फूड्स ही खिलाने चाहिएं। इस लेख के माध्यम से हम आपको बच्चों के लिए एक स्वस्थ आहार बताएंगे। बच्चों को मखाना खिलाने से उन्हें कई स्वास्थ्य फायदे होते हैं। चलिए जानते हैं बच्चों को मखाना खिलाने से होने वाले कुछ फायदों के बारे में।   

हार्ट के लिए फायदेमंद

हार्ट के लिए फायदेमंद
2/10

मखाना बच्चों के हृदय के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। मखाने में पोटैशियम की अधिक प्रचुरता होती है, जो बच्चे के हृदय में ब्लड सप्लाई को सुचारू रखता है। वहीं इसमें मैगनीशियम और फॉसफोरोस की भी अच्छी खासी मात्रा पी जाती है, जो बच्चों को हृदय संबंधी समस्याएं होने से बचाते हैं। इसमें मौजूद फ्लेवेनॉइड्स भी हार्ट के स्वास्थ्य में अहम भूमिका निभाता है।   

उर्जा प्रदान करे

उर्जा प्रदान करे
3/10

बच्चे खेल कूद कर जल्दी थक जाते हैं। ऐसे में उन्हें एनर्जी की अधिक आवश्यकता होती है। मखाना बच्चों में लंबे समय तक उर्जा बनाए रखने के लिए बहुत अच्छा विकल्प है। मखाना में कैलरी की अधिक मात्रा होती है साथ ही इसके एंटी ऑक्सीडेंट्स बच्चों का स्ट्रेस कम कर उनमें लंबे समय के लिए उर्जा का संचार करते हैं। इसलिए बच्चों को उर्जावान बनाने के लिए मखाना जरूर खिलाएं।   

नींद

नींद
4/10

बच्चों को खेल कूद के साथ ही भरपूर नींद की भी आवश्यकता होती है। मखाने में सैपोनिन और टर्पेनॉइड नामक बायोएक्टिव कंपाउंड्स पाए जाते हैं, जो मुख्य रूप से अनिद्रा की समस्या को दूर करते हैं। साथ ही इसमें नर्व स्टिमुलेटिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो बच्चों की थकान मिटाने के साथ ही एक आरामदायक नींद दिलाने में मदद करती हैं।   

पाचन तंत्र में करे सुधार

पाचन तंत्र में करे सुधार
5/10

बच्चों की इम्यूनिटी कमजोर होती है इसलिए उन्हें पाचन संबंधी समस्याएं आम बात है। लेकिन मखाने के सेवन से बच्चों में कब्ज, पेट दर्द आदि की समस्या आसानी से ठीक हो सकती है। इसमें फाइबर की मात्रा होती है, जो बच्चों के मल को टाइट कर मल त्याग के समय होने वाले दर्द से भी राहत दिलाते हैं। इसे खाने से बच्चों का पेट भी मुलायम रहता है।   

हड्डियां मजबूत करे

हड्डियां मजबूत करे
6/10

मखाना कैल्शियम का बहुत अच्छा सत्रोत होता है। यह न सिर्फ बच्चों की हड्डियां मजबूत करता है बल्कि बोन डेंसिटी बढ़ाने में भी मददगार साबित होता है। इसमें पाए जाने वाले डायटरी पोटैशियम बोन लॉस के खतरे को कम कर बोन स्ट्रेंथ भी बढ़ाते हैं। यह बच्चों में ओस्टियोपोरोसिस के खतरे को भी कम करने में काफी मददगार होता है।   

वेट लॉस

वेट लॉस
7/10

कुछ बच्चों का वजन उम्र और हाइट के अनुसार काफी ज्यादा होता है, ऐसे बच्चों को तो खासकर मखाने का सेवन कराना चाहिए। इससे उनका मोटापा कम होता है और वजन नियंत्रित होता है। इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो बच्चों में क्रेविंग यानि भूख को कम करने में मदद करती है। इससे बच्चों में भूख कम होने के साथ ही एनर्जी भी आती है। इससे उनका एक्सट्रा फैट आसानी से बर्न हो सकेगा।   

डायबिटीज का खतरा कम करे

डायबिटीज का खतरा कम करे
8/10

टाइप 1 डायबिटीज से बच्चे भी नहीं बच पाए हैं। यह बच्चों में होने वाली सामान्य डायबिटीज है। मखाने का सेवन बच्चों में डायबिटीज के खतरे को भी कम करता है। मखाने का ग्लाइसेमिक इंडेक्स अन्य खाद्य पदार्थों के मुकाबले काफी कम होता है। इसमें रेसिस्टेंट स्टार्च पाया जाता है, जो मुख्य रूप से ब्लड शुगर और इंसुलिन के स्तर को कम कर डायबिटीज के खतरे को कम करता है।   

ग्लूटेन फ्री

ग्लूटेन फ्री
9/10

ग्लूटेन एक प्रकार का प्रोटीन होता है, जो मुख्य रूप से अनाज में पाया जाता है। बच्चों को इसका सेवन कराने से उनमें चिड़चिड़ाहट, थकान, ब्लोटिंग आदि जैसी समस्याएं हो सकती हैं। वहीं मखाना पूरी तरह से ग्लूटन फ्री  होता है। इसके सेवन से बच्चों की कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। इसमें प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा पाई जाती है। बच्चे रोजाना इसका सेवन कर सकते हैं।   

किडनी को रखे स्वस्थ

किडनी को रखे स्वस्थ
10/10

मखाने का सेवन बच्चों की किडनी को स्वस्थ रखता है। मखाना बच्चों की किडनी को डिटॉक्सिफाई करता है। यह बच्चों में यूरीन की प्रक्रिया को सुचारू रख किडनी में होने वाली तमाम समस्याओं से बचाने का काम करता है। इसमें पाई जाने वाली एस्ट्रजेंट प्रॉपर्टीज किडनी के रक्त संचार को बेहतर कर उसे सुचारू रूप से काम करने के लिए अधिक सक्षम बनाते हैं।   

Disclaimer