Low Calorie Snacks: सर्दियों में खाएं बहुत कम कैलोरीज वाले ये 9 स्नैक्स, घटेगा वजन और रहेंगे हेल्दी

low calorie snacks: सर्दियों में अधिकतर लोगों को वजन बढ़ जाता है। ऐसे में आप अपनी डाइट में लॉ कैलोरी फूड्स शामिल कर सकते हैं। इससे आपका वेट तेजी से घटेगा।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jan 13, 2022

कम कैलोरीज स्नैक्स

कम कैलोरीज स्नैक्स
1/10

low calorie snacks: सर्दियों में हम अकसर स्नैक्स में समोसा, पिज्जा या बर्गन खाना पसंद करते हैं। इससे हमारा तेजी से वजन बढ़ने लगता है, साथ ही यह सेहत के लिए भी अच्छा नहीं होता है। ऐसे में आप चाहें तो अपनी स्नैक्स डाइट में कुछ हेल्दी, लो कैलोरी फूड्स को शामिल कर सकते हैं। स्नैक्स में आप फाइबर और प्रोटीन की अधिकता, कैलोरी में कम फूड्स ले सकते हैं। जानें कुछ लॉ कैलोरी स्नैक्स के बारे में-

1. नारियल के चिप्स (coconut chips)

1. नारियल के चिप्स (coconut chips)
2/10

कई लोग स्नैक्स में आलू के चिप्स खाते हैं। लेकिन आप चाहें तो इसके बजाय नारियल के चिप्स खा सकते हैं। नारियल के चिप्स स्वादिष्ट और पौष्टिक होते हैं। इसमें हेल्दी फैट और फाइबर होता है। इसके अलावा इसमें कैलोरी भी कम होती है। एक छोटी कटोरी नारियल के चिप्स में करीब 300 कैलोरी होती है।

2. भूने कद्दू के बीज (roasted pumpkin seeds)

2. भूने कद्दू के बीज (roasted pumpkin seeds)
3/10

वेट लॉस के लिए आप अपने स्नैक्स डाइट में भुने हुए कद्दू के बीज भी शामिल कर सकते हैं। कद्दू के बीज में प्रोटीन, मैग्नीशियम, पोटैशियम और मैंगनीज पाया जाता है। इससे हड्डियां भी मजबूत बनती है। इसमें कैलोरी भी कम होती है। आधे कप यानी 32 ग्राम कद्दू के बीज में करी 140 कैलोरी होती है। 

3. फलों और सब्जियों की स्मूदी (vegetables smoothies for weight loss)

3. फलों और सब्जियों की स्मूदी (vegetables smoothies for weight loss)
4/10

स्मूदी प्रोटीन का अच्छा सोर्स होते हैं। इसके लिए आप अपनी स्नैक्स डाइट में फलों और सब्जियों की स्मूदी शामिल कर सकते हैं। यह प्रोटीन का अच्छा सोर्स है। आप स्मूदी में चिया सीड्स, फ्लैक्स सीड्स शामिल कर सकते हैं। लो-कैलोरी स्मूदी के लिए और साग, बेरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्मूदी के लिए नट बटर और नारियल जैसी उच्च कैलोरी सामग्री से परहेज करें।

4. केल चिप्स (kale chips benefits)

4. केल चिप्स (kale chips benefits)
5/10

केल में विटामिन, मिनरल, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है। केल चिप्स को स्वादिष्ट बनाने के लिए इसे ऑलिव ऑयल में बनाया जा सकता है। आप अपने स्नैक्स में इसे शामिल कर सकते हैं। 28 ग्राम केल चिप्स में करीब 122 कैलोरी होती है।

5. वेजिटेबल सूप (vegetable soup)

5. वेजिटेबल सूप (vegetable soup)
6/10

सर्दियों में सूप पीना काफी फायदेमंद होता है। इससे इम्यूनिटी बढ़ती है। सूप में कैलोरी की मात्रा को नियंत्रण में रखने के लिए इसमें तरह-तरह की सब्जियां शामिल करें। 1 कप वेजिटेबल सूप में करीब 100 कैलोरी होती है। वेजिटेबल सूप प्रोटीन, विटामिंस और मिनरल्स का अच्छा सोर्स होता है।

6. वेजिटेबल सलाद (vegetable salad)

6. वेजिटेबल सलाद (vegetable salad)
7/10

रंगीन सब्जियों का सलाद प्रोटीन से भरपूर होता है। यह एक बेहतरीन स्नैक्स है। इसके लिए आप बेल मिर्च, प्याज, मूली, गाजर आदि शामिल कर सकते हैं। आप इसमें कद्दू भी बीज भी मिला सकते हैं। इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें नींबू का रस, लहसुन, नमक और काली मिर्च मिलाएं।  लो-कैलोरी सलाद के लिए पत्तेदार साग, बिना स्टार्च वाली सब्जियां शामिल करें।

7. बेरीज

7. बेरीज
8/10

आप अपनी स्नैक्स डाइट में बेरीज शामिल कर सकते हैं। स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी और ब्लैकबेरी  सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। ये विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इनमें उच्च फाइबर होता है, जो वजन घटाने में फायदेमंद होता है। एक कप बैरीज में करीब 84 कैलोरी होती है।

8. सेब के स्लाइस के साथ मूंगफली का मक्खन

8. सेब के स्लाइस के साथ मूंगफली का मक्खन
9/10

सेब के स्लाइस पर पीनट बटर लगाकर वजन को कंट्रोल में रखा जा सकता है। लेकिन वेट लॉस करने के लिए 2 चम्मच से ज्यादा पीनट बटन का सेवन न करें। इसे भी स्नैक्स में शामिल किया जा सकता है। यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है।

9. मुरमुरे

9. मुरमुरे
10/10

मुरमुरे सेहत के लिए काफी लाभकारी होते हैं। आप इन्हें अपनी स्नैक्स डाइट में शामिल कर सकते हैं। मुरमुरे वेट लॉस करने में काफी फायेमंद होते हैं। मुरमुरे में कैलोरी काफी कम होती है।

Disclaimer