मच्छरों से बचने के प्राकृतिक तरीके

मच्छरों से बचने के लिए रसायन युक्त क्रीम लगाने से अच्छा है कि आप प्राकृतिक नुस्खों की मदद लें। यह नुस्खे पूरी तरह से सुरक्षित होते हैं। इनका आपकी त्वचा पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है।

Anubha Tripathi
Written by: Anubha TripathiPublished at: Jul 30, 2014

मच्छरों को कैसे करें दूर

मच्छरों को कैसे करें दूर
1/9

यूं तो मच्छर हर मौसम में आपको परेशान करते हैं लेकिन मानसून में यह कुछ ज्यादा ही परेशान करते हैं। इसके साथ ही मानसून में मच्छरों के काटने से डेंगू और मलेरिया जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा रहता है। मच्छरों से बचने के लिए अगर प्राकृतिक नुस्खों का प्रयोग किया जाए तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

नीम का तेल

नीम का तेल
2/9

अमेरिकन मस्कीटो कंट्रोल असोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है कि नारियल तेल के साथ नीम के तेल का मिश्रण मच्छरों से बचने में कारगर साबित होता है। एक शक्तिशाली जीवाणुरोधी, एंटी फंगल, एंटी वायरस होने के नाते, नीम आपकी त्वचा में एक विशेष गंध छोड़ता है जो मच्छरों को दूर रखती है।

नीलगिरी और नींबू का तेल

नीलगिरी और नींबू का तेल
3/9

सी डी सी( सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल ) द्वारा सिफारिश किया गया नींबू के तेल और नीलगिरी के तेल को मिलाकर लगाने से मच्छरों से बचा जा सकता है। नींबू के तेल और नीलगिरी के तेल के असर करने की वजह एक सक्रिय घटक सिनियोल है, जो त्वचा पर लगाने पर एंटीसेप्टिक और कीट विकर्षक दोनों के गुण देता है।

कपूर

कपूर
4/9

मच्छरों से बचाव करने के लिए कपूर का उपयोग करना फायदेमंद है। अन्य प्राकृतिक उत्पादों की तुलना में ये लंबे समय तक मच्छरों से बचाता है। एक कमरे में 15-20 मिनट तक के लिए कपूर जलाएं और सभी दरवाजे और खिड़कियां बंद कर दें।  

तुलसी

तुलसी
5/9

पैरासाईटोलौजी रिसर्च जर्नल में प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार तुलसी मच्छर के लार्वा को मारने में अत्यंत प्रभावी है और मच्छरों को दूर रखने में मदद करती है। इसके अलावा, आयुर्वेद के अनुसार आप मच्छरों से बचने के लिए बस अपनी खिड़की के पास एक तुलसी का पौधा रखेँ। यह मच्छरों का घर में प्रवेश करने से रोकते हैं।

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल
6/9

टी ट्री ऑयल शक्तिशाली जीवाणुरोधी होने के अलावा मच्छरों को दूर भगाने के लिए एकदम सही है। अपनी गंध, एंटीबैक्टेरियल और एंटीवायरस गुणों की वजह से ये आपको मच्छरों से बचाता है और उन्हें दूर भगाने में मदद करता हैं। अपनी त्वचा पर टी ट्री ऑयल लगाएं और मच्छरों से दूर रहें।

लहसुन

लहसुन
7/9

मच्छरों को दूर रखने के लिए लहसुन का प्रयोग करें। यह बदबूदार हो सकता है लेकिन यही कारण है जिससे कारण से मच्छर भाग जाते हैं। लहसुन की तीखी गंध मच्छर के काटने से और यहां तक ​​कि अपने घर में प्रवेश करने से भी रोकती हैं। इसके लिए लहसुन की कुछ कलियां पीसकर पानी में उबाल लें और जिस कमरें को आप मच्छर मुक्त रखना चाहते हैं वहां चारों ओर स्प्रे करें।

पुदीना

पुदीना
8/9

बाईयोरिसोर्स टेक्नोलॉजी जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार पुदीने का तेल या मिंट एक्सट्रैक्ट किसी भी अन्य कीटनाशक जितना प्रभावी पाया गया है। आप कई तरीकों में पुदीने के पत्तों और एसेंस का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने शरीर पर इसका तेल लगा सकते हैं या अपने कमरे की खिड़की के बाहर पौधा रख सकते हैं।

लैवेंडर

लैवेंडर
9/9

मच्छरों से बचने का यह खूबसूरत तरीका है। इस फूल की खुशबू अक्सर मच्छरों के लिए बहुत तेज होती है और उन्हें काटने से असमर्थ कर देती हैं। इस घरेलू उपाय के उपयोग के लिए लैवेंडर के तेल का एक कमरे में प्राकृतिक फ्रेशनर के रूप में छिड़कें या और अच्छे परिणाम के लिए (आप अपने क्रीम के साथ मिश्रण कर सकते हैं) आपकी त्वचा पर लगाएं।

Disclaimer