जानें बालों के लिए किस तरह कारगर है हल्‍दी

हल्‍दी को औषधि माना जाता है और इसका प्रयोग त्‍वचा को निखारने और बीमारियों के लिए किया जाता है, लेकिन क्‍या आप जानते हैं बालों के लिए यह कितना फायदेमंद हैं, नहीं जानते तो इस स्‍लाइडशो को पढ़ें।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Feb 10, 2016

बालों के लिए हल्‍दी

बालों के लिए हल्‍दी
1/5

हल्‍दी सेहत के साथ-साथ सुंदरता को बढ़ाने में भी मददगार होती है। दुनिया के कई हिस्‍सों में इस मसाले के चिकित्‍सीय गुणों के कारण व्‍यापक रूप से प्रयोग किया जाता है। इस जादुई जड़ी-बूटी में कई एंटीसेप्टिक गुणों के साथ एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीबैक्‍टीरियल गुण भी मौजूद होते है। यह भारतीय भोजन में रंग देने के साथ त्‍वचा को स्‍वस्‍थ और चमकदार बनाता है। इसके अलावा हल्‍दी बालों के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होती है। हालांकि बालों के लिए हल्‍दी के इस्‍तेमाल को लेकर लोगों के विभिन्‍न विचार है, और कई लोगों को तो बालों के लिए हल्‍दी के फायदों की जानकारी भी नहीं है। आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से जानें कि सुंदर, स्‍वस्‍थ और लंबे बाल पाने के लिए हल्‍दी का प्रयोग कैसे करना चाहिए।

डैंड्रफ की समस्‍या से बचायें

डैंड्रफ की समस्‍या से बचायें
2/5

हल्‍दी एंटीबैक्‍टीरियल, एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होने के कारण डैंड्रफ को दूर करने में मदद करती है। इसमें स्‍कैल्‍प को साफ करने की क्षमता होती है जिससे डैंड्रफ दूर होती है। साथ ही यह स्‍कैल्‍प में ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करती है। समस्‍या होने पर हल्‍दी में जैतून का तेल मिलाकर बालों में लगाये। 15 मिनट के बाद बालों को शैम्‍पू से धो लें।

बालों के झड़ने की समस्‍या को दूर करें

बालों के झड़ने की समस्‍या को दूर करें
3/5

झड़ते बालों की समस्‍या और बालों को बढ़ाने के लिए आप बालों की देखभाल वाले आहार में इस जादुई जड़ी बूटी को शामिल कर सकते हैं। इसके लिए कच्‍चे दूध में हल्‍दी पाउडर मिलाकर हल्‍का गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। अगर आपके बाल ड्राई है तो इस पेस्‍ट में थोड़ा सा शहद मिलाये। इस पेस्‍ट से स्‍कैल्‍प पर हल्‍के-हल्‍के मसाज करें। फिर इसे नियमित रूप से इस्‍तेमाल करने वाले शैम्‍पू से धो लें। चमकदार बाल पाने के लिए इस उपाय को एक सप्‍ताह में दो बार करें।

ग्रेट हेयर कलर

ग्रेट हेयर कलर
4/5

अगर आप अपने बालों के लिए एक लाइटर ट्रेस चाहते हैं, तो आप अपने बालों के लिए हल्‍दी का पैक लगा सकते हैं। यह मसाला बालों पर एक मजबूत टिंट छोड़ता है। हल्‍दी को मेंहदी और दही के साथ 2:4:2 अनुपात में मिक्‍स करके बालों में लगाये। इस पैक को बालों में 4 से 5 घंटे तक लगा रहने दें, ताकी कलर आपके बालों पर लग जाये। फिर इसे ठंडे पानी और शैम्‍पू की मदद से साफ करें। बालों को धोने के बाद कंडीशनर का उपयोग जरूर करें।

स्कैल्प के रोगों से छुटकारा

स्कैल्प के रोगों से छुटकारा
5/5

कई अध्‍ययनों से यह बात सामने आई हैं कि स्‍कैल्‍प पर हल्‍दी लगाने से स्‍कैल्‍प के विभिन्‍न रोगों से बचने में मदद मिलती है। गंभीर समस्‍याएं जैसे एक्जिमा, फंगल इंफेक्‍शन और बालों के झड़ने, सूजन और खुजली जैसी आम समस्‍याओं का इलाज इस जादुई जड़ी-बूटी से किया जा सकता है। इस हेयर पैक बनाने के लिए आपको हल्‍दी पाउडर के पेस्‍ट में सादे पानी को मिलाना चाहिए। फिर इससे धीरे-धीरे मसाज करें और ठंडे पानी से धो लें। Image Source : Getty

Disclaimer