सौंदर्य से जुड़ी सभी समस्याओं का समाधान है पका हुआ केला

केला से तनाव कम होता है ये तो आप जानते होंगे, लेकिन क्या आपको मालुम है पके हुए केले के उपयोग से झुर्रियों भी कम होती हैं, चौंकिए मत और इस स्लाइडशो को पढ़कर जानें कि कैसे पका हुआ केला सौंदर्य समस्‍याओं को दूर करता है।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Jan 20, 2016

बहुत फायदेमंद है केला

बहुत फायदेमंद है केला
1/6

केला बहुत ही फायदेमंद फल है। इसमें कई सारे विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जो आपको हेल्दी बनाते हैं। जैसे कि केला तनाव दूर करने में मदद करता है, ऐसे स्वास्थ्यवर्द्धक फायदों के बारे में तो हर कोई जानता है। लेकिन इससे सौंदर्यवर्द्धक फायदे भी होते हैं। दरअसल केले में मौजूद सारे पोषक तत्व सौंदर्य से जुड़ी सभी समस्याओं का समाधान करने में भी कारगर होते हैं।

कम करता है झुर्रियां

कम करता है झुर्रियां
2/6

1 पका हुआ केला लें और उसे मसल कर इसमें 1 चम्मच शहद और जैतून तेल की 10 बूंदें डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब इस फेस पैक को चेहरे व गर्दन पर 15 मिनट के लिए लगाकर अच्छी तरह से धो लें। इस फेस पैक को सप्ताह में दो बार इस्तेमाल करें। ऐसा करने से चेहरे की झुर्रियां खत्म हो जाती हैं और चेहरा चमकने लगता है।

बालों को कंडीशनिंग करता है

बालों को कंडीशनिंग करता है
3/6

1 पके हुए केले को काट कर उसमें 1 छोटा चम्मच शहद, 1 बड़ा चम्मच दही और 1 चम्मच दूध डालकर मिक्सी में पीस लें। बालों को धो कर इस पेस्ट को बालों में लगायें। 1 घंटे बाद बालों को पानी से अच्छी तरह धो लें। इससे बालों में चमक आती है और बालों को कंडीशनर की जरूरत नहीं होती है।

सबसे अच्छा कलींज़र है

सबसे अच्छा कलींज़र है
4/6

एक पके हुए केले में 4 छोटे चम्मच नींबू का रस और बीजरहित आधा खीरा काटकर मिलाइए और इसे मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना लीजिए। अब इसे चेहरे पर लगाकर आधे घंटे बाद गर्म पानी से धो लें। एक-एक दिन छोड़कर पेस्ट लगायें। ऐसा करने से चेहरे के सारे कील-मुहाँसे साफ हो जाते हैं।

ड्राय त्वचा को मॉश्चराइज करे

ड्राय त्वचा को मॉश्चराइज करे
5/6

कई लोगों की स्कीन काफी ड्राय होती है जिस कारण उन्हें ठंड में काफी समस्या होती है। ड्राय स्कीन को मॉश्चराइज करने के लिए एक केला ही काफी है। इसके लिए एक केला लें और उसमें 2 चम्मच दूध की मलाई डालकर अच्छी तरह मिला दें। इस पेस्ट को चेहरे के साथ गदर्न, हाथ व पैरों पर लगायें। कुछ देर बाद पानी से धो लें। रोजाना ऐसा करें। इससे चेहरे की चमक बढ़ेगी औऱ आपकी त्वचा सॉफ्ट रहेगी।

बालों को टूटने से रोकें

बालों को टूटने से रोकें
6/6

अगर बाल बहुत ज्यादा टूट रहे हैं तो एक केला लें। अब उसे मसल कर उसमें आधा कटोरी नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इस पेस्ट को बालों में लगायें और आधे घंटे बाद गर्म पानी से बालों को धो लें। ऐसा सप्ताह में दो बार करें। बाल टूटने बंद हो जाएंगे।

Disclaimer