फटे हुए दूध से भी बना सकते हैं ये हेल्‍दी चीजें

किसी भी कारण से दूध के फटने पर हमें बहुत दुख होता है, लेकिन दूध के फटने पर अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं क्‍योंकि इससे आप कई हेल्‍दी चीजों को बना सकते हैं।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Oct 06, 2015

फटे दूध की हेल्‍दी चीजें

फटे दूध की हेल्‍दी चीजें
1/5

वैसे तो दूध चाहे कच्‍चा हो, उबला हुआ या फटा, उसमें भरपूर मात्रा में गुण हमेशा विद्यमान रहते हैं। लेकिन दूध के फटने पर उसमें खटास आने के कारण वह पीने में अच्‍छा नहीं लगता और दूध फट जाना बहुत ही आम समस्‍या है। अगर आप अक्‍सर इस समस्‍या से जुझते हैं तो परेशान न हो क्‍योंकि आप इससे कई स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक सामग्री बना सकते हैं। आइए फटे दूध से हेल्‍दी और टेस्‍टी चीजों को बनाने के टिप्‍स के बारे में जानें।

पनीर बनाये

पनीर बनाये
2/5

किसी भी कारण से दूध के फटने पर हमें बहुत दुख होता है, लेकिन दूध के फटने पर आप परेशान न हो बल्कि आप इससे आप पनीर बना सकती हैं। घर में बना पनीर मार्केट में मिलने वाले पनीर से भी अधिक नर्म और हाईजिनिक होता है। साथ ही पनीर कैल्शियम और प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है। इसे बनाने के लिए फटे दूध को अच्‍छे से उबाल कर एक साफ व सूती कपड़े में 1-2 रखकर पानी का अच्‍छे से निथार कर निकाल दें। फिर इसपर कुछ भारी चीज रखकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। कुछ देर बाद आपका पनीर तैयार हो जाता है। इस बहुगुणी पनीर का इस्तेमाल आप बहुत सारे व्यंजन बनाने में कर सकते है।

पुडिंग बनायें

पुडिंग बनायें
3/5

आप फटे हुए दूध की पुडिंग भी बना सकती हैं। इसे बनाने के लिए आपको फटे दूध, मलाई या मक्खन, मैदा, चीनी एवं वनीला एसेंस की जरूरत होती है। पुडिंग बनाने के लिए आप फटे दूध को थोड़ी मलाई या मक्खन मिलाकर फेंट लें। अब इसमें थोड़ा मैदा, स्वादानुसार चीनी व थोड़ा-सा वनीला एसेंस मिलाकर पुनः फेंटें और धीमी आंच पर पकाकर पुडिंग तैयार करें। इसके अलावा आप केक बनाने में भी फटे दूध का इस्‍तेमाल कर सकती है। इससे केक बिल्‍कुल भी खराब नहीं होता है।

अंडे में मिलाकर खाये

अंडे में मिलाकर खाये
4/5

फटे दूध के थक्‍कों को आप अंडे में मिलाकर भी खा सकते हैं। इससे अंडा बहुत ही स्‍वादिष्‍ट लगता है। उबला अंडा मिलाकर खाने से ज्‍यादा टेस्‍टी लगता है। इसके सेवन से आपके शरीर को प्रोटीन और कैल्शियम की मात्रा भी ज्‍यादा मिलती है।

अन्‍य व्‍यंजन

अन्‍य व्‍यंजन
5/5

आप फटे दूध से स्‍मूदी भी बना सकती है। किसी भी स्‍मूदी को बनाने के लिए आप आइसक्रीम की जगह खट्टा दूध मिला लें। इससे आपकी स्‍मूदी ज्‍यादा टेस्‍टी लगेगी। साथ ही आप घर में बनने वाले किसी भी सूप में इस दूध को मिला सकती है। सूप में फटे दूध को मिलाने से सूप का स्‍वाद और भी अच्‍छा लगने लगता है। इसके अलावा आप इसकी छाछ भी बना सकते हैं। जी हां इस दूध को दही बनाने के बाद अच्‍छे से फेंट लें और छाछ बना लें। छाछ को जीरा से छौंक लगाकर पीने से तो इसका मजा दोगुना हो जायेगा। Image Source : Getty

Disclaimer